बिहार

bihar

सावन में गेरुआ कपड़ों से सजा बाजार, भगवान भोलेनाथ की प्रिंट वाली शर्ट की खूब डिमांड - Sawan 2024

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 20, 2024, 12:22 PM IST

Saffron Clothes For Sawan: सावन का महीना दो दिनों में शुरू होने वाले है. इसे लेकर बाजार में अभी से रौनक देखने को मिल रही है. सावन में बाबा धाम जाने वाले कांवरिया गेरुआ वस्त्र की खरीदारी कर रहे हैं. यहां देखें मार्केट में आए गेरुआ वस्त्र की ट्रेंडिंग डिजाइन.

Saffron Clothes For Sawan
पटना में गेरुआ वस्त्र का बाजार (ETV Bharat)

सावन में गेरुआ वस्त्र (ETV Bharat)

पटना: भगवान शिव के भक्तों के प्रिय महीने सावन की शुरुआत 22 जुलाई से हो रही है. इस महीने में भक्त गेरुआ वस्त्र धारण कर कंधे पर कांवर लेकर बाबा नगरी पहुंचते हैं. सावन को लेकर बाजार में भी इसका रंग चढ़ गया है. बिहार के लोग बाबा बैजनाथ, सोनपुर में बाबा हरिहरनाथ, मुजफ्फरपुर में बाबा गरीब नाथ, अरेराज में सोमेश्वर नाथ महादेव मंदिर पहुंचकर बाबा पर जलाभिषेक करते हैं.

गेरुआ टी-शर्ट की बढ़ी मांग (ETV Bharat)

मार्केट में बढ़ी गेरुआ रंग के वस्त्रों की डिमांड: यह परंपरा है कि जो लोग भी बाबा नगरी जाते हैं, वो गेरुआ वस्त्र धारण करके ही जाते हैं. सावन को ध्यान में रखते हुए पटना के कपड़ा मार्केट में दुकानदार पहले से ही गेरुआ वस्त्र मंगा कर तैयारी कर चुके हैं. दुकानदार पप्पू कुमार ने कहा कि सावन का महीना है, इसमें भक्त गेरुआ रंग के वस्त्र की खरीदारी करते हैं. फिलहाल डिमांड काफी है, सोमवार से और इसकी डिमांड बढ़ जाएगी.

मार्केट में आए कई डिजाइन (ETV Bharat)

"इस महीने में गेरुआ रंग में हाफ पैंट, टी-शर्ट और बनियान ज्यादा बिकता है. पिछले साल महाकाल का कुर्ता काफी डिमांड था लेकिन इस बार शर्ट में भगवान शिव का प्रिंट, ओम नमः शिवाय या ओम लिखा हुआ प्रिंट ज्यादा पसंद किया जा रहा है."-पप्पू कुमार, दुकानदार

कौन से वस्त्र की बढ़ी डिमांड: दुकानदारों का कहना है कि कुर्ता लोग इसलिए ज्यादा नहीं पसंद करते हैं क्यों कि वह ज्यादा समय तक नहीं टिक पाता है. टी-शर्ट और हाफ पैंट लोगों को आराम देता है और टिकाऊ भी होता है. महिला शिव भक्तों के लिए कुर्ती और पजामा डिमांड में है. टी-शर्ट 100 रुपये से लेकर 250 रुपये तक बिक रहे हैं. वहीं हाफ पैंट 100 से लेकर के 200 रुपये तक का है.

गेरुआ वस्त्र पर बने भगवान शिव (ETV Bharat)

इन राज्यों से आए गेरुआ वस्त्र: दुकानदार रौनक कुमार ने बताया कि अभी गेरुआ वस्त्र का मार्केट ढीला है. वो लोग पहले से ही सावन को ध्यान में रखते हुए वस्त्र कोलकाता और जयपुर से मांगा करके रखते हैं. यह गेरुआ वस्त्र सावन महीने के लिए ही होता है, इसमें भक्त गेरुआ वस्त्र धारण करके बाबा की नगरी जाते हैं.

गेरुआ वस्त्र में कई प्रिंट (ETV Bharat)

"भक्तों के डिमांड के अनुसार हम लोग पहले से कपड़ा मंगा लेते हैं. उम्मीद है कि बाजार अभी पहला सोमवारी के बाद उठेगा .टी-शर्ट ,हाफ पैंट ,ओम नमः शिवाय लिखा होगा झोला ,बैग भक्त ज्यादा खरीदारी करते हैं."-रौनक कुमार, दुकानदार

प्रिंट वाला टी-शर्ट को आई पसंद: वहीं ग्राहक पप्पू प्रताप यादव ने कहा कि इस पावन महीने का सभी को इंतजार रहता है."पिछले कई सालों से मैं बाबा के नगरी जाता हूं. इसलिए सावन के महीने में गेरुआ वस्त्र खरीदने जरूर आता हूं. हाफ पैंट, टी-शर्ट और शर्ट खरीदारी कर जा रहा हूं और अपने दोस्तों के साथ बाबा के दरबार जाऊंगा. वहां भोले बाबा की प्रिंट वाला टी-शर्ट बहुत खूबसूरत लगता है इसलिए वही टीशर्ट खरीदी है."

गेरुआ वस्त्र लेने पहुंच रहे शिव भक्त (ETV Bharat)

गेरुआ वस्त्र पर छाया ये प्रिंट: बता दें कि इस बार का सावन बेहद खास है क्योंकि पहली सोमवारी से सावन की शुरुआत हो रही है और अंतिम सोमवारी से सावन की समाप्ति होगी. सावन को ध्यान में रखते हुए गेरुआ वस्त्र को कपड़ा दुकानदार मंगा रहे है. भक्तों के डिमांड को देखते हुए गेरुआ वस्त्र पर ओम नमः शिवाय, भगवान भोलेनाथ के चित्र वाला शर्ट मंगाया गया है. तमाम चीजे भक्तों को काफी पसंद आ रही है.

सावन में गेरुआ वस्त्र की डिमांड (ETV Bharat)

पढ़ें-सावन में बाबाधाम जाने वाले भक्तों के लिए खुशखबरी, ट्रेनों के ठहराव को लेकर रेलवे ने लिया बड़ा फैसला - Shravani Mela

ABOUT THE AUTHOR

...view details