उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की महातैयारी, मंदिर परिसर में 200 CCTV से निगरानी, 30 लाख भक्तों के आने का अनुमान - Krishna Janmotsav Preparation

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 31, 2024, 7:26 PM IST

मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव की तैयारी एक महीने पहले शुरू हो गई है. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. लाखों कृष्ण भक्त के आगमन को देखते हुए जिला प्रशासन भी जोर शोर से तैयारियों में जुटा हुआ है.

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर मथुरा में उमड़ेगा भक्तों का सैलाब
श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर मथुरा में उमड़ेगा भक्तों का सैलाब (PHOTO credits ETV Bharat)

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम (video credits ETV Bharat)

मथुरा: कान्हा की नगरी में मथुरा में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर जोरशोर से तैयारियां चल रही है. 26 अगस्त को जन्माष्टमी का पर्व पूरे भक्तिभाव के साथ मनाया जाएगा. देश विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए मथुरा आएंगे. जिला प्रशासन ने जन्माष्टमी को लेकर रूपरेखा तैयार की है. पूरे परिसर में दो सौ से अधिक CCTV कैमरों से निगरानी रखी जाएगी. शहर से लेकर गांव तक सजावट की जाएगी.

श्रीकृष्ण जन्मोत्सव की तैयारियां: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर विशेष तैयारियों शुरू हो गई हैं. उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद और नगर निगम की ओर से जन्माष्टमी पर सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ-साथ राधा कृष्ण की लीला का मंचन किया जाएगा. शहर से लेकर गांव तक और सभी चौराहों पर विशेष सजावट की जाएगी. तीन दिवसीय कार्यक्रम को लेकर निगम और तीर्थ विकास परिषद के अधिकारी अपनी रुपरेखा तैयार कर रहे हैं. एक महीने पहले ही अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं. 26 अगस्त को जन्माष्टमी के पर्व भव्य तरीके से मनाया जाएगा.

लाखों की संख्या में पहुंचेंगे भक्त:श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन लाखों के संख्या में श्रद्धालुओं का आगमन मथुरा, वृंदावन, बरसाना, नंदगांव और गोकुल में होता है. जिसको देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाते हैं. आगरा और अलीगढ़ जोन से पुलिस बल के साथ पीएसी के जवान भी तैनात किए जाते हैं.

200 CCTV से निगरानी:श्रीकृष्ण जन्माष्टमी महोत्सव को लेकर श्रद्धालु की सुरक्षा के बेहद खास इंतजाम किए गए हैं. पूरे मंदिर परिसर में दो सौ से अधिक सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रखी जाएगी. गेट नंबर एक, दो, तीन पर सघन तलाशी के बाद ही मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति मिलती है. मंदिर प्रशासन की ओर से इस बार जन्माष्टमी महोत्सव में 30 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए आने का अनुमान लगाया जा रहा है.

सुरक्षा में अतिरिक्त पुलिस बल होंगे तैनात:मथुरा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पांडेय ने बताया कि, 26 अगस्त को जन्माष्टमी का पावन पर्व मनाया जाएगा. देश और विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालु जन्माष्टमी मनाने के लिए मथुरा, वृन्दावन, गोकुल, बरसाना, गोवर्धन पहुंचते हैं. सुरक्षा के लिए आस पास के जिलों से भी पुलिस बल को बुलाया जा रहा है. श्रद्धालुओं की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को लेकर प्लान बनाए जा रहे हैं.


ये भी पढ़ें: दबंगों के डर से परिवार ने किया पलायन, पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप

ABOUT THE AUTHOR

...view details