उत्तराखंड

uttarakhand

महाशिवरात्रि 2024: भगवान भोलेनाथ की भक्ति में डूबा काशीपुर, कांवड़ियों में दिखा गजब का उत्साह

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 8, 2024, 3:20 PM IST

Mahashivratri 2024, Kanwariyas Carries Holy Gangajal काशीपुर की नगरी भगवान शिव के भक्ति में रमा नजर आ रहा है. हरिद्वार से गंगाजल लेकर आए कांवड़ियों में अलग ही उत्साह देखने को मिला. आज उन्होंने शिवलिंग पर जल अर्पित कर मनोकामनाएं मांगी.

Kanwariyas Reached Kashipur
कांवड़ियों में दिखा गजब उत्साह

काशीपुर: पूरे देशभर में महाशिवरात्रि 2024 के पावन पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है. तमाम मंदिरों में शिवभक्तों का हुजूम उमड़ा हुआ है. काशीपुर में भी हरिद्वार से जल भरकर लाने के बाद शिवालयों में चढ़ाया जा रहा है. जहां भक्त बम भोले के जयकारों के साथ शिवलिंग पर गंगाजल अर्पित कर रहे हैं. जिससे काशीपुर का माहौल भक्तिमय नजर आ रहा है.

दरअसल, काशीपुर से कई कांवड़िए गंगाजल लेने हरिद्वार के हरकी पैड़ी गए. जहां से उन्होंने कांवड़ में गंगाजल भरकर अपने गंतव्यों की ओर हुए. महाशिवरात्रि से एक दिन पहले कांवड़िए गंगाजल लेकर पहुंचे तो जगह-जगह उनका स्वागत किया गया. इस मौके पर जगह-जगह भंडारों का आयोजन किया गया. इस बीच शिव भक्त भोले-भोले के भजनों पर झूमते, नाचते और गाते दिखाई दिए.

काशीपुर जहां एक तरफ वसंत के रंग में रंगा नजर आ रहा है तो वहीं दूसरी तरफ नारंगी रंग के कपड़े पहने भक्त बरबस ही लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहे थे. कंधे पर भोलेनाथ की कांवड़ लिए हर-हर भोले, बम-बम भोले, चल भोले के द्वार चल, होगा बेड़ा पार चल, जयकारा वीर बजरंगी. हर-हर महादेव जैसे भजन गाते हुए कांवड़िए काशीपुर पहुंचे. जहां हर-हर महादेव के जयघोष से पूरा नगर शिवमय हो गया.

कांवड़ियों के पैरों में कंकड़ चुभने से छाले पड़े हुए थे, फिर भी वो भोलेनाथ शिवशंकर की श्रद्धा लिए नंगे पांव गंगाजल लेकर पहुंचे. कांवड़ियों के काशीपुर पहुंचने पर सुरक्षा की दृष्टि से एसएसबी और स्थानीय पुलिस के जवान तैनात रहे. सुरक्षात्मक दृष्टि से महाराणा प्रताप चौक से मिस्सरवाला मोड़ तक पुलिस तैनात रही. वहीं, खास बात ये थी कि दिव्यांग कांवड़ियों का भी उत्साह अपने चरम पर दिखाई दिया. व्हीलचेयर पर हरिद्वार से गंगाजल लेकर आए कांवड़ियों का उत्साह देखते ही बन रहा था.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details