राजस्थान

rajasthan

हाड़ौती की दो सीटों पर भाजपा के ओम बिरला और दुष्यंत सिंह, कांग्रेस इन दिग्गजों पर खेल सकती है दांव

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 16, 2024, 7:16 PM IST

Updated : Mar 16, 2024, 7:56 PM IST

Lok Sabha Elections Dates, लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. राजस्थान की बात की जाए तो यहां भाजपा ने 15 और कांग्रेस ने 10 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. हाड़ौती संभाग की बात करें तो यहां भाजपा ने कोटा-बूंदी से ओम बिरला और बारां-झालावाड़ सीट से दुष्यंत सिंह को चुनावी मैदान में उतारा है. वहीं, कांग्रेस ने अभी तक पत्ते भी नहीं खोले हैं. पार्टी में अब इन सीटों के लिए कई दिग्गजों के नामों पर चर्चा चल रही है.

OM Birla And Dushyant Singh
OM Birla And Dushyant Singh

कोटा.भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इसी के साथ पूरे देश भर में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है. देश में 7 फेज में, जबकि राजस्थान में दो फेज में लोकसभा चुनाव होंगे. इनमें हाड़ौती की दोनों लोकसभा सीटों पर दूसरे फेज यानी 26 अप्रैल को मतदान होगा. भाजपा ने हाड़ौती की दोनों सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी है, जबकि कांग्रेस ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं.

कांग्रेस में कोटा-बूंदी लोकसभा सीट से पूर्व मंत्री और हिंडोली विधायक अशोक चांदना, पूर्व मंत्री व कोटा उत्तर विधायक शांति धारीवाल, राष्ट्रीय महिला आयोग की पूर्व अध्यक्ष ममता शर्मा और पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र सिंह के नाम पर चर्चा चल रही है. इनके अलावा बारां-झालावाड़ सीट पर पूर्व मंत्री प्रमोद जैन भाया, उनकी पत्नी और बारां जिला प्रमुख उर्मिला जैन भाया, पीपल्दा के विधायक चेतन पटेल कोलाना के नाम पर भी चर्चा चल रही है.

बिरला का तीसरा, दुष्यंत का लगातार 5वां चुनाव :कोटा-बूंदी सीट से एक बार फिर लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को मौका दिया गया है. बिरला यहां से तीसरी बार चुनाव लड़ेंगे, जिसमें वो लगातार दो चुनाव जीते हैं. वहीं, बारां-झालावाड़ लोकसभा सीट से दुष्यंत सिंह को मौका दिया गया है. वह लगातार इस सीट से 5वां चुनाव लड़ने जा रहे हैं और लगातार चार बार जीतने का रिकॉर्ड भी बना चुके हैं. इससे पहले लगातार पांच बार उनकी मां और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इस सीट से सांसद रहीं हैं.

देखें आंकड़ें...

पढ़ें. इस सीट पर 35 साल से एक ही परिवार का कब्जा, कांग्रेस का हर दांव हुआ फेल, इस बार भी दुष्यंत उतरे मैदान में

हाड़ौती में चुनाव तारीखों का गणित :हाड़ौती की दोनों लोकसभा सीटों पर 28 मार्च को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. इसी दिन से नॉमिनेशन स्टार्ट होंगे. 4 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नॉमिनेशन दर्ज कर सकेंगे. 5 अप्रैल (शुक्रवार) को नॉमिनेशन की स्क्रूटनी होगी. 8 अप्रैल तक प्रत्याशी अपना नॉमिनेशन वापस ले सकेंगे. 26 अप्रैल शुक्रवार को राजस्थान में मतदान होगा और पूरे भारत में एक साथ 4 जून को मतगणना होगी.

2158 बूथ पर 20.20 लाख मतदाता चुनेंगे सांसद :बारां-झालावाड़ लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां पर 2158 पोलिंग स्टेशन हैं. इनमें आठ विधानसभा क्षेत्र डग, खानपुर, झालरापाटन, मनोहरथाना, अंता, बारां-अटरू, किशनगंज और छाबड़ा शामिल हैं. यहां पर रजिस्टर्ड 2020793 वोटर हैं. झालावाड़ लोकसभा सीट से साल 2019 में हुए चुनाव में दुष्यंत सिंह ने अपने नजदीकी कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद शर्मा को 453928 मतों से हराया था. शर्मा को 433472 वोट मिले थे, जबकि दुष्यंत सिंह को 887400 वोट मिले थे. साल 2023 के विधानसभा चुनाव में इन 8 सीटों पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच मतों का अंतर 170908 था, जिसमें भाजपा इतने वोटों से आगे रही थी.

2045 बूथ पर 20.62 लाख मतदाता चुनेंगे सांसद :कोटा-बूंदी लोकसभा सीट की बात की जाए तो इसमें बूंदी, केशोरायपाटन, पीपल्दा, सांगोद, रामगंजमंडी, कोटा उत्तर, कोटा दक्षिण और लाडपुरा विधानसभा सीट आती हैं. यहां पर कुल वोटर 2062730 हैं. वहीं, 2045 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा. इस सीट पर 2019 में ओम बिरला 279677 वोटों से जीते थे. उन्होंने रामनारायण मीणा को मात दी थी. वहीं, 2023 में हुए विधानसभा चुनाव की बात की जाए तो इन आठों सीटों पर कांग्रेस-बीजेपी के बीच 22100 वोटों का अंतर रहा था, जिसमें भाजपा इतने वोटों से आगे रही थी.

Last Updated : Mar 16, 2024, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details