राजस्थान

rajasthan

कांग्रेस की CEC में 8 सीटों पर नाम तय! 4 सीट होल्ड पर, 3 पर गठबंधन के बाद फैसला

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 20, 2024, 9:55 PM IST

Lok Sabha Elections 2024, राजस्थान की बाकी बची 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की अहम बैठक हुई. इस बैठक में 8 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय होने की जानकारी सामने आ रही है. तीन सीटों पर गठबंधन का पेंच फंसा है. फिलहाल चार सीट होल्ड पर रखी गई हैं.

Discussion on Names of Candidates
Discussion on Names of Candidates

जयपुर. राजस्थान में लोकसभा की 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए बुधवार को दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की अहम बैठक हुई. इस बैठक में राजस्थान की शेष बची 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम को लेकर मंथन किया गया. माना जा रहा है कि इस बैठक में 15 में से 8 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर सहमति बन गई है. हालांकि, तीन सीट ऐसी हैं, जहां अन्य पार्टियों से गठबंधन को लेकर पेंच फंसा हुआ है. ऐसे में इन तीन सीटों पर गठबंधक को लेकर अंतिम फैसला होने के बाद प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाएंगे.

सूत्रों के अनुसार, केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में जयपुर शहर, श्रीगंगानगर-हनुमानगढ़, दौसा, बारां-झालावाड़, करौली-धौलपुर, जैसलमेर-बाड़मेर, पाली और कोटा सीट के लिए नामों पर सहमति बन चुकी है. अब इनके नामों की अधिकृत घोषणा होना बाकी है. वहीं, राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी से कांग्रेस में आए उम्मेदाराम बेनीवाल का टिकट तय बताया जा रहा है.

पढ़ें. तीन लोकसभा सीटों के लिए बसपा ने घोषित किए प्रत्याशी, भगवान सिंह बाबा ने किया नामों का ऐलान

इन तीन सीटों पर गठबंधन का पेंच :केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में प्रदेश की तीन सीटों पर अन्य पार्टियों से गुंजाइश को लेकर भी मंथन किया गया है. नागौर में हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, डूंगरपुर-बांसवाड़ा में भारतीय आदिवासी पार्टी और सीकर में कम्युनिस्ट पार्टी से गठबंधन की चर्चा चल रही है. हालांकि, गठबंधन को लेकर अलग से अलायंस कमेटी की बैठक में अंतिम निर्णय होना है. ऐसे में इन तीन सीटों पर प्रत्याशियों के नाम अभी तय नहीं किए गए हैं.

इन सीटों को रखा गया है होल्ड पर :आज केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में चार सीटों को होल्ड पर रखा गया है. इनमें जयपुर ग्रामीण, अजमेर, भीलवाड़ा और राजसमंद की सीट शामिल हैं. जानकारी के मुताबिक, जयपुर ग्रामीण से फुलेरा विधायक विद्याधर सिंह चौधरी और शाहपुरा विधायक मनीष यादव, अजमेर से किशनगढ़ विधायक विकास चौधरी और पूर्व मंत्री रघु शर्मा का नाम पैनल में हैं. इसके अलावा राजसमंद से विधायक सुदर्शन सिंह रावत का नाम राजसमंद लोकसभा सीट से पैनल में रखा गया है.

पढ़ें. लोकसभा चुनाव 2024 : वोटिंग और मतगणना के दिन राजस्थान में रहेगा सूखा दिवस

प्रत्याशियों की सूची भाजपा से पहले या बाद में? :राजस्थान में कांग्रेस ने दस सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं. अब 15 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा होनी है. वहीं, भाजपा ने 15 सीटों पर प्रत्याशी उतार दिए हैं. भाजपा को अब 10 सीट पर प्रत्याशी उतारने हैं. ऐसे में बड़ा सवाल है कि कांग्रेस अपने पत्ते खोलने से पहले भाजपा की सूची आने का इंतजार करेगी या पहले प्रत्याशी घोषित करेगी. हालांकि, ज्यादा संभावना इसकी है कि भाजपा की सूची आने के बाद कांग्रेस अपने पत्ते खोलेगी.

25 में से आठ सीटों पर मुकाबला तय :दरअसल, भाजपा ने पहले बाजी मारते हुए 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे थे. इसके बाद कांग्रेस ने दस सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे. प्रदेश की आठ सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों का मुकाबला तय हो चुका है. जबकि पांच सीटें ऐसी हैं, जहां भाजपा ने अपने प्रत्याशी उतार दिए, लेकिन कांग्रेस ने नहीं उतारे. जबकि दो सीट ऐसी हैं, जहां से कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं, लेकिन भाजपा ने अपने प्रत्याशियों के नाम की घोषणा नहीं की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details