राजस्थान

rajasthan

भीलवाड़ा में मतगणना केन्द्र पर रहेगी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था, कलक्टर व एसपी ने मतगणना केंद्र का किया निरीक्षण - lok sabha election counting

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 3, 2024, 3:20 PM IST

पूरे देश के साथ ही भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र की मतगणना भी मंगलवार को होगी. इसके तहत सोमवार को जिला कलक्टर व पुलिस अधीक्षक ने मतगणना स्थल का जायजा लिया और तैयारियों को अंतिम रूप दिया. मतगणना स्थल पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था होगी.

lok sabha election counting
भीलवाड़ा में मतगणना स्थल का जायजा लेते जिला कलक्टर (photo etv bharat bhilwara)

कलक्टर व एसपी ने मतगणना केंद्र का किया निरीक्षण (video etv bharat bhilwara)

भीलवाड़ा.लोकसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार को होगी. राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के मतों की गिनती होगी. जिला निर्वाचन अधिकारी नमित मेहता और जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत सहित ऑब्जर्वरों ने सोमवार को मतगणना स्थल का निरीक्षण किया. इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने कहा कि मतगणना स्वतंत्र व निष्पक्ष रूप से करवाई जाएगी. मतगणना केंद्र पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था रहेगी.

जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने बताया कि भीलवाड़ा लोकसभा सीट पर जिले की पांच, शाहपुरा जिले की दो और बूंदी जिले की एक विधानसभा सीट शामिल है. यहां मंगलवार को भीलवाड़ा के राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज में मतगणना होगी. भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में 13 लाख 5 हजार 097 कुल मत डाले गए. इसमें 12 लाख 96 हजार व 228 इवीएम, 8 हजार 11 पोस्टल व 858 सर्विस वोट पड़े थे. यहां मतगणना पॉलिटेक्निक कॉलेज के 11 कक्षों की 142 टेबलों पर होगी.

पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024: मतगणना स्थल में प्रवेश एवं पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्था, तय मार्ग से होगा प्रत्याशियों, मतदान कर्मियों का प्रवेश

10 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा कल: भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र पर भाजपा कांग्रेस सहित कुल 10 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. उनके भाग्य का फैसला 4 जून को आएगा, लेकिन मुख्य मुकाबला भाजपा के दामोदर अग्रवाल व कांग्रेस के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ सीपी जोशी के बीच होगा. भीलवाड़ा जिला निर्वाचन अधिकारी मेहता ने कहा कि मतगणना की तमाम तैयारियां पूरी कर ली है. भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा क्षेत्र शामिल है, जहां नौ कमरों में गणना होगी. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की गणना के लिए 14 टेबल लगाए गए हैं. सबसे ज्यादा आसींद विधानसभा के लिए 23 राउंड में गणना होगी. वहीं पोस्टल बैलट की गणना के लिए भी अलग टेबल लगाई गई है. गर्मी से बचने के लिए काउंटिंग रूम में भी ए.सी लगाए हैं.

कानून व्यवस्था पर रहेगी निगरानी:जिला पुलिस अधीक्षक राजन दुष्यंत ने कहा कि मतगणना के दौरान त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. मतगणना स्थल और उसके बाहर पुलिस का जाप्ता तैनात रहेगा. शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए मोबाइल पार्टी तैनात रहेगी. शहर के प्रमुख जगहों पर जाप्ता तैनात रहेगा. मतगणना के दौरान करीब 500 पुलिसकर्मी और अधिकारी लगे हुए हैं. सीसीटीवी कैमरे से भी मतगणना केंद्र के बाहर की निगरानी रखी जाएगी.

बाड़मेर में चप्पे-चप्पे पर रहेगा पुलिस का पहरा : लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर मंगलवार को होने वाली मतगणना दिवस के दिन सुरक्षा, शांति एवं कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए बाड़मेर पुलिस ने कड़े बंदोबस्त किए हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा रहेगा. शांतिपूर्ण मतगणना संपन्न करवाने को लेकर जोधपुर रेंज आईजी और संभागीय आयुक्त बाड़मेर में कैंप किए हुए हैं. मतगणना को लेकर की गई तमाम व्यवस्थाओं की मॉनिटरिंग कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे रहे हैं. जोधपुर रेंज आईजी विकास कुमार ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि संवेदनशीलता है, इससे इनकार नहीं किया जा सकता, लेकिन पुलिस ने शांतिपूर्ण मतगणना संपन्न करवाने को लेकर पुख्ता बंदोबस्त किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details