झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

ETV Bharat / state

सरकारी दस्तावेज में अल्लाह को प्यारे हुए अजीज, जानिए किसकी है गलती - LIVING BENEFICIARY DECLARED DEAD

Irregularities in selection of beneficiary. सरकारी योजनाओं के लाभुकों के चयन के बाद कई तरह की गड़बड़ी सामने आती रहती है. कहीं लाभुक के श्रेणी में त्रुटि तो कहीं जरूरतमंद ही इन योजनाओं से वंचित रह जा रहे हैं. गिरिडीह में तो एक अलग ही मामला सामने आया है.

living beneficiary of government scheme was declared dead In Giridih
लाभुक अजीज के साथ मुखिया और अन्य (ईटीवी भारत)

गिरिडीहः प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों का चयन करने के मामले में एक बड़ी चूक हुई है. यहां इस योजना के लाभुक को जीवित रहते ही मृत घोषित कर दिया गया है. यहा मामला महेशलुंडी पंचायत के महुआटांड - तीनकोनिया का है. भुक्तभोगी इसी तीनकोनिया के मो अजीज मियां ( पिता स्व मंडली मियां ) हैं.

दरअसल कुछ वर्ष पूर्व पीएम आवास योजना की सूची बनायी गई. इस बार पीएम आवास योजना की राशि केंद्र ने भेजी. लिस्ट भी जारी किया गया. लिस्ट जारी होने के बाद पंचायत सेवक ( पंचायत सचिव ) ने स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि के साथ मिलकर लिस्ट के मुताबिक वेरिफिकेशन करने का काम शुरू किया. यह देखा जाने लगा कि जिनका नाम है वे लाभ लेने के योग्य हैं या नहीं. पूरी तरह से निरीक्षण करने के बाद सूची तैयार की गई लेकिन सूची में अजीज को मृत दिखा दिया गया. अब अजीज परेशान हैं.

जानकारी देते संवाददाता अमरनाथ सिन्हा (ईटीवी भारत)
इधर मामले की सूचना मुखिया शिवनाथ साव को मिली. मुखिया पहुंचे, मुखिया के साथ स्थानीय वार्ड सदस्य और झामुमो नेता जगत पासवान के साथ सामाजिक कार्यों से जुड़े मो निजाम भी मौके पर पहुंचे. मुखिया ने अजीज के घर का जायजा लिया और कहा कि यह मानवीय भूल है. बताया कि इस मोहल्ले में एक और व्यक्ति मो अजीज के नाम के थे, जिनका निधन हो गया है. ऐसे में जांच के दौरान पंचायत सेवक से चूक हुई है. इस चूक को सुधारा जाएगा और जल्द से जल्द भुक्तभोगी को लाभ दिलावाया जाएगा. इधर पंचायत सेवक ने भी कहा कि चूक हुई है. कहा कि आगे से इस तरह की गड़बड़ी नहीं हो इसका ख्याल रखा जाएगा.
पीएम आवास योजना के लाभुक की लिस्ट (ईटीवी भारत)

होगी पूरे मामले की जांच: बीडीओ

गिरिडीह सदर प्रखंड के बीडीओ गणेश रजक ने कहा कि उन्हें इस मामले की जानकारी नहीं थी. अब जानकारी मिली है तो पूरी जांच होगी, कहा कि हमारी पूरी कोशिश रहती है कि हरेक लाभुक को लाभ मिले. यही कारण है कि हरेक पंचायत के कार्यों पर वे खुद ही नजर रखते हैं.

जीवित लाभुक अजीज (ईटीवी भारत)
Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details