उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

अब कानपुर में बांग्लादेशियों की तलाश शुरू, 181 परिवारों के दस्तावेज जांचे, कई परिवारों पर पुलिस को गहरा शक - Bangladeshi people in Kanpur

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 6, 2024, 3:48 PM IST

अब कानपुर में पुलिस ने बांग्लादेशियों की तलाश शुरू कर दी है. 181 परिवारों के दस्तावेज जांचकर पुलिस भी हैरान रह गई. बेकनगंज थाना और एलआईयू की टीम को 90 प्रतिशत परिवारों के आधार कार्ड झारखंड के मिले है. 30 से अधिक परिवारों पर पुलिस को गहरा शक है.

Etv Bharat
कानपुर में बांग्लादेशियों की तलाश शुरू (photo credit- Etv Bharat)


कानपुर:कुछ दिनों पहले शहर के कल्याणपुर थाना पुलिस टीम ने दो युवतियों को गिरफ्तार किया था, जो बांग्लादेश की रहने वाली थीं. इसके बाद भाजपा विधायक सुरेंद्र मैथानी ने शहर के डीएम और पुलिस आयुक्त को पत्र लिखकर शहर के सीएसए से सटी जमीनों पर बांग्लादेश के रहने वालों की आशंका जताते हुए जांच की मांग की थी. अब, कानपुर पुलिस ने जब बांग्लादेश के निवासियों की तलाश शुरू की, तो बेकनगंज में 181 परिवारों के दस्तावेज जांचे. पुलिस को यह सूचना भी मिली थी, कि यहां बनी बस्तियों में बांग्लादेश के लोग अपनी पहचान छुपाकर रह रहे हैं.

इसे भी पढ़े-कानपुर से निर्यात होने वाले कारोबार पर संकट; बांग्लादेश में करोड़ों रुपये के आर्डर फंसे, कारोबारी बोले- आर्थिक संकट का टूटा पहाड़ - Kanpur export business

ऐसे में बेकनगंज थाना पुलिस टीम और एलआईयू के कर्मी उस समय हैरान रह गए, जब 90 प्रतिशत लोगों के पास झारखंड का आधार कार्ड मिला. इसी तरह आठ से नौ प्रतिशत परिवारों के पास यूपी के अलग-अलग शहरों के दस्तावेज थे, जबकि एक से दो प्रतिशत लोग अन्य राज्यों से हैं. अब बेकनगंज थाना प्रभारी मतीन खान ने सभी परिवारों के दस्तावेजों का सत्यापन कराने के लिए संबंधित राज्यों की पुलिस से संपर्क साधा है. उनका कहना है, कि 30 से अधिक परिवार ऐसे हैं, जिन पर पुलिस को गहरा शक है. अगर सत्यापन में गड़बड़ी मिली, तो सभी को अरेस्ट कर जेल भेजा जाएगा.


एक ओर बांग्लादेश में तख्तापलट, दूसरी ओर कानपुर में बांग्लादेश वालों की तलाश से हड़कंप:एक ओर जहां बांग्लादेश में तख्तापलट हुआ और वहां की पीएम हसीना शेख को देश छोड़ना पड़ गया. वहीं, अब दूसरी ओर कानपुर में बांग्लादेश के रहने वालों की तलाश से कई इलाकों में हड़कंप की स्थिति है. कानपुर में पिछले कई सालों से लगातार बांग्लादेश के रहने वालों की जानकारी पुलिस को मिलती रही है. तमाम लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार करके जेल भी भेजा है. अब, एक बार फिर से कमिश्नरेट पुलिस द्वारा बांग्लादेश के लोगों को यहां ढूंढा जा रहा है.

यह भी पढ़े-कानपुर में पकड़े गए बांग्लादेशी नागरिक को पुलिस ने तीन दिन की रिमांड पर लिया, पूछताछ शुरू

ABOUT THE AUTHOR

...view details