उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कानपुर में वंदे भारत पर पथराव, इटावा में टकराया सांड - Vande Bharat train stone pelting

कोच का शीशे टूटे, सीटों के नीचे छुपे यात्री, दिल्ली-हावड़ा रेल रूट बाधित

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Published : 4 hours ago

कानपुर में वंदे भारत पर पथराव.
कानपुर में वंदे भारत पर पथराव. (Photo Credit; ETV Bharat)

कानपुर :कानपुर से नजदीक पनकी धाम रेलवे स्टेशन पर गुरुवार की शाम को वंदे भारत ट्रेन पर कुछ अज्ञात लोगों ने पथराव कर दिया. ट्रेन वाराणसी से कानपुर होते हुए दिल्ली जा रही थी. पथराव से वंदे भारत के एक कोच का शीशा टूट गया. घटना के बाद काफी देर तक यात्री सहमे रहे. आरपीएफ पनकी ने मौके पर पहुंचकर जांच की. मामले में अज्ञात के खिलाफ केस दर्ज किया गया है.

वाराणसी से कानपुर होते हुए दिल्ली जा रही वंदे भारत कानपुर से निकली थी. इस दौरान पनकी धाम रेलवे स्टेशन पर गुरुवार की शाम को कुछ अज्ञात लोगों ने पथराव करना शुरू कर दिया. इससे वंदे भारत के C-7 कोच का शीशा टूट गया. घटना से यात्री सहम गए. खुद को बचाने के लिए वे नीचे की ओर झुक गए. घटना की जानकारी आनंद-फानन में पनकी धाम रेलवे स्टेशन को दी गई.

इटावा में वंदे भारत से टकराया सांड. (Video Credit; ETV Bharat)

सूचना पाकर मौके पर पहुंची RPF नेजांच पड़ताल शुरू की. हालांकि तब तक पत्थरबाज वहां से भाग चुके थे. मामला वंदे भारत ट्रेन से जुड़ा होने के कारण तत्काल अज्ञात में FIR दर्ज हुई. पनकी धाम रेलवे स्टेशन के RPF प्रभारी सत्येंद्र कुमार ने बताया कि वंदे भारत एक्सप्रेस के चालक और परिचालक सूचना दी थी. हम लोग मौके पर पहुंचे और घटनास्थल पर जांच पड़ताल की. वहां किसी की मौजूदगी नहीं मिली. अज्ञात लोगों के खिलाफ fir दर्ज कर ली गई है.

चंदौली में भी हुआ था पथराव :बीते माह 17 सितंबर की रात को 22346 पटना वंदे भारत पर पथराव किया गया था. ट्रेन वाराणसी से पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए रवाना हुई थी. रात आठ बजे पीडीडीयू जंक्शन से पहले कोच संख्या C1 के सीट संख्या 35 और 37 के बीच खिड़की पर बड़ा सा पत्थर आकर लगा था. तेज आवाज से कोच में बैठे यात्री डर गए थे.

इटावा में बंदे भारत से टकराया सांड :अयोध्या से आनंद विहार जा रही वंदे भारत ट्रेन (22425) से इटावा में सांड टकरा गया. सांड की मौत होने के बाद उसका शरीर इंजन वाले हिस्से में फंस गया. इससे ट्रेन अचानक रुक गई. ट्रेन का इंजन फेल हो गया. ट्रेन को भरथना रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर तीन पर रोका गया. ट्रेन के रुकते ही रेलवे की तकनीकी टीम और ट्रेन स्टाफ मौके पर पहुंच गए. रेलवे के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस गुरुवार की शाम 7:55 से भरथना रेलवे स्टेशन पर रुकी हुई है. इस दौरान बनारस से आगरा जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस को लूप लाइन से निकाला गया.

रेलवे के मुताबिक इंजन में कोई बड़ी खराबी आ गई है. इससे पूर्व भी 9 सितंबर को भी इटावा से लगभग 24 किलोमीटर दूर भरथना और समूह रेलवे स्टेशन के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 4 घंटे खड़ी रही थी. इसके बाद दूसरे इंजन से 4 किलोमीटर खींच कर ट्रेन को भरथना रेलवे स्टेशन पर लाया गया था. बाद में बंदे भारत के कुछ यात्रियों को अन्य ट्रेनों से भेजा गया. ट्रेन दिल्ली से वाराणसी आ रही थी. इससे दिल्ली हावड़ा रूट 4 घंटे तक बाधित रहा था. वंदे भारत के इंजन में तकनीकी खराबी आने से यह हादसा हुआ था. इस ट्रेन में कई नेता भी सफर कर रहे थे.

यह भी पढ़ें :चंदौली में लखनऊ से पटना जा रही वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, यात्रियों में मचा हड़कंप

ABOUT THE AUTHOR

...view details