राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

कबाड़ से जुगाड़ का अनूठा प्रदर्शन, स्टूडेंट्स से लेकर मंत्री भी हुई महिलाओं के हुनर की मुरीद

लघु उद्योग भारती की ओर से कबाड़ से जुगाड़ बनी चीजों का प्रदर्शन किया गया. इसमें अनूठे उत्पाद देख लोग दंग रह गए.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Jugaad From Junk Exhibition
कबाड़ से जुगाड़ का अनूठा प्रदर्शन, (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर:दीपावली की सफाई के दौरान घर से निकले अनुपयोगी सामान से आप उपयोगी सामान बना सकते हैं. इसके साथ ही आपके लिए अनुपयोगी सामान किसी के लिए काम का भी साबित हो सकता है. इसी थीम के साथ जयपुर के मानसरोवर सामुदायिक केंद्र में गुरुवार को लघु उद्योग भारती सांगानेर की महिला इकाई की ओर से स्वयंसिद्धा प्रदर्शनी का आगाज हुआ. तीन दिन चलने वाली इस प्रदर्शनी में ईको फ्रेंडली तरीके से कबाड़ से जुगाड़ बनाने के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा. इस मुहिम की थीम रिड्यूस, रिसाइकल और रीक्रिएट रखी गई है. इस प्रदर्शनी में वेस्ट से उपयोगी सामान बनाने की तरकीब देखकर स्टूडेंट्स के साथ ही महिला एवं बाल विकास (राज्यमंत्री) डॉ मंजू बाघमार भी मुरीद हो गई.

कबाड़ से जुगाड़ की प्रदर्शनी की मंत्री ने की सराहना (ETV Bharat Jaipur)

कचरे को रिसाइकल कर बनाए प्रोडक्ट:इस प्रदर्शनी में कबाड़ से जुगाड़ बनाने का अनूठे तरीके से प्रदर्शन किया गया. कई महिला उद्यमियों ने इस प्रदर्शनी में अपने उत्पादों और व्यापार को रचनात्मक तरीके से प्रदर्शित किया है. प्रदर्शनी के दौरान तीन दिन में इकठ्ठा हुए कचरे को भी रिसाइकल किया जाएगा. इस प्रदर्शनी में फ्लेक्स का उपयोग करने के बजाए बैकड्रॉप और स्टेज सजावट भी रिसाइकल सामग्री से की गई है.

पढ़ें:देशभर में पहचान बना रही गंगानगरी गाजर, देसी जुगाड़ से होती है गाजर धुलाई, किसानों ने सरकार से मांगी मदद

महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर:महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री डॉ मंजू बाघमार का कहना है, महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों की यह प्रदर्शनी काफी अनूठी है. महिलाओं ने खुद यह उत्पाद बनाए हैं. इनका उद्देश्य वेस्ट मेटेरियल से उपयोगी सामान बनाकर न केवल घर में काम ली जा सकती हैं, बल्कि इससे अच्छी आमदनी भी की जा सकती हैं. महिलाओं को इससे रोजगार मिलेगा और वह आत्मनिर्भर बनेंगी. यहां ऐसी महिलाओं को जगह और मंच मुहैया करवाया गया है. यहां आने वाले लोगों को वेस्ट से उपयोगी सामान बनाने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है.

पढ़ें:बाड़ी के नर्सिंग कर्मी ने आपातकालीन सेवा के लिए बनाई जुगाड़, एक सिलेंडर से 5 मरीजों को मिलेगी ऑक्सीजन

कबाड़ से जुगाड़ का भी किया प्रदर्शन: लघु उद्योग भारती की प्रांत मंत्री सुनीता शर्मा का कहना है कि इस प्रदर्शनी की थीम (RRR) रिड्यूस, रिसाइकल और रीक्रिएट रखी गई है. इस प्रदर्शनी में 35 स्टॉल पर महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों को प्रदर्शित किया गया है. महिलाओं को यहां स्टॉल्स निशुल्क मुहैया करवाई गई है. ताकि वे अपने बनाए उत्पादों को यहां प्रदर्शित कर सके और उनकी बिक्री कर सके. कबाड़ से जुगाड़ थीम पर पुराने और अनुपयोगी सामान से यहां कई उपयोगी वस्तुएं बनाकर उनका भी प्रदर्शन किया गया है.

पढ़ें:कोटा: नगर निगम ने आयोजित की 'कबाड़ से कलाकार' प्रदर्शनी, वेस्ट मैटेरियल से बनाई गई खूबसूरत कलाकृतियां

रिसाइकल सेंटर पर जमा करवा सकते हैं सामान: उन्होंने बताया कि यहां पर एक रिसाइकल सेंटर भी बनाया गया है. जहां पर दीपावली की सफाई के दौरान निकले अनुपयोगी सामान को कोई भी जमा करवा सकता है. इसके अलावा हैंडमेड पेपर और उस पर प्रिंटिंग की प्रक्रिया की बारीकी से भी अवगत करवाया जा रहा है. इसका एक उद्देश्य युवाओं को जागरूक करना भी है. ताकि वे शहर को साफ रखकर उपयोगी सामान बना सके. जो यहां पर वेस्ट जमा किया जाएगा. उसमें से काम आने वाली वस्तुओं को अलग कर कच्ची बस्ती में रहने वाले जरूरतमंद लोगों को दिया जाएगा. उनका कहना है कि यहां पर राजस्थान के कई जिलों के अलावा उत्तरप्रदेश से आई महिलाओं ने भी अपने उत्पादों को प्रदर्शित किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details