झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand Election 2024: झारखंड में दूसरे चरण के मतदान के लिए नामांकन शुरू, 29 अक्टूबर तक भरे जाएंगे नोमिनेशन पेपर

झारखंड में दूसरे और अंतिम चरण के 20 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है,जो 29 अक्टूबर तक चलेगा.

jharkhand-assembly-election-2024-nomination-start-for-second-phase-polling
डिजाइन इमेज (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 3 hours ago

रांची:झारखंड में दूसरे और अंतिम चरण के 20 नवंबर को होने वाले मतदान के लिए मंगलवार 22 अक्टूबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार के अनुसार अधिसूचना जारी होने के बाद राज्य के 38 विधानसभा क्षेत्रों में नोमिनेशन शुरू हो गई है, जो 29 अक्टूबर तक चलेगा. इस चरण के लिए नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 30 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापसी की तारीख 1 नवंबर निर्धारित है. इस चरण में जिन विधानसभा क्षेत्रों के लिए चुनाव होना है, उसमें राजमहल, बोरियो, बरहेट, दुमका सहित संथाल के सभी विधानसभा क्षेत्र और धनबाद, झरिया, टुंडी, बाघमारा, सिल्ली, खिजरी शामिल है.

जानकारी देते के रवि कुमार (ETV BHARAT)

इधर, पहले चरण के चुनाव के लिए चल रहे नामांकन में तेजी देखने को मिल रही है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि प्रथम चरण के विधानसभा चुनाव को लेकर सोमवार को कुल 21 प्रत्याशियों ने नामांकन का पर्चा दाखिल किया है. इसे लेकर अब तक कुल 25 लोग अपनी उम्मीदवारी का पर्चा दाखिल कर चुके हैं.

मतदान के समय को लेकर चल रही बातें बेबुनियाद: सीईओ

मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि जो भी बातें मीडिया में आ रही हैं वह बेबुनियाद और तथ्यों से परे हैं. उन्होंने कहा कि झारखंड विधानसभा 2024 में मात्र 3% मतदान केंद्रों पर ही शाम 4 बजे तक मतदान होगा. झारखंड विधानसभा 2014 में 89% और 2019 में 63% मतदान केंद्रों पर सुबह 7 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक मतदान हुआ था.

उन्होंने कहा कि राज्य में कुल 29,562 मतदान केंद्र है, जिसमें से ग्रामीण क्षेत्रों में 24,520 मतदान केंद्र और शहरी क्षेत्र में 5,042 मतदान केंद्र है. 981 नक्सल प्रभावित मतदान केंद्रों को छोड़कर, 23,539 ग्रामीण क्षेत्रों के मतदान केंद्र और सभी शहरी क्षेत्र के मतदान केंद्रों में मतदान का समय सुबह 7 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक का है.

2014 और 2019 के विधानसभा चुनावों में 89% (22,132) और 63% (18,555) मतदान केंद्रों पर वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक रखा गया था. इस बार मात्र 3% (981) मतदान केंद्रों पर सुबह 7 से शाम 4 बजे का समय रखा गया है, जो आयोग के विशेष प्रयासों से ही संभव हुआ है. मतदान के समय का पर्याप्त प्रचार होता है. मतदान समाप्ति का समय कोई भी हो, उस समय कतार में खड़े समस्त मतदाता को मतदान करने का पूर्ण अवसर मिलता है.

ये भी पढ़ें:झामुमो प्रत्याशी मनोज चंद्रा के नामांकन में शामिल होंगी कल्पना सोरेन, सिमरिया विधानसभा के कर्बला मैदान में होगी जनसभा

ये भी पढ़ें:Jharkhand Assembly Election 2024: पोटका से संजीव सरदार और जुगसलाई से मंगल कालिंदी ने भरा पर्चा, जीत का किया दावा

ये भी पढ़ें:Jharkhand Election 2024: मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने दाखिल किया नामांकन, भीड़ के कारण बाइक से पहुंचे SDM ऑफिस

ABOUT THE AUTHOR

...view details