राजस्थान

rajasthan

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट: 26 चरणों में होगी मतगणना, प्रशासन ने तैयारी की पूरी - Counting of votes in Jhalawar

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 28, 2024, 4:46 PM IST

Updated : May 28, 2024, 7:17 PM IST

झालावाड़-बारां लोकसभा सीट के लिए मतगणना पॉलिटेक्निक कॉलेज में 4 जून को होगी. मतगणना 26 चरणों में पूरी होगी. इसके लिए जिला प्रशासन ने तैयारियां पूरी कर ली हैं.

Jhalawar Baran Lok Sabha seat vote Counting
झालावाड़-बारां लोकसभा सीट में मतगणना (ETV Bharat Jhalawar)

4 जून को मतगणना को लेकर प्रशासन तैयार (ETV Bharat Jhalawar)

झालावाड़. आगामी लोकसभा के लिए जिले के पॉलिटेक्निक कॉलेज में 4 जून को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी. ऐसे में जिला प्रशासन ने मतगणना को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस बार गर्मी के मौसम को देखते हुए प्रशासन ने मतगणना स्थल पर ठंडे पानी, पंखे, कूलर, एसी की व्यवस्था की है. ताकि मतगणना कर्मियों को मतगणना के दौरान किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े. मंगलवार को सचिवालय में जिला कलेक्टर अजय सिंह राठौड़ ने मतगणना के दिशा-निर्देशों को लेकर एक प्रेसवार्ता का आयोजन किया. इसमें उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 4 जून को होने वाली मतगणना को लेकर प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है.

झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र की 8 विधानसभाओं की मतगणना के लिए पॉलिटेक्निक कॉलेज में 10 कमरों में व्यवस्था की गई है. प्रत्येक कमरे में 12 टेबल लगाई जाएगी. इसमें से दो कमरों में पोस्टल बैलेट व होम वोटिंग से हुए मतपत्रों की गणना होगी. जिला कलेक्टर ने कहा कि सबसे पहले सुबह 8 बजे पोस्टल बैलट तथा होम वोटिंग से हुए मत पत्रों की गणना की जाएगी. करीब 9 बजे ईवीएम मशीन से मतगणना का दौर शुरू होगा. उन्होंने बताया कि क्षेत्र की 8 विधानसभा में लगभग 26 राउंड मतगणना होगी. प्रत्येक राउंड के बाद उम्मीदवारों को डाले गए मत पत्रों का माइक से एनाउंस किया जाएगा.

पढ़ें:लोकसभा चुनाव 2024: अजमेर में मतगणना तैयारी, 15 कमरों की 110 टेबलों पर होगी काउंटिंग - Preparation For Counting Of Votes

उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद है. मतगणना स्थल पॉलिटेक्निक कॉलेज की 3 स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है. आंतरिक सुरक्षा सीआरपीएफ तथा आरएसी के हवाले है. जबकि बाहरी सुरक्षा तंत्र पर लोकल पुलिस का 24 घंटे पहरा है. उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर मतगणना के दिन केवल पासधारी लोगों को ही एंट्री दी जाएगी. वहीं मतगणना स्थल पर सभी कर्मियों को मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी. अजय सिंह राठौड़ ने कहा कि मतगणना के दिन पूरे जिले में धारा 144 लागू रहेगी. इस दिन किसी भी सभा, जुलूस पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध रहेगा. संपूर्ण जिले में शराब की दुकाने भी बंद रहेगी.

Last Updated : May 28, 2024, 7:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details