झारखंड

jharkhand

हजारीबाग में 10 सितंबर को जन समाधान शिकायत कार्यक्रम, डीआईजी ने कहा- पूरी है तैयारी - Social Justice in Hazaribagh

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 7, 2024, 6:01 PM IST

Updated : Sep 7, 2024, 7:26 PM IST

Social Justice in Hazaribag: झारखंड में अब सरकार के बाद पुलिस भी जनता दरबार लगाने वाली है. इस जनता दराबार में ऐसी समस्याओं को सुना जाएगा जिसको लेकर लोग थाने में जाने से डरते हैं. हजारीबाग रेंज के डीआईजी सुनील भास्कर जानकारी देते हुए कहा कि तैयारी पूरी कर ली गई है.

jan-samadhan-program-organized-jharkhand-administration-hazaribagh
डीआईजी, हजारीबाग रेंज (ईटीवी भारत)

हजारीबाग:झारखंड में मुख्यमंत्री, मंत्री और नेताओं की जनता दरबार तो आप ने कई बार देखे हैं. लेकिन अब बारी पुलिस की है. जिसमें आम जनों की शिकायतों का निष्पादन किया जाएगा. अब आम लोग भी सीधे डीएसपी स्तर के पदाधिकारी को अपनी शिकायत कर पाएंगे.

मीडिया से वार्ता करते हुए डीआईजी (ईटीवी)

उत्तरी छोटानागपुर में पड़ने वाले सभी जिले में 10 सितंबर को जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. जिसमें सभी जिला मुख्यालय के दफ्तर में शिविर का आयोजन होने जा रहा है. इसकी जानकारी हजारीबाग रेंज के डीआईजी सुनील भास्कर ने दी है. उन्होंने कहा है कि इस जन शिकायत समाधान कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गई है. इस कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जुड़ने की भी अपील की. उन्होंने कहा कि झारखंड पुलिस का यह एक महत्वपूर्ण और बेहतर पहल है.

इस कार्यक्रम का उद्देश्य आम जनता की समस्याओं को ऑन स्पॉट दूर करना है. पब्लिक फ्रेंडली पुलिस हो यह बेहद जरूरी है. इस तरह के कार्यक्रम से आम जनता और पुलिस के बीच की दूरी कम होगी और उनके समस्या का समाधान भी जल्द होगा. डीआईजी ने बताया कि 7 दिनों के अंदर कार्रवाई सुनिश्चित करना है. अगर कार्रवाई नहीं होती है तो वरिष्ठ पदाधिकारी इसे देखेंगे. इस कार्यक्रम में उपायुक्त, प्रखंड विकास अधिकारी, सर्किल ऑफिसर सेमत कई पदाधिकारी भी उपस्थित रहेंगे. अगर जमीन का मामला हो तो उसे तत्काल समझकर समस्या का समाधान किया जाएगा.

सुनील भास्कर ने जानकारी देते हुए कहा कि जिला के अलावा अनुमंडल स्तर में भी कार्यक्रम किया जाना है. उसके बाद दो-तीन थाना मिलकर सामूहिक रूप से एक जगह कार्यक्रम करेंगे. जिसमें अधिक से अधिक लोग पहुंच सके. राज्य के डीजीपी अनुराग गुप्ता ने निर्देश जारी कर सूबे की हर जिला में जन शिकायत कार्यक्रम आयोजित करने को कहा है. इसी कड़ी में यह कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है.

जन शिकायतों के समाधान के लिए पुलिस हर जिले में शिविर लगाएगी. इसमें पुलिस मुख्यालय के सीनियर अफसर शामिल होंगे और लोगों की समस्याओं का समाधान करेंगे. राज्य में पहली बार पुलिस 10 सितंबर से इस शिविर की शुरुआत कर रही है.

ये भी पढ़ें-पाकुड़ में जन शिकायत समाधान कार्यक्रम का होगा आयोजन, ऑनस्पॉट होगी समस्या का समाधान - Social Justice in Pakur

क्या है जन शिकायत? जो पुलिस गांव-गांव जाकर लगा रही पता, मौके पर ही होगी कार्रवाई - JAN SHIKAYAT Samadhan in Palamu

Last Updated : Sep 7, 2024, 7:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details