उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

बनारस पहुंचे जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस; सारनाथ में किए भगवान बुद्ध के दर्शन, म्यूजियम भी देखा - Jamaican PM Visit Banaras

जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस का एयरपोर्ट पर स्वागत कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने किया. सारनाथ स्थित खंडहर परिसर में पहुंचकर उन्होंने अशोक काल से जुड़ी तमाम स्मृतियों को देखा और भगवान बुद्ध से जुड़े तमाम स्थलों का जायजा लेने के बाद उन्होंने वहां स्थित मंदिरों में दर्शन पूजन भी किया.

Etv Bharat
जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस. (Photo Credit; ETV Bharat Archive)

वाराणसी: चार दिवसीय भारत दौरे पर पहुंचे जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस बुधवार को एक दिवसीय दौरे पर बनारस पहुंचे. सुबह 10:50 बजे अपने खास विमान से वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद उनका स्वागत किया गया. एयरपोर्ट से वह सीधे सारनाथ गए. सारनाथ में उन्होंने भगवान बुद्ध से जुड़े तमाम स्थलों को देखा और मंदिरों में दर्शन किए. इसके बाद म्यूजियम पहुंचकर यहां पर रखी गई अशोक काल के अलावा पुरातन चीजों को देखा.

जमैका के प्रधानमंत्री एंड्रयू होलनेस का एयरपोर्ट पर स्वागत कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने किया. सारनाथ स्थित खंडहर परिसर में पहुंचकर उन्होंने अशोक काल से जुड़ी तमाम स्मृतियों को देखा और भगवान बुद्ध से जुड़े तमाम स्थलों का जायजा लेने के बाद उन्होंने वहां स्थित मंदिरों में दर्शन पूजन भी किया. सारनाथ स्थित म्यूजियम में पहुंचकर राष्ट्रीय चिह्न अशोक स्तंभ देखकर उन्होंने इसकी कलाकृति और इसके अद्भुत बनावट की तारीफ भी की.

इसके बाद उन्होंने यहां पर मौजूद अवशेषों के साथ तमाम प्रतीकों को देखा और इसके बारे में जानकारी हासिल की. उनके साथ मौजूद लोगों ने भी म्यूजियम में मौजूद तमाम कलाकृतियां और संग्रहालय में रखी गई अमूल्य धरोहरों को देखा. इसके पहले एक स्तूप पहुंचकर गाइड के जरिए उन्होंने इससे जुड़ी जानकारी को हासिल की. पुरातात्विक खंडहर और इसके महत्व के बारे में जाना.

लगभग दो घंटा बिताने के बाद वह यहां से सीधे होटल के लिए रवाना हो गए. कुछ देर विश्राम करने के बाद अब वह दोपहर बाद बड़ा लालपुर स्थित पंडित दीनदयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल जाएंगे, जहां पर बनारसी साड़ी की मेकिंग और अन्य शिल्प से जुड़ी जानकारियां हासिल करने के बाद वह सीधे नमो घाट जाएंगे. नमो घाट में वह क्रूज पर सवार होकर गंगा घाटों का अवलोकन करेंगे और दशा सुमेर घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती को देखेंगे.

ये भी पढ़ेंःयूपी में झमाझम बरसा मानसून; 34 जिलों में सामान्य से अधिक, 40 में कम हुई बरसात, 2 दिन बाद फिर मूसलाधार बारिश

ABOUT THE AUTHOR

...view details