मध्य प्रदेश

madhya pradesh

एक हफ्ते की बारिश में जलमग्न हुईं जबलपुर की गलियां, घरों में घुसा पानी, लोगों को चिंता आगे फिर ऐसी बारिश हुई तो? - Jabalpur flood like situation

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 7, 2024, 3:39 PM IST

मध्य प्रदेश के जबलपुर सहित आसपास के जिलों में लगातार हुई बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त कर दिया. गली, मोहल्लों और लोगों के घरों तक में पानी भर गया, बच्चों का स्कूल जाना तक बंद हो गया. बारिश का दौर भले ही धीमा पड़ा हो पर आने वाले दिनों में फिर भारी बारिश का दौर शुरू होगा ऐसे में वर्तमान हालात देखते हुए लोगों को फिर चिंता सताने लगी है.

JABALPUR HEAVY RAINFALL Update
सालों से हो रहा जलभराव, लोग परेशान (Etv Bharat)

जबलपुर:नगर निगम द्वारा हर साल बारिश के पहले बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं जो खोखले साबित होते हैं. इस बार भी एक हफ्ते की जोरदार बारिश में सभी दावों की पोल खुल गई. लगातार बारिश से जबलपुर के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव हो गया. गंगानगर सहित कई निचले क्षेत्रों की कॉलोनियों में सड़कें तालाब बन गईं, लोगो के घरों में पानी भर गया, राशन पानी और घर की जरूरत का सामान तक पानी में बहने लगा. हालात ये हो चले थे कि लोग सब्जी और दूध के लिए घरों से निकल ही नहीं पा रहे थे. वहीं आने वाले दिनों में क्या होगा इसे लेकर रहवासी चिंतित हैं.

एक हफ्ते की बारिश में जलमग्न हुईं जबलपुर की गलियां (Etv Bharat)

कैबिनेट मंत्री राकेश सिंह ने लिया जायजा

बीते दिनों भारी बारिश में जल भराव के दौरान खुद कैबिनेट मंत्री और पश्चिम विधानसभा के विधायक राकेश सिंह अपनी विधानसभा क्षेत्र का मुआयना करने पहुंचे. राकेश सिंह 2023 के विधानसभा चुनाव में इस क्षेत्र से विधायक चुने गए. इससे पहले कांग्रेस के तरुण भनोट यहां से लगातार दो बार विधायक रहे हैं. ऐसे में मंत्री राकेश सिंह ने खुद जाकर गढ़ा की गंगा नगर और चंदन कॉलोनी का बरसते पानी में निरीक्षण किया. यहां सड़कों पर करीब दो फीट तक पानी भरा हुआ था. इस दौरान राकेश सिंह ने तत्काल नगर निगम के अधिकारियों को बुलाकर जल भराव की समस्या के समाधान निकालने के निर्देश दिए.

लोगों के घरों में घुसा पानी (Etv Bharat)

Read more -

मध्य प्रदेश के 70 प्रतिशत डैम हुए लबालब, इंफोग्राफिक्स में जानें प्रदेश के प्रमुख बांधों का क्या है हाल

सालों से हो रहा जलभराव, आगे क्या होगा?

स्थानीय निवासी रानू बर्मन ने कहा, '' घर में पानी भर गया राशन पानी से लेकर जरूर की वस्तुओं तक पानी में खराब हो गईं हैं. यह हालात हर बार बारिश में बनते हैं. डिब्बे से बाल्टी में पानी भर भर के बाहर निकल रहे हैं. घर का सामान भी खराब हो गया. पीड़ित उमेश मिश्रा ने कहा, '' पिछले कई सालों से इस समस्या से यहां के रहवासी जूझ रहे हैं, कई बार शिकायत की गई पर अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया.'' वहीं सब्जी विक्रेता जगदंबा प्रसाद कुशवाहा ने कहा, '' घर परिवार चलाने निकलना ही पड़ेगा चाहे सड़क पर पानी भरा हो. लेकिन सड़क पर पानी होने से लोग घरों से नहीं निकल नहीं. पता नहीं आगे बारिश में क्या होगा?

ABOUT THE AUTHOR

...view details