मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लंदन जैसी 2 करोड़ की हाईटेक बसें इंदौर में ढोएंगी सवारी, अंदर बाहर देख कहेंगे वाह भाई

इंदौर में फर्राटा भर रही 2 करोड़ की हाईटेक डबल डेकर बसें. 2 रुटों पर चलाने की मिली हरी झंड़ी. 4 बसों में एक होगी प्योरी पिंक बस.

INDORE ELECTRIC BUSES NEWS
इंदौर में स्विच कंपनी की इलेक्ट्रिक बसों का हो रहा है ट्रायल (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

इंदौर: मुंबई की लाइफ लाइन मानी जाने वाली डबल डेकर बस अब देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर की सड़कों पर भी दौड़ेंगी. दरअसल, इंदौर में डबल डेकर बस के ट्रायल करते हुए 4 दिन हो चुके हैं. प्रदेश का इंदौर इकलौता शहर होगा, जहां यात्री डबल डेकर बस की सवारी करेंगे. वहीं महिलाओं के लिए यहां विशेष तौर पर एक पिंक बस भी चलेगी, जिसमें महिलाएं डबल डेकर बस की सवारी कर सकेंगी.

इंदौर के दो रूटों पर चलाई जाएगी इलेक्ट्रिक बस

इंदौर में बढ़ते ट्रैफिक के मद्देनजर अटल इंदौर सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस द्वारा शहर के कुछ रूट पर डबल डेकर बस चलाने का प्रस्ताव बनाया गया था. लिहाजा इंदौर में स्विच कंपनी की डबल डेकर बस का ट्रायल रन बीते दिनों से किया जा रहा है. शहर में डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस को लेकर आम यात्रियों के फीडबैक के बाद इंदौर नगर निगम ने दो रूटों को बस चलाने लायक बताए हैं.

जानकारी देते हुए इंदौर महापौर पुष्यमित्र भार्गव (ETV Bharat)

पिंक बसों में क्या होगा खास

इतना ही नहीं एक पिंक बस खासतौर पर महिला यात्रियों के लिए भी चलाई जाएगी. इंदौर नगर निगम के महापौर पुष्यमित्र भार्गवके मुताबिक, '' डबल डेकर बस के 4 दिनों के रिसपॉन्स के मुताबिक दो रूट पर चलाने लायक स्थिति सामने आई है. 20 दिन के ट्रायल के बाद मुझे विश्वास है कि डबल डेकर चलेगी. अभी एक बस ट्रायल के लिए यहां आई है. हम कोशिश करेंगे कि 4 बसें लाएं और एक बस को हम पिंक बस के रूप में चलाएंगे.''

आधुनिक सुविधाओं से लैस है डबल डेकर बस

स्विच कंपनी की डबल डेकर बस लग्जरी बसों की तरह है. इस कंपनी के एक बस की कीमत 2 करोड़ रुपए है. कई आधुनिक सुविधाओं से लैस होने के साथ ही काफी आरामदायक भी है. यह बस 9 मीटर लंबी और 15 फीट ऊंची है. 65 सीटर इस बस में नीचे के फ्लोर पर 29 और ऊपर के फ्लोर पर 36 यात्री बैठ सकते हैं, क्योंकि इसमें यात्रियों को बैठने की डबल सीट मौजूद हैं. इस लिहाज से एक ही बस में दो बसों के यात्री एक साथ सफर कर सकेंगे. यात्रा के दौरान लोगों को दचके और झटके नहीं लगे इसलिए इस बस में एयर सस्पेंशन का उपयोग किया गया है. वहीं बस को फुल चार्ज होने में 1.5 से 3 घंटे का समय लगता है.

ये भी पढ़ें:

ई-बसों का रास्ता साफ, मध्य प्रदेश में फर्राटा भरेंगी 552 लग्जरी बसें, क्या आपके शहर में चलेंगी

इंदौर पहुंचीं करोड़ों कीमत वाली डबल डेकर इलेक्ट्रिक बसें, जल्द सड़कों पर दौड़ेंगी

लग्जरी बस में यात्रा करेंगे लोग

डबल डेकर इलेक्ट्रिक बस का संचालन करने वाली एआईसीटीएसएल कंपनी की जनसंपर्क अधिकारी माला ठाकुर के मुताबिक, '' डबल डेकर बस के दरवाजे आम बसों से चौड़े हैं. बस को हल्की एल्युमिनियम बॉडी में बनाया गया है. बस में दो सीढ़ियों के अलावा एक आपातकालीन गेट भी मौजूद है. एक बार चार्ज होने पर बस 180 किलोमीटर तक चल सकती है. यात्रियों के लिए दोनों तरफ आरामदायक सीट और चौड़े शीशे वाली खिड़कियां है, जो बस को ज्यादा पारदर्शी और खूबसूरत बनाती हैं. इन बसों की सबसे अच्छी बात यह है कि इसकी सिटिंग में अन्य बसों की तुलना में ज्यादा कम्फर्ट होने के साथ ही विदाउट साउंड है. इनका पिकअप और ब्रेक कंट्रोल अन्य बसों की तुलना में बहुत बेहतर है. ये इलेक्ट्रिक बसें अन्य बसों की अपेक्षा कई सुविधाओं से लैस भी है. इन बसों में आपको एसी के साथ ही GPS, फायर अलार्म, CCTV कैमरे, ऑनबोर्ड यूनिट जैसी कई और सुविधाएं हैं, जो आपकी यात्रा को और भी सुरक्षित व आरामदायक रखेंगी.''

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details