मध्य प्रदेश

madhya pradesh

सांची और मेवाड़ा ब्रांड का मिलावटी देसी घी जब्त, पैकिंग से लेकर बैच नंबर तक सब नकली - Indore Adulterated Desi Ghee Seized

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Sep 12, 2024, 10:39 AM IST

Updated : Sep 12, 2024, 11:13 AM IST

इंदौर में मिलावटी देसी घी बेचने और बनाने के काले कारोबार का खुलासा हुआ है. खाद्य विभाग की टीम ने एक ऐसी ही फर्म पर छापा मारकर 1000 किलो से ज्यादा नकली देसी घी बरामद किया. यह देसी घी ब्रांडेड कंपनियों के नाम से बेचा जा रहा था.

INDORE ADULTERATED DESI GHEE SEIZED
सांची और मेवाड़ा ब्रांड का मिलावटी देसी घी जब्त (ETV Bharat)

इंदौर: यहां मिलावटखोरों के हौसले इतने बुलंद है कि न केवल ब्रांडेड कंपनियों का मिलावटी देसी घी बनाकर बेच रहे हैं बल्कि सांची घी की समानांतर फैक्ट्री भी चला रहे हैं. इंदौर के मल्हारगंज में ऐसी ही एक फर्म का भंडाफोड़ हुआ है जहां मिलावटी देसी घी को मेवाड़ और सांची देसी घी की पैकिंग में तैयार करके बेचा जाता था. जिला खाद्य विभाग द्वारा की गई छापे की कार्रवाई के बाद यहां 1000 किलो से ज्यादा नकली देसी घी बरामद किया गया है. नकली देसी घी बनाने वाले मिलावटखोरों के खिलाफ एफआईआर की तैयारी की गई है.

छोगाला श्याम ट्रेडिंग कंपनी में खाद्य विभाग की टीम का छापा (ETV Bharat)

छोगाला श्याम ट्रेडिंग कंपनी में खाद्य विभाग की टीम का छापा

शहर के व्यावसायिक क्षेत्र मल्हारगंज की 3 नंबर गली में छोगाला श्याम ट्रेडिंग कंपनी में ब्रांडेड कंपनियों के नकली देसी घी बनाने की सूचना खाद विभाग को मिली थी. सूचना के आधार पर खाद विभाग की टीम ने इस इलाके की रैकी करते हुए दुकान और गोदाम पर छापे की कार्रवाई की. जिसमें मेवाड़ कंपनी का 900 किलो और सांची कंपनी का 110 किलो देसी घी बरामद किया गया है.

1000 किलो मिलावटी देसी घी जब्त

जिला खाद्य विभाग अधिकारी मनीष स्वामी ने बताया कि "छोगालाल श्याम ट्रेडिंग कंपनी में सांची कंपनी का नकली देसी घी सेल किया जा रहा था और साथ में एक मेवाड़ कंपनी का निम्न क्ववालिटी वाला मिलावटी घी कैटरिंग वालों को सप्लाई किया जा रहा था. सूचना के आधार पर गोदाम और शॉप दोनों जगह से लगभग 900 किलो से अधिक मेवाड़ घी और करीब 110 किलो के आसपास सांची घी बरामद किया गया. जिसकी मात्रा 1000 किलो से ज्यादा है. फुटकर बाजार में जिसकी कीमत ₹6 लाख बताई जा रही है."

मौके पर पहुंचे सांची घी के प्रोडक्शन इंचार्ज

इस कार्रवाई के दौरान खाद्य विभाग की टीम ने सांची घी के स्टाफ को भी सूचना दी. इसके बाद मौके पर पहुंचे सांची घी के प्रोडक्शन इंचार्ज पवन कुमार शर्मा ने भी घी के सैंपल लेकर पैकिंग बैच नंबरों की पड़ताल की. जिन्होंने देसी घी की न्यूट्रिशियन वैल्यू की जांच की जो एफएसएसएआई की तरह नकली तरीके से तैयार की गई थी.

ये भी पढ़ें:

भिंड में डेयरी पर छापे की कार्रवाई से हड़कंप, 9 क्विंटल अमानक घी बरामद

बरेली की अदालत का ऐतिहासिक फैसला, नकली देसी घी बनाने के पांच दोषियों को सुनाई उम्रकैद की सजा

पैकिंग से लेकर बैच नंबर तक सब नकली

सांची घी के प्रोडक्शन इंचार्ज पवन शर्माने बताया कि "बरामद किए गए 15 लीटर का टीन और 1 लीटर का डब्बा दोनों नकली है. 110 किलो के आसपास सांची का देसी घी जब्त किया गया है. जिस पर सैंपल खाद्य विभाग ने लिए है और पूरा माल जब्त कर आगे की वैधानिक कार्रवाई करने की जा रही है. सांची घी का लोगो और उसकी न्यूट्रीशियन वैल्यू के अलावा एमएसपी बैच नंबर पूरी तरह से सांची कंपनी के अनुसार नहीं है और जो लोगो डिजाइन किया गया है वह भी सांची कंपनी का नहीं है. लिहाजा अब जब किए गए नकली देसी घी और पैकिंग के सैंपल को सांची कंपनी लैब भेजेगी और जो भी जांच रिपोर्ट आती है उस पर एक्शन लिया जाएगा."

Last Updated : Sep 12, 2024, 11:13 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details