बिहार

bihar

ETV Bharat / state

घर में कौन सी तुलसी रखें रामा या श्यामा? जानें यहां इसके उपाय और फायदे - Holy Plant Tulsi

Rama Shyam Tulsi : तुलसी के पौधे को पवित्र माना गया है. इसको आंगन में लगाने से सुख, शांति और समृद्धि का वास माना जाता है. लेकिन इसको लगाने को लेकर कुछ नियम भी हैं जिसका पालन करना बहुत जरूरी है. पढ़ें -

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Mar 22, 2024, 6:00 AM IST

Updated : Mar 22, 2024, 12:25 PM IST

Etv Bharat
Etv Bharat

पटना : तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र पौधा माना जाता है. हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे की काफी धार्मिक मान्यता है. कहते हैं जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उसे घर में सुख समृद्धि और शांति बनी रहती है. लेकिन तुलसी के पौधे को रखने में भी कई बातों को जानना बेहद जरूरी है. तुलसी को लेकर वास्तु शास्त्र में भी वर्णन है और वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को घर के ईशान कोण में लगाना चाहिए. अर्थात उत्तर पूर्व के कोण पर.

तुलसी लगाएं तो इसका रखें ख्याल : पटना के ज्योतिषाचार्य पंडित प्रेमसागर पांडे ने बताया कि घर में तुलसी के पौधे को रखने में भी विशेष ध्यान देना चाहिए. क्या आपको पता हैं, तुलसी पौधे के कई प्रकार के होते हैं, जिसमें श्यामा तुलसी, रामा तुलसी, श्वेत अथवा विष्णु तुलसी, वन तुलसी और नींबू तुलसी. सामान्य तौर पर हमारे घरों में श्याम तुलसी, राम तुलसी और श्वेत तुलसी पाए जाते हैं.

रामा तुलसी का रंग और स्वाद : रामा तुलसी का रंग हरा होता है. इसे उज्जवल, भाग्यशाली और श्री तुलसी के नाम से भी जाना जाता है. इसका स्वाद मीठा होता है.

श्यामा तुलसी का रंग और स्वाद : वहीं श्यामा तुलसी का रंग बैंगनी होता है. इसका स्वाद फीका होता है, एक्सपर्ट की माने तो श्यामा तुलसी में आयुर्वेदिक गुण होते हैं. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यह तुलसी भगवान कृष्ण को बहुच प्रिय है.

घर में कौन सी तुलसी लगाना शुभ? :शास्त्रों के अनुसार, श्यामा या रामा आप कोई भी तुलसी लगा सकते हैं, और पूजा कर सकते हैं. तुलसी के पौधे को उत्तर पूर्व कोण पर लगाना चाहिए. अगर घर में तुलसी का पौधा रखे हैं तो प्रतिदिन उसे ठाकुर जी को भोग लगाना चाहिए. भोग लगाने के लिए कुछ समय पूर्व ही तुलसी पत्ता तोड़ कर रख लेना चाहिए.

तुलसी है गुणकारी : पंडित प्रेम सागर पांडे ने बताया कि ''तुलसी पत्ता को कभी भी सूर्यास्त के बाद नहीं तोड़ना चाहिए. इसके अलावा रविवार और मंगलवार को तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए और द्वादशी तिथि को भी तुलसी का पत्ता नहीं तोड़ना चाहिए. उन्होंने बताया कि यदि सुबह में हम सूर्य को जल देते हैं और जल तुलसी के जड़ में जाता है तो घर में आर्थिक संपन्नता आती है और परिवार में उत्साह का माहौल बना रहता है. वही तुलसी का पौधा यदि सूख जाए तो उसे जल्दी उखाड़ कर नहीं फेंकना चाहिए. कुछ दिन इंतजार करना चाहिए ताकि उसके जड़ के पास से कोई नया पौधा निकल आए या वही पौधा हरा भरा हो जाए.''

गंदे हाथों से न छुएं तुलसी : सूखे हुए तुलसी के पौधे को उखाड़ कर उसे सीधे पवित्र जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. सूखे पौधे को उखाड़ने के बाद इधर-उधर नहीं फेंकना चाहिए. इससे मानसिक और शारीरिक कष्ट होते हैं और घर में नकारात्मकता बनी रहती है. तुलसी के पौधों को पवित्र हाथ से ही छूना चाहिए और किसी भी हाथ से यानी गंदे हाथ से नहीं छूना चाहिए.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Mar 22, 2024, 12:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details