बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बक्सर में छापेमारी में 100 टन पटाखा जब्त, 3 मंजिल तक ठूंस-ठूंसकर भरे थे विस्फोटक

बक्सर में अवैध पटाखा के खिलाफ पुलिस ने छापेमारी की. 100 टन से अधिक पटाखा जब्त हुई है. तीन मंजिल तक पटाखा भरे हुए थे.

बक्सर में एक सौ टन पटाखा बरामद
बक्सर में एक सौ टन पटाखा बरामद (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

बक्सर:दीपावली को लेकर बिहार में पटाखा का अवैध भंडारण के खिलाफ पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. बक्सर में बड़े पैमाने पर पटाखा बरामद किया गया है. गुरुवार को एसडीएम के नेतृत्व में बक्सर पुलिस ने यह कार्रवाई की है. रिहायशी इलाके के मकान में छिपाकर रखे गए 100 टन से अधिक पटाखे को जब्त कर लिया है.

ठुस ठुसकर भरे थे पटाखेः एसडीएम धीरेंद्र कुमार ने बताया कि तीन मंजिल तक पटाखा ठूंस-ठूंसकर भरा हुआ था. अगर एक चिंगारी भी कहीं से आकर लग जाती तो पूरे इलाके में धमाका हो सकती थी. एसडीएम ने बताया कि इलाके के आसपास के कई मकानों से पटाखा बरामद की गयी है. 100 टन से ज्यादा की जब्ती हुई है.

बक्सर में अवैध पटाखा के खिलाफ छापेमारी (ETV Bharat)

"बक्सर पुलिस के द्वारा अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई है. तीन मंजिल तक पटाखे भरे हुए थे. अगर कोई अनहोनी होती तो कई लोगों की जान जा सकती थी. आसपास के घर से भी पटाखा बरामद की गयी है. अंधेरा होने के कारण कार्रवाई रोकी गयी है. आगे भी छापेमारी जारी रहेगी."-धीरेंद्र कुमार, एसडीएम, बक्सर

पटाखा के खिलाफ छापेमारीः पुलिस-प्रशासन की इस कार्रवाई से पटाखे व्यवसायियों में हड़कंप मच गया है. शहर के बीचोबीच रिहायशी इलाके में इतनी बड़ी मात्रा में पटाखे छुपाकर रखे जाने की सूचना मिलते ही स्थानीय लोगों के होश उड़ गए हैं. लोग कह रहे हैं कि इतने मात्रा में घर में पटाखा क्यों रखे गये थे. क्या किसी धमाका की घटना को अंजाम देने की तैयारी थी. हालांकि पुलिस इस मामले में छानबीन कर रही है.

रिहायशी इलाके से पटाखा बरामदः पुलिस ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर नगर थाना क्षेत्र के कई रिहायशी इलाके में पटाखे छुपाकर रखे गए हैं. जिसे यूपी के बलिया और गाजीपुर के अलावे, बिहार के आरा और रोहतास जिले में सप्लाई करने की तैयारी है. इसके बाद एसडीएम धीरेंद्र मिश्रा और एसडीपीओ धीरज कुमार के नेतृत्व में जिला पुलिस-प्रशासन की टीम ने संयुक्त रूप से छापेमारी की.

"नगर थाना क्षेत्र के रिहायशी इलाके में छापेमारी की गई. 100 टन से अधिक पटाखे अवैध रूप से भंडारण कर रखा गया था. जिसे जब्त कर लिया गया है. मकान सील करने के साथ ही इस अवैध कारोबार में लगे लोगों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है."-धीरज कुमार, एसडीपीओ

कई इलाकों में भंडारणः गौरतलब है कि दीपावली और छठ पूजा को लेकर यूपी एवं बिहार के अलग अलग इलाकों में तस्करी करने के लिए छुपाकर रखे गए पटाखों को जब्त कर पुलिस ने तस्करों का कमर तोड़ दी है. स्थानीय लोगों की मानें तो इस तरह का भण्डारण डुमराव अनुमंडल के अलग-अलग इलाको में किया गया है. पुलिस लगातार छापेमारी कर रही है.

यह भी पढ़ेंःदिवाली में इन 4 जिलों के लोग नहीं फोड़ पाएंगे पटाखे, सरकार ने लगाई रोक

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details