बिहार

bihar

ETV Bharat / state

होमगार्ड अभ्यर्थियों के समर्थन में सड़क पर उतरी भीम आर्मी, पुलिस के छूटे पसीने

पटना में एक बार फिर से प्रदर्शन देखने को मिला है. होमगार्ड अभ्यर्थियों जब निकले तो उनके साथ भीम आर्मी के समर्थक भी नजर आए.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Home Guard candidates protest
होमगार्ड अभ्यर्थियों का प्रदर्शन. (ETV Bharat)

पटना :बिहार में 2011 में सभी जिलों में होमगार्ड के 11200 के करीब पदों पर वैकेंसी निकली, लेकिन यह वैकेंसी अब तक पूरी नहीं हुई है. ऐसे में नाराज होमगार्ड अभ्यर्थियों ने पटना के वीर चंद्र पटेल पद पर जमकर बवाल किया. अभ्यर्थियों के समर्थन में भीम आर्मी और आजाद समाज पार्टी सड़क पर उतरे और मिलर हाई स्कूल से लेकर इनकम टैक्स चौराहा तक सड़क जाम किया.

पुलिस के छूटे पसीने :इस जाम को छुड़ाने में पुलिसकर्मियों के पसीने छूट गये. लगभग आधे घंटे तक चले बवाल के बाद भीम आर्मी के तीन प्रतिनिधि और होमगार्ड जवान के दो प्रतिनिधि को लेकर प्रशासन जब वार्ता के लिए लेकर गई, तब जाकर मामला शांत हुआ.

होमगार्ड अभ्यर्थियों के समर्थन में भीम आर्मी कार्यकर्ता. (ETV Bharat)

'होमगार्ड की बहाली पर सरकार नहीं ले रही संज्ञान' :भीम आर्मी के प्रदेश अध्यक्ष अमर ज्योति ने कहा कि वह कई मुद्दों को लेकर सड़क पर उतरे हुए हैं. सबसे महत्वपूर्ण है कि 2009 और 2011 में जो होमगार्ड की बहाली आई वह अब तक पूरी नहीं हुई है. डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन से लेकर अभ्यर्थियों की सभी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है लेकिन अभ्यर्थियों का फाइनल रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. कई अभ्यर्थियों की उम्र अब खत्म हो गई है और इतने लंबे समय से यह बहाली लंबित है लेकिन सरकार इस पर संज्ञान नहीं दे रही है.

''इसके अलावा सरकार भूमि सर्वेक्षण कर रही है, लेकिन सरकार ने जो गरीब भूमिहीनों को 5 डिसमिल जमीन देने का वादा किया था अभी तक वह पूरा नहीं कर पाई है. आए दिन प्रदेश में भूमिहीनों के अस्थाई मकान अतिक्रमण के नाम पर तोड़े जा रहे हैं. वहीं स्मार्ट मीटर के नाम पर प्रदेश में जो लूट चल रही है, इन सभी मुद्दों का विरोध करते हुए सड़क पर उतरे हैं और इनकम टैक्स चौराहा पर प्रदर्शन कर रहे हैं.''- अमर ज्योति, प्रदेश अध्यक्ष, भीम आर्मी

कुछ इस तरह पटना की सड़क पर उतरे अभ्यर्थी. (ETV Bharat)

'उम्र खत्म हो गई, अब तक जॉइनिंग नहीं' : होमगार्ड अभ्यर्थी रविंद्र कुमार ने बताया कि 2011 में 11200 होमगार्ड के पदों पर वैकेंसी आई थी. सभी जिला के लिए अलग-अलग वैकेंसी की संख्या थी जिसमें उनके गया जिले में लगभग 220 वैकेंसी थी. आज उनकी नौकरी की उम्र खत्म हो गई है, लेकिन अब तक जॉइनिंग नहीं मिल रही है.

होमगार्ड अभ्यर्थियों के समर्थन में भीम आर्मी. (ETV Bharat)

''सरकार एक तरफ रोजगार देने का वादा करती है, लेकिन जो पुरानी बहाली लंबित है उसे पूरा नहीं कर रही है. इस कारण हम आज बेरोजगार भटक रहे हैं. बेरोजगारी के दंस के कारण आज यहां सड़क पर प्रदर्शन करना पड़ रहा है.''-रविंद्र कुमार, होमगार्ड अभ्यर्थी

ये भी पढ़ें :-

'जवानी में भरा था फॉर्म अब दादा बनने की उम्र में लगा रहे दौड़' बिहार में 18 साल बाद शारीरिक परीक्षा

पटना में चौकीदार-दफादार संघ का विधानसभा मार्च, उग्र हुए आंदोलनकारी तो पुलिस ने किया लाठीचार्ज

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details