हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

दिवाली तक हिमाचल में मौसम रहेगा साफ, बारिश न होने से अधिकतम तापमान में आया उछाल

हिमाचल प्रदेश में बीते 25 दिनों से कई जिलों में बारिश नहीं हुई है. जिसकी वजह से तापमान में उछाल देखा जा रहा है.

दिवाली तक हिमाचल में मौसम रहेगा साफ
दिवाली तक हिमाचल में मौसम रहेगा साफ (FILE)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

शिमला:मानसून की विदाई के बाद हिमाचल प्रदेश में सूखे की स्थिति बनी हुई है. प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में भले ही हल्की बारिश हुई है, लेकिन अधिकांश क्षेत्रों में बादल नहीं बरसे हैं. लंबे समय से बारिश न होने की कारण प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है. राज्य में रेनफॉल एक्टिविटी बीते 10 दिनों में न के बराबर रही है.

प्रदेश से दो अक्टूबर को मानसून के विदाई के साथ ही राज्य में रेनफॉल एक्टिविटी में कमी आई है. इसकी वजह से राज्य में ड्राई स्पेल देखा जा रहा है. आने वाले दिनों में भी मौसम साफ बने रहने का अनुमान है. हिमाचल प्रदेश में अक्टूबर महीने के अंत तक मौसम साफ रहेगा. प्रदेश भर में दोपहर के बाद धूप खिल रही है.

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "हिमाचल प्रदेश से 2 अक्टूबर को मानसून की विदाई के साथ ही मौसम शुष्क बना हुआ है. कुछ एक क्षेत्रों में हल्की बारिश हुई है. लेकिन प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम शुष्क बना हुआ है. प्रदेश भर में मौसम साफ बना रहने के कारण अधिकतम तापमानों में उछाल आया है. आने वाले दिनों में दिन के तापमान बढ़ सकते हैं. वहीं, सुबह शाम के न्यूनतम तापमानों में गिरावट दर्ज की जा सकती है".

कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, "आने वाले दिनों में अक्टूबर माह के अंत तक प्रदेश भर में मौसम साफ बना रहेगा. प्रदेश भर में रेन एक्टिविटी कम होने के कारण तापमानों में वृद्धि हुई है, जिसके कारण तापमानों में उछाल आया है. कुछ एक क्षेत्रों में हल्की बारिश व बर्फबारी हुई है. लेकिन वह न के बराबर है. फिलहाल प्रदेश में अभी अगले एक सप्ताह तक बारिश होने के कोई आसार नहीं है".

बता दें कि हिमाचल प्रदेश के कुछ जिले ऐसे हैं, जहां पहली अक्टूबर से बारिश हुई नहीं है. बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कुल्लू, सिरमौर और सोलन जिला में बीते 25 दिनों से बारिश नहीं हुई है. बाकी जिलों में भी कांगड़ा, किन्नौर, लाहौल स्पीति, मंडी, शिमला और ऊना में भी सामान्य से कम ही बारिश हुई है. पहली अक्टूबर से पूरे प्रदेश भर में मौसम शुष्क बना हुआ है.

ये भी पढ़ें:हिमाचल में अक्टूबर महीना रहा सूखा, 6 जिलों में नहीं गिरा एक बूंद भी पानी, इस दिन तक शुष्क रहेगा मौसम

ABOUT THE AUTHOR

...view details