हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

केरल की तर्ज पर हिमाचल में विकसित होगा हेल्थ टूरिज्म, कुल्लू में बनेगा पहला वेलनेस सेंटर

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Jan 30, 2024, 7:37 AM IST

First Wellness Center in Kullu: हिमाचल प्रदेश में अब जल्द ही सैलानियों को प्रकृति के खूबसूरत नजारों के साथ हेल्थ का खजाना भी मिलेगा. हिमाचल प्रदेश में अब हेल्थ टूरिज्म को विकसित किया जा रहा है. जिसके लिए कुल्लू जिले में पहला वेलनेस सेंटर खोला जाएगा. इसमें पर्यटन विभाग द्वारा सैलानियों को योग, मेडिटेशन और स्पा जैसी सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा.

First Wellness Center in Kullu
First Wellness Center in Kullu

कुल्लू:हिमाचल प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा जहां कई योजनाएं चलाई जा रही है. वहीं, अब स्वास्थ्य को भी टूरिज्म के साथ जोड़ा जा रहा है, ताकि लोग यहां पर प्राकृतिक सुंदरता का मजा लेने के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रख सके. हिमाचल प्रदेश में सरकार द्वारा अब हेल्थ टूरिज्म के नाम पर वेलनेस सेंटर खोलने की कवायद शुरू कर दी गई है. जिला कुल्लू में भी पहला वेलनेस हेल्थ सेंटर बनाया जा रहा है. इस वेलनेस सेंटर में सैलानियों को योग, मेडिटेशन सहित स्पा की सुविधा मिलेगी और सैलानी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के साथ-साथ इस वेलनेस सेंटर के जरिए अपनी सेहत को भी ठीक रख सकेंगे.

कब तक शुरू होगा वेलनेस सेंटर? जिला कुल्लू के गांधीनगर में पहला वेलनेस सेंटर तैयार किया जा रहा है. यह वेलनेस सेंटर हेल्थ टूरिज्म का केंद्र बनेगा. दस बीघा भूमि पर इसका निर्माण किया जाएगा. प्रदेश सरकार द्वारा इसके लिए 25 करोड़ रुपए की राशि का प्रावधान किया गया है. पर्यटन निगम के होटल में इसका निर्माण किया जाएगा. पर्यटन निगम के होटल में जहां सैलानियों को ठहरने की व्यवस्था मिलेगी. वहीं, वेलनेस सेंटर में ही सैलानी योग, मेडिटेशन व स्पा आदि की सुविधाएं मिलेंगी. पर्यटन विभाग द्वारा इसे साल 2024 के अंत में शुरू करने की तैयारी की जा रही है, ताकि देश-विदेश के सैलानी इस वेलनेस सेंटर में आकर इसका लाभ ले सकें.

कुल्लू के वेलनेस सेंटर में मिलेगी मेडिटेशन और स्पा की सुविधा

वेलनेस सेंटर में मिलेगी ये फैसिलिटी: पर्यटन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस वेलनेस सेंटर में 18 कमरे बनाए जाएंगे. वहीं इन कमरों में योग, मेडिटेशन, स्पा के साथ स्टीम बाथ और हीलिंग सेंटर की तरह इसे विकसित किया जाएगा. जिला कुल्लू में अभी तक इस तरह का कोई भी वेलनेस सेंटर नहीं है. हालांकि पर्यटन विभाग द्वारा प्रदेश में कई होटलों का संचालन किया जा रहा है, लेकिन यहां आने वाले सैलानी अब इस वेलनेस सेंटर का भी फायदा ले सकेंगे.

वेलनेस सेंटर में होगी योग की सुविधा

केरल की तर्ज पर शुरू होगा हेल्थ टूरिज्म: गौरतलब है कि भारत के केरल राज्य में भी हेल्थ टूरिज्म के माध्यम से पर्यटन को बढ़ावा दिया जा रहा है. देश-विदेश से सैलानी केरल में पंचकर्म, आयुर्वेद की अन्य विधियों का लाभ लेने के लिए पहुंचते हैं. ऐसे में अब हिमाचल प्रदेश में भी आयुर्वेद विभाग के जरिए इस तरह के वेलनेस सेंटर तैयार किए जाएंगे. पर्यटन विभाग के माध्यम से उन्हें चलाने का प्रावधान किया गया है. इन वेलनेस सेंटर में आयुर्वेद विशेषज्ञों द्वारा योग, मेडिटेशन व स्पा की सुविधा दी जाएगी. हिमाचल प्रदेश को भी अब हेल्थ टूरिज्म के नाम पर विकसित करने का प्रारूप सरकार द्वारा तैयार किया गया है.

जिला पर्यटन विकास अधिकारी सुनैना शर्मा ने बताया कि वेलनेस सेंटर का निर्माण गांधीनगर में किया जा रहा है. इसे 10 बीघा भूमि पर बनाया जाएगा. इसके लिए 25 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है. इस साल के अंत में इसका निर्माण कार्य पूरा कर जनता को इसे समर्पित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें: शरीर और मन दोनों को स्वस्थ बनाता है पंचकर्म

ये भी पढ़ें: जाड़े के मौसम में रामबाण है कच्ची हल्दी, इस्तेमाल करने पर कई सारे होते हैं फायदे

ये भी पढे़ं: Rain Water : अमृत समान वर्षा-जल को कौन नहीं पी सकता, ये कहता है आयुर्वेद

ABOUT THE AUTHOR

...view details