हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हिसार की 1333 पोलिंग पार्टियां बूथ के लिए रवाना, 13.64 लाख मतदाता विधानसभा में भेजेंगे 7 विधायक - Haryana Election 2024

हिसार की सातों विधानसभा सीटों पर शनिवार सुबह 7 से शाम 6 बजे तक वोटिंग होगी. इसके लिए जिला प्रशासन ने व्यापक प्रबंध किए हैं.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

POLLING PARTIES OF HISAR
POLLING PARTIES OF HISAR (Etv Bharat)

हिसार: विधानसभा आम चुनाव-2024 को निष्पक्ष, पारदर्शी, व्यवस्थित और शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न करवाने के उद्देश्य को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं. इसके बाद उन्होंने 1333 पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया. इस दौरान हिसार पुलिस अधीक्षक दीपक सहारण, हांसी पुलिस अधीक्षक मकसूद अहमद और जिले के अंतर्गत आने वाले सातों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी भी मौजूद रहे.

जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने सातों विधानसभा क्षेत्रों की पोलिंग पार्टियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव को हर हाल में निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से संपन्न करवाया जाना है. इस कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही बदार्शत नहीं की जाएगी. उन्होंने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग कैमरे लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से हर गतिविधि पर पैनी नजर रखी जाएगी. किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को मतदान केंद्र के अंदर प्रवेश न होने दें. इसलिए मतदान केंद्रों के 200 मीटर की परिधि में लोगों को एकत्रित न होने दें.

पोलिंग पार्टियां बूथ के लिए रवाना (Etv Bharat)

उन्होंने आगे कहा कि मतदान प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सभी पोलिंग पार्टियां ईवीएम व अन्य मतदान से जुड़ी सामग्री को जमा करवाने के लिए पर्याप्त टेबल लगाई गई हैं. उन्होंने हरियाणा राज्य परिवहन विभाग के महाप्रबंधक को निर्देश दिए हैं कि वे विभिन्न रूटों पर रात्रि काल को बसों की सेवाएं सुचारू रूप से चलवाना सुनिश्चित करें ताकि पोलिंग पार्टियों में शामिल कर्मचारियों को घर पहुंचने में कोई परेशानी न हो.

इसे भी पढ़ें :हरियाणा में वोटिंग से पहले राहुल गांधी के 3 वचन - Rahul Gandhi on Haryana Election

पहले होगा मॉक पोल : उन्होंने पोलिंग पार्टियों को विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा चुनाव के लिए 1333 बूथों पर प्रात: 7 बजे मतदान प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जो कि सायं 6 बजे तक चलेगी. मतदान से पूर्व मॉक पोल होगा. मॉक पोल के बाद एजेंटों के हस्ताक्षर उपरांत ही मतदान प्रक्रिया शुरू की जाएगी.
उन्होंने मतदान प्रक्रिया से जुड़े अधिकारियों व पोलिंग पार्टियों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी पोलिंग पार्टिंयां मॉक पोल अवश्य करवाएं और निर्धारित समय पर मतदान प्रक्रिया प्रारंभ करवाएं. इसके साथ आयोग की गाइडलाइन व नियमों की अनुपालना को सुनिश्चित करते हुए पूरी मतदान प्रक्रिया को सफलतापूर्वक संपन्न करवाया जाए.

उन्होंने कहा कि निष्पक्ष तरीके से चुनाव प्रक्रिया को संपन्न करवाने के लिए सेक्टर सुपरवाइजर व ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं. उन्होंने कहा कि चुनाव को सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए यह जरूरी है कि अधिकारियों को चुनाव सम्बंधी प्रक्रिया के सभी पहलुओं की जानकारी हो.

कुल 13 लाख से अधिक मतदाता : जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रदीप दहिया ने बताया कि जिला की सातों विधानसभाओं में 13 लाख 64 हजार 170 मतदाता हरियाणा विधानसभा आम चुनाव 2024 में 5 अक्टूबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इन मतदाताओं में से 7 लाख 24 हजार 898 पुरुष मतदाता, 6 लाख 39 हजार 260 महिला मतदाता हैं. जिला में 1333 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. जानिए विधानसभा वाइज मतदान केंद्रों की संख्या और मतदाताओं की संख्या.

इसे भी पढ़ें :हरियाणा में मतदान से ठीक पहले आया PM मोदी का बड़ा संदेश, लोगों ने सुन लिया तो 'तीसरी बार, बीजेपी सरकार' - PM Modi Post on Haryana Election

  • उन्होंने बताया कि आदमपुर-47 विधानसभा क्षेत्र में 180 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं. इस विधानसभा में एक लाख 78 हजार 650 मतदाताओं में से 94 हजार 940 पुरुष मतदाता, 93 हजार 708 महिला मतदाता हैं.
  • उकलाना-48 (अजा) विधानसभा क्षेत्र में 204 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और विधानसभा में 2 लाख 15 हजार 906 मतदाताओं में से एक लाख 15 हजार 342 पुरुष मतदाता व एक लाख 562 महिला मतदाता हैं.
  • नारनौंद-49 विधानसभा क्षेत्र में 221 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा विधानसभा में दो लाख 14 हजार 830 मतदाताओं में से एक लाख 15 हजार 840 पुरुष मतदाता, 98 हजार 990 महिला मतदाता हैं.
  • हांसी-50 विधानसभा विधानसभा क्षेत्र में 204 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और विधानसभा क्षेत्र में 2 लाख 3 हजार 214 मतदाताओं में से एक लाख 7 हजार 640 पुरुष मतदाता व 95 हजार 573 महिला मतदाता हैं.
  • बरवाला-51विधानसभा क्षेत्र में 179 मतदान केंद्र बनाए गए है और विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 89 हजार 112 मतदाताओं में से एक लाख 526 पुरुष मतदाता व 88 हजार 584 महिला मतदाता हैं.
  • हिसार-52 विधानसभा क्षेत्र में 162 मतदान केंद्र बनाए गए है और विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 82 हजार 83 मतदाताओं में से 95 हजार 772 पुरुष मतदाता व 85 हजार 535 महिला मतदाता हैं.
  • नलवा-53विधानसभा क्षेत्र में एक लाख 80 हजार 375 मतदाताओं में से 94 हजार 838 पुरुष मतदाता और 85 हजार 535 महिला मतदाता हैं.

उन्होंने बताया कि जिले में थर्ड जेंडर मतदाताओं की संख्या 12, 85 वर्ष की आयु सें अधिक मतदाताओं की संख्या 13 हजार 827, 100 वर्ष से अधिक आयु वाले मतदाताओं की संख्या 335, 18-19 आयु वर्ग के मतदाताओं की संख्या 35 हजार 585, सर्विस मतदाताओं की संख्या 5 हजार 183 व पीडब्ल्यूडी मतदाताओं की संख्या 12 हजार 56 हैं.

1333 मतदान केंद्र स्थापित: उन्होंने बताया कि इन सभी मतदाताओं की सुविधा अनुसार 1333 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से क्रिटिकल मतदान केंद्रों की संख्या 496 है. इन सभी मतदान केंद्रों पर माइक्रो आब्जर्वर भी नियुक्त किए गए हैं. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में मॉडल बूथ, पिंक बूथ, यूवा बूथ तथा दिव्यांग मतदाता बूथ स्थापित करवाए गए हैं. पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्रों को रवाना करने से पूर्व मास्टर ट्रेनरों द्वारा पोलिंग पार्टियों को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, वीवीपैट इत्यादि मशीनों को निर्बाध तरीके संचालित करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी उपलब्ध करवाया गया. अनेक पोलिंग पार्टियों ने हैंड्स ऑन ट्रेनिंग प्राप्त की. उन्होंने स्वयं मशीनों को संचालित कर जानकारी हासिल की.

इसे भी पढ़ें :ढाई करोड़ से अधिक मतदाता 5 को करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला, 20,632 पोलिंग बूथ तैयार - Haryana Assembly elections

मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे : जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया ने कहा कि मतदान दिवस पर मतदाताओं को मतदान केंद्र में किसी भी रूप से अपने मोबाइल का उपयोग करने की अनुमति नहीं होगी. उन्होंने स्पष्ट किया कि मतदान केंद्र में यदि कोई मतदाता अपने मोबाइल का उपयोग करते हुए पाया जाता है तो उस पर तुरंत प्रभाव से कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

इनमें से किसी भी दस्तावेज के साथ किया जा सकेगा मतदान: जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता शनिवार, 5 अक्टूबर को अपने मताधिकार का प्रयोग करने मतदान केंद्र पर जरूर जाएं. मतदान केंद्र पर अपने साथ मतदाता पहचान पत्र, फोटोयुक्त वैकल्पिक दस्तावेजों में आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, बैंक या डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक, श्रम मंत्रालय से जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई की ओर से जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, भारतीय पासपोर्ट, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, केंद्र या राज्य सरकार और सार्वजनिक उपक्रमों या पब्लिक लिमिटेड कंपनियों के कर्मचारियों के फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, सांसदों एवं विधायकों को जारी सरकारी पहचान पत्र और दिव्यांग यूनिक आईडी कार्ड (यूडीआईडी) में से कोई भी डाक्यूमेंट्स की हार्ड कॉपी दिखाकर मतदान किया जा सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details