राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हरियाणा चुनाव के नतीजों से महाराष्ट्र-झारखंड और राजस्थान के उपचुनाव में नहीं पड़ेगा फर्क : सचिन पायलट

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट. हरियाणा चुनाव के नतीजों से महाराष्ट्र, झारखंड और राजस्थान के उपचुनाव में नहीं पड़ेगा कोई फर्क.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Sachin Pilot
सचिन पायलट (ETV Bharat)

अजमेर: कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट ने राजस्थान में होने जा रहे 7 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में सभी सीटों पर जीत का दावा किया. वहीं, पायलट ने भजनलाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि 1 साल में ही सरकार ने अपना इकबाल खो दिया है. पायलट ने कहा कि हरियाणा के परिणाम से उपचुनाव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. सचिन पायलट गुरुवार को अजमेर दौरे पर थे, जहां अजमेर सर्किट हाउस में उन्होंने पत्रकारों से बातचीत की.

इस दौरान सचिन पायलट ने हरियाणा के चुनावी नतीजों पर अपना पक्ष रखते हुए कहा कि हरियाणा में खट्टर सरकार से जनता और भाजपा दोनों ही संतुष्ट नहीं थे. यही वजह थी कि वहां 9 वर्ष का कार्यकाल हरियाणा सरकार का अच्छा था तो मुख्यमंत्री बदलने की आवश्यकता नहीं थी. वहां मुख्यमंत्री इसलिए बदले गए कि वहां के लोगों में असंतोष था. सरकार से गुड गवर्नेंस हो नहीं रही थी. किसान, नौजवान समेत हर वर्ग परेशान था. हरियाणा में नतीजे कांग्रेस की उम्मीद से विपरीत आए हैं. इन नतीजों को लेकर समीक्षा होगी. कांग्रेस के प्रभारी और स्थानीय नेताओं से फीडबैक ले रहे हैं, साथ ही निर्वाचन विभाग को भी कई शिकायतें की गई हैं.

कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट (ETV Bharat Ajmer)

नई सरकार बनने के बाद आतंकवाद पर लगेगा अंकुश : पायलट ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने जा रही है. केंद्र कि भाजपा सरकार ने कश्मीर में परिसीमन किया कई तरह की अड़चन लगाई. छोटे-छोटे दलों से पर्दे के पीछे से चुनाव लड़वाया, ताकि वोट शेयर कम हो सके, लेकिन बीजेपी के मंसूबे पूरे नहीं हुए. वहां के मतदाताओं ने वोटों का बंटवारा करने की बजाय जम्मू कश्मीर में सशक्त सरकार बनाने के लिए कांग्रेस गठबंधन पर भरोसा जताया. जम्मू कश्मीर में लोकतंत्र को नुकसान पहुंचाने की कवायत दिल्ली से की गई थी, उसकी भरपाई हो पाएगी.

जम्मू कश्मीर में अमनचैन फैलेगा और लोगों को रोजगार मिलेगा. कांग्रेस के महासचिव सचिन पायलट ने कहा कि जम्मू क्षेत्र में पहले कभी आतंकवाद की घटनाएं नहीं हुआ करती थीं, लेकिन विगत 1 वर्ष में लगातार आतंकवाद की घटनाएं हो रही है, जिसमें सेना के कई जवान शहीद हुए हैं. नई सरकार बनने के बाद जम्मू क्षेत्र में भी आतंकवाद पर अंकुश लगेगा. जम्मू कश्मीर को बहुत जल्द अब स्टेटहुड मिल पाएगा.

हरियाणा में कांग्रेस का वोट शेयर बढ़ा : कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सचिन पायलट ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस का वोट शेयर लगभग भाजपा के बराबर है. वहां क्या समीकरण बना वह शेयर आगे पीछे हुआ. इन सबको लेकर समीक्षा की जाएगी. उन्होंने कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजों का अन्य राज्यों के चुनाव पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ेगा. महाराष्ट्र और झारखंड में कांग्रेस का मजबूत गठबंधन है. जहां भी सुधार की आवश्यकता है, वहां पार्टी सुधार करेगी. कार्यकर्ताओं के दम पर जज्बे के साथ कांग्रेस चुनाव लड़ती है. झारखंड और महाराष्ट्र के चुनाव की तैयारी भी कांग्रेस ने शुरू कर दी है. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में सीट शेयरिंग लगभग फाइनल हो चुकी है. जल्द ही इसको भी सार्वजनिक किया जाएगा. निर्वाचन विभाग जब भी दोनों राज्यों में चुनाव की तारीख घोषित करेगा इंडिया गठबंधन का परचम वहां फहराएगा.

पढ़ें :पायलट बोले- साल पूरा होने से पहले ही भजनलाल सरकार ने खोया इकबाल

भजनलाल सरकार पर पायलट का तंज : बातचीत के दौरान पायलट ने भजनलाल सरकार पर भी तंज कसते हुए कहा कि सरकार को बने हुए 10 माह का समय बीत चुका है, लेकिन जिन वादों और इरादों के साथ सरकार का निर्माण हुआ था, दुर्भाग्य से राजस्थान में सबकुछ चरमरा गया है. कानून-व्यवस्था खत्म हो गई है, अफसरशाही हावी है. सत्ता के अनेक केंद्र बन गए हैं. सरकार में एक मंत्री 3 महीने से इस्तीफा देकर बैठे हुए हैं. सरकार अभी तक यह स्पष्ट नहीं कर पा रही है कि किरोड़ी लाल मीणा मंत्री हैं या नहीं. सत्ता और संगठन में भी तालमेल नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार के भीतर ही आपस में काफी खींचतान है, जिसका खामियाजा आमजन को उठाना पड़ रहा है.

'400 पार' वाले बैसाखियों पर केंद्र सरकार बनाने पर हुए मजबूर : पायलट ने कहा कि जो लोग '400 पार' की बात करते थे, उन्हें केंद्र में बैसाखियों पर सरकार बनाने पर मजबूर होना पड़ा. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी जब से नेता प्रतिपक्ष बने हैं, तब से उन्होंने सरकार की जवाबदेही तय की है. कई बिल सरकार को वापस लेने पड़े है. कांग्रेस जातिगत गणना की बात करती है, उसे करवाकर रहेगी. संवैधानिक मुद्दे और संविधान से छेड़छाड़ नहीं करना, दलित-आदिवासियों को कोई नुकसान नहीं पहुंचने के कांग्रेस के पुराने मुद्दे हैं, जिस पर कांग्रेस हमेशा कायम रहेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details