उत्तराखंड

uttarakhand

ETV Bharat / state

हरिद्वार में भारत पेट्रोलियम के टैंकरों से खुलेआम तेल चोरी, एसडीएम ने छापा मारकर रंगे हाथ पकड़ा

हरिद्वार के चिड़ियापुर में टैंकर से तेल चोरी का खुलासा, एसडीएम मनीष सिंह ने मारा छापा, रंगे हाथ तेल चोरी करते पकड़े गए कुछ लोग

Petroleum Oil Theft
तेल चोरी का खुलासा (फोटो- Administration)

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : 11 hours ago

Updated : 7 hours ago

देहरादून:उत्तराखंड मेंसीएम धामी ने जब से सभी जिलों के अधिकारियों को दफ्तरों से भी बाहर निकलकर अपने कामकाज को देखने और धरातल पर जो चीजें सही नहीं हैं, उन्हें ठीक करने के निर्देश दिए हैं, तब से सभी जिलाधिकारी और तमाम अधिकारी छापेमारी की कार्रवाई को अंजाम दे रहे हैं. इसी कड़ी में हरिद्वार में एसडीएम ने छापेमारी कर टैंकर से तेल चोरी का खुलासा किया है.

एसडीएम मनीष सिंह ने मारा छापा:दरअसल, देहरादून और हरिद्वार में तेल में मिलावट के साथ घटतौली की शिकायत मिल रही थी. इसी कड़ी में आज यानी 21 अक्टूबर को हरिद्वार उप जिलाधिकारी मनीष सिंह को मुखबिर से चिड़ियापुर क्षेत्र में घटतौली की एक सूचना मिली. जिसके बाद एसडीएम यानी उप जिलाधिकारी मनीष सिंह बिना किसी को बताए तत्काल मौके पर पहुंचे.

भारत पेट्रोलियम के टैंकरों से खुलेआम तेल चोरी (वीडियो सोर्स- Administration)

जहां उन्होंने पाया कि जंगल के किनारे बीपीसीएल यानी भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड के दो टैंकर खड़े हैं, जिनसे तेल चोरी को अंजाम दिया जा रहा है. इसके अलावा मौके पर वो सभी साजो सामान भी बरामद हुए. जिनकी मदद से तेल चोरी के काम को लंबे समय से किया जा रहा था. वहीं, एसडीएम के छापेमारी से घटतौली करने वालों के होश फाख्ता हो गए. मौके पर 2 लोगों को पकड़ा गया. जबकि, 8 लोग मौके से फरार हो गए. पकड़े गए आरोपियों का नाम कलम सिंह रावत और कमल सिंह है.

टैंकर से तेल चोरी का खुलासा (फोटो- Administration)

चुटकियों में करते थे तेल चोरी:एसडीएम मनीष सिंह ने बताया कि मौके पर 6 बाइक और तेल चोरी करने में इस्तेमाल उपकरण समेत ड्रम आदि बरामद हुए हैं. ऐसा लग रहा है कि पूरा गिरोह तेल चोरी का काम करता है. रोजाना यहां पहुंचकर तेल की चोरी की जाती थी. जिसके बाद वो अपने-अपने गंतव्यों की ओर निकल जाते थे. फिर चोरी के तेल बेचा जाता था.

उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से भारतीय पेट्रोलियम को सूचना दी गई है. इसके साथ ही पुलिस के बड़े अधिकारियों को भी सूचित कर दिया गया है. वहीं, जब एसडीएम मनीष सिंह ने आरोपियों से चोरी का तरीका पूछा तो उन्होंने बाकायदा मौके पर ही पूरा सीन रीक्रिएट किया. उन्होंने किस तरह से तेल में मिलावट की जाती है और टैंकरों से तेल कैसे निकाला जाता था? इसे भी पूरा बताया.

लंबे समय से सक्रिय है गिरोह:प्रशासन को ये भी शक है कि इस पूरे काम को एक गिरोह अंजाम दे रहा है. इसमें न केवल तेल चोरी करने वाले लोग बल्कि, जंगलों से लकड़ी और खनिज चोरी करने वाले भी शामिल हो सकते हैं. फिलहाल, इस पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : 7 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details