मध्य प्रदेश

madhya pradesh

खेतों में किसान रोए पैरों पर गिरे, सिंधिया का वादा 48 घंटे में देंगे किसानों को बर्बाद फसल का मुआवजा

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Mar 6, 2024, 5:39 PM IST

Updated : Mar 6, 2024, 9:47 PM IST

Scindia Meets Farmers: केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया गुना,शिवपुरी और अशोकनगर के दौरे पर पहुंचे. यहां ओलावृष्टि से खराब हुईं फसलों को देखने खेत में पहुंचे. किसानों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया और 48 घंटे के अंदर मुआवजा राशि देने के कलेक्टर को निर्देश दिए.

scindia meet farmers
सिंधिया का वादा 48 घंटे में किसानों को मिलेगा मुआवजा

किसानों से मिले केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया

गुना।केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों से मिलने गुना, शिवपुरी और अशोकनगर के दौरे पर पहुंचे. उन्होंने प्रशासनिक अमले के साथ खेत में पहुंचकर खराब फसलों को देखा. इस दौरान कई महिलाएं फूट-फूटकर रोने लगीं. सिंधिया ने उन्हें गले लगाकर ढांढस बंधाया. सिंधिया ने किसानों से कहा सर्वे का काम लगभग पूरा हो गया है और 48 घंटे के अंदर किसानों को मुआवजा मिलेगा. बता दें कि हाल ही में गुना-शिवपुरी सीट से वर्तमान सांसद केपी यादव का टिकट काटकर भाजपा की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया को प्रत्याशी बनाया गया है.

गुना में बर्बाद फसलों का देखते सिंधिया

किसानों से मिले सिंधिया

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बुधवार को कई गांवों में किसानों की ओला वृष्टि से बर्बाद हुई फसलों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान कलेक्टर समेत प्रशासनिक अमला उनके साथ रहा. उन्होंने कहा कि "मैं प्रशासन के साथ आया हूं ताकि एक-एक खेत का आकलन तुरंत हो. इन 29 गांवो के चार हज़ार कृषक जो प्रभावित हुए उनमें से एक भी ना छूटे. इन सभी गांवों का सर्वेक्षण तुरंत हो व राज्य सरकार से तुरंत मुआवजा जारी हो. उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भी किसान हैं, उनसे मेरी फोन पर चर्चा हुई है".

ज्योतिरादित्य से मिल रोते हुए पैरों में गिर पड़े किसान

48 घंटे में मुआवजा का आश्वासन

केंद्रीय मंत्री ने किसानों को सम्बोधित करते हुए इमझरा गांव में कहा "पिछले दो तीन दिनों से समूचे गुना, ग्वालियर,मालवा,भोपाल क्षेत्र के अन्नदाताओं को एक बड़ी दुःख की घड़ी से दोबारा गुजरना पड़ रहा है. सिंधिया परिवार ने सैकड़ों सालों से माना है कि इस पृथ्वी माता को पूजने वाले अगर कोई वर्ग या श्रेणी है वो हमारे अन्नदाता हैं. उन अन्नदाताओं को मजबूत करना व विकास के मार्ग में प्रशस्त करना ये सिंधिया परिवार की केवल जिम्मेदारी ही नहीं बल्कि धर्म भी है. उन्होंने कहा कि सुख में आंउ ना आंऊ लेकिन दुःख में सिंधिया परिवार का मुखिया होने के नाते हम आपके साथ खड़े हैं". इस विषय पर और मैं इस बात की गारंटी देता हूं कि पूरा मध्यप्रदेश प्रशासन इस दुःख की घड़ी में आपके साथ खड़ा है. 48 घंटे के भीतर सभी का सर्वेक्षण व मुआवजा तुरंत साथ साथ जारी होगा.

मां की तबीयत ठीक नहीं फिर भी आया

"ये सही है की राजमाता जी की तबीयत ठीक नहीं है लेकिन आप सभी किसानों की हालात भी ठीक नहीं है. आप सभी मेरा परिवार हैं, आपके दुःख में, मैं आपके सामने हूं. तीन और चार तारीख को यह हुआ. प्रधानमंत्री जी ने मंत्री मंडल की बैठक की थी . मेरी मां की तबीयत ठीक नहीं है लेकिन फिर भी मैं 6 तारीख़ को आपके बीच आ गया हूं".

ये भी पढ़ें:

शिवपुरी में मुआवजे की मांग को लेकर किसानों ने किया हाईवे जाम, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने दिए सर्वे के निर्देश

शिवपुरी में कश्मीर सा नजारा, खेतों में बिछी सफेद चादर, बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

अशोकनगर के ओला प्रभावित गांव का निरीक्षण

अशोकनगर जिले के कई इलाकों में ओलावृष्टि के कारण फसलें पूरी तरह से बर्बाद हो गई हैं. जिसका निरीक्षण करने के लिए मुख्यमंत्री मोहन यादव भी अशोकनगर पहुंच रहे हैं. इससे पहले केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी अशोकनगर के ओला प्रभावित गांवों का निरीक्षण किया. जहां उन्होंने खेतों में पहुंचकर फसल का नुकसान देखकर किसानों को ढांढस बंधाया. सेजी गांव में पहुंचते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया को देख किसानों ने अपना दुख दर्द बताया. इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने किसानों को दिलासा देते हुए कहा कि आप चिंता मत करो, अब मैं आ गया हूं आपकी चिंता ही मेरी चिंता है.

Last Updated : Mar 6, 2024, 9:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details