मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भाजपा विधायक ने कॉलेज की डिग्रियों को बताया 'बेकार', छात्रों को दी पंचर की दुकान खोलने की सलाह - MLA Pannalal Shakya on degree

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 15, 2024, 4:41 PM IST

गुना में प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन समारोह में ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, गुना से बीजेपी विधायक पन्नालाल शाक्य मौजूद रहे. इस दौरान पन्नालाल शाक्य ने छात्रों से कहा कि ये कॉलेज की डिग्री से कुछ होने वाला नहीं है. इस दौरान उन्होंने पर्यावरण प्रदूषण पर भी लोगों से एक खास अपील की.

MLA PANNALAL SHAKYA ON DEGREE
भाजपा विधायक ने कॉलेज की डिग्रियों को बताया 'बेकार' (Etv Bharat)

गुना। मध्य प्रदेश के गुना से बीजेपी विधायक का एक अजीबोगरीब बयान सामने आया है. बीजेपी विधायक पन्नालाल शाक्य ने कहा कि ये कॉलेज की डिग्री से कुछ होने वाला नहीं है, मोटरसाइकिल के पंचर की दुकान खोल लेना, जिससे कम से कम अपना जीवन यापन चलता रहे. यह बात शाक्य ने प्रधानमंत्री कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन समारोह के दौरान कही. ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने फीता काटकर कॉलेज का उद्घाटन किया.

भाजपा विधायक ने कॉलेज की डिग्रियों को बताया 'बेकार' (Etv Bharat)

विधायक ने बताई नालंदा विश्वविद्यालय की बात

विधायक पन्नालाल शाक्य ने कहा कि ''मैं जो बात कहूंगा वो साइंस के फॉर्मूले से और गणित के फॉर्मूले से कहूंगा. समझ लेना ये जो महाविद्यालय यानि शिक्षण संस्थाएं हैं. ये कोई कंप्रेशर हाउस नहीं हैं, जिसमें डिग्री के हिसाब से हवा भर दी जाए और वह सर्टिफिकेट लेकर चला जाए. वास्तव में शिक्षण संस्थाएं वह होती हैं, जिनमें 'ढाई अक्षर पढ़े सो पंडित होय, पोथी पढ़-पढ़ जगमुआ पंडित भया न कोय'. एक नालंदा विश्वविद्यालय था, जिसमें 12000 हजार विद्यार्थी और 1200 शिक्षक थे. इस कॉलेज में तो 18 हजार विद्यार्थी हैं. 11 लोगों ने नालंदा विश्वविद्यालय को जला दिया था. 12 हजार केवल ये सोचते रह गए कि मैं अकेला क्या करूंगा. इसी वजह से हिंदुस्तान का ज्ञान खत्म हो गया.''

ये पढ़ें:

अमित शाह ने दी मध्य प्रदेश को बड़ी सौगात, 55 जिलों में पीएम एक्सीलेंस महाविद्यालय का शुभारंभ

मध्य प्रदेश के 55 पीएम कॉलेज ऑफ एक्सीलेंस की बदलेगी रंगत, 2 हजार से ज्यादा पदों पर होंगी नियुक्तियां

पर्यावरण प्रदूषण पर छात्रों को दी सलाह

उन्होंने आगे कहा कि "सबसे पहले उस पंचतत्व को बचाने की पूरी कोशिश करो, जिससे हमारा सबका शरीर बना है- जल, वायु, अग्नि, आकाश, पृथ्वी. आज पर्यावरण को लेकर पूरे हिंदुस्तान में चिंता है. पानी और प्रदूषण को लेकर सब लोग चिंतित हैं, लेकिन इनमें से कोई निकल ही नहीं रहा जो उसका कोई श्रेष्ठ फॉर्मूला लेकर आए. पेड़ लगाओ, हजारों पेड़ लग रहे हैं. आज पेड़ लगा दिया तो उसका पालन पोषण कब तक करने वाले हैं आप. पेड़ लगा दिया तो आपकी रस्म अदा हो गई. कम से कम एक आदमी की ऊंचाई तक तो पेड़ को बढ़ाओ तभी पर्यावरण बचेगा. अवैध रूप से नदी, नाले सब पर कब्जा हो गया है. सरकारी जमीन पर कब्जा हो गया है. चरनोई की जमीन पर कब्जा हो गया है. इतने भुखमरे हो गए हम? इस स्तर पर हमने पर्यावरण दूषित कर दिया है. विधायक ने आगे कहा कि इस महाविद्यालय का शुभारंभ हो रहा है, मेरा आप सब से निवेदन है कि केवल एक बोध वाक्य पकड़ लेना, ये कॉलेज की डिग्री से कुछ होने वाला नहीं है. मोटरसाइकिल की पंचर की दुकान खोल लेना, जिससे कम से कम अपना जीवन यापन चलता रहे."

ABOUT THE AUTHOR

...view details