बिहार

bihar

ETV Bharat / state

गोपालगंज में डराने लगी गंडक, दियारा इलाके में तेजी से फैलने लगा बाढ़ का पानी, 3 फीट तक डूबी सड़कें - Bihar Flood

Bihar Flood : बिहार के गोपालगंज में गंडक बराज से छोड़ा गया 4.40 हजार क्यूसेक पानी तबाही मचा रहा है. दियारा इलाके में सड़कें डूब चुकी हैं. आवागमन प्रभावित हुआ है. मंगलवार तक लोगों को राहत की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है. पढ़ें पूरी खबर-

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jul 8, 2024, 10:18 PM IST

गोपालगंज
गोपालगंज में गंडक विकराल (ETV Bharat)

गोपालगंज में गंडक के पानी से घिरा गांव (ETV Bharat)

गोपालगंज : बिहार के गोपालगंज में गंडकका विकराल रूप देखने को मिल रहा है. गंडक का पानी लगातार निचले इलाके में फैलता जा रहा है. निचले इलाके के सड़कों पर तीन फीट पानी बह रहा जिसके कारण आवागमन प्रभावित है.जिले के सदर प्रखंड के जगीरी टोला पंचायत के राम नगर के पास कई गांव को जोड़ने वाली सड़क पर बाढ़ का पानी पूरी तरह से फैल चुका है.

गंडक हुई विकराल: दियारा इलाके के लोगों को आने जाने में समस्याएं उत्पन्न हो गई हैं. वहीं कई लोगों के घरों में पानी भी प्रवेश कर चुका है. हालांकि जिला प्रशासन द्वारा अभी तक किसी तरह की कोई मदद नहीं मिल सकी है. दरअसल, नेपाल के तराई इलाकों में हो रही बारिश ने जिले के दियारा इलाके के लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. जिससे जिले के छः प्रखंड के निचले इलाके में रहने वाले लोग बाढ़ के पानी से घिर गए हैं. साथ ही बाढ़ के पानी गन्ना, धान, मक्का समेत कई फसल डूब गई है.

गोपालगंज में गंडक विकराल (ETV Bharat)

रिहायशी इलाकों में घुसा बाढ़ का पानी : वहीं बात करें राम नगर की तो यहां के मार्ग पर करीब तीन फीट पानी का बहाव हो रहा है. इसी पानी के बीच लोग अपने जीविकोपार्जन, स्कूल या फिर रोजमर्रा काम के लिए जान जोखिम में डाल कर आवागमन कर रहे हैं. चाहे वह छोटे-छोटे बच्चे हों, वृद्ध हों या फिर महिला, स्थानीय लोगों ने बताया कि प्रशासन की ओर से इस इलाके में पीड़ितों के लिए कोई मदद नहीं पहुंची है.

सड़कें गंडक के पानी में डूबीं (ETV Bharat)

मंगलवार के बाद राहत की उम्मीद: जल संसाधन विभाग के अधिकारियों के माने तो सुबह में गंडक नदी का जलस्तर चार लाख 40 हजार क्यूसेक पार कर रहा है, लेकिन शाम के पांच बजे यह जलस्तर घटकर तीन लाख 88 हजार तक पहुंच जाएगा. अधिकारियों ने मंगलवार के बाद से जलस्तर में कमी होने की उम्मीद जतायी है. बता दें कि चार लाख चालीस हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज होने से छह प्रखंडों के 43 पंचायतों के 22 गांव व टोलों के लोग प्रभावित हुए हैं.

ये भी पढ़ें-

ABOUT THE AUTHOR

...view details