राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: मिलावट के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई , पुरानी मिठाइयां कराई नष्ट

मिलावट के खिलाफ जारी अभियान में खाद्य सुरक्षा विभाग ने कई कार्रवाइयां की.

DEPARTMENT TAKES ACTION IN JAIPUR,  150 KG OF OLD SWEETS DESTROYED
मिलावट के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई. (ETV Bharat jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

जयपुरःखाद्य सुरक्षा विभाग ने शुक्रवार को प्रदेश में मिलावट के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई की. खाद्य सुरक्षा अधिकारियों की टीम ने कार्रवाई करते हुए पुरानी मिठाइयों को नष्ट कराया. अतिरिक्त आयुक्त पंकज ओझा ने बताया कि गोपालपुरा बाईपास पर मिष्ठान भंडार का निरीक्षण करने पर पुरानी मिठाई मिली, जिसे नष्ट कराया गया. वहीं, बीकानेर जिले में कार्रवाई करते हुए मिठाइयों के 31 नमूने लिए गए.

साथ ही यहां जमीन पर खाद्य सामग्री बनाने और गंदगी जैसी कई अनियमितताएं मिलीं. वहीं, एक दुकान पर एक्सपायरी डेट के ढेर सारे रंग पाए गए. यहां गंदी ट्रे में खाद्य सामग्री तैयार की जा रही थी. साथ ही, मरे हुए चूहे की बदबू आ रही थी. बता दें कि प्रदेशभर में मिलावट के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है. इस अभियान के तहत ताबड़तोड़ कार्रवाई की जा रही है.

पढ़ेंः Rajasthan: बहरोड में खाद्य सुरक्षा विभाग की कार्रवाई, 500 किलो दूषित रसगुल्ले कराए नष्ट

150 किलो खराब मिठाई नष्ट करवाईः इसी प्रकार मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी जयपुर प्रथम की टीम द्वारा महेश नगर में स्वीट्स के दुकान का निरीक्षण करते हुए लगभग 150 किलो खराब मिठाई नष्ट करवाई गई. साथ ही सैंपल लेकर नोटिस दिया गया. वहीं, एक दूसरी दुकान में भी निरीक्षण करके सेंपल लिया गया. महेश नगर की एक अन्य दुकान का निरीक्षण करते हुए इंप्रूवमेंट नोटिस जारी किया गया. सभी खाद्य विक्रेताओं को सफाई रखने के निर्देश दिए गए हैं. कार्रवाई में खाद्य सुरक्षा अधिकारी दीपक सिंधी, नंद किशोर एवं राजेश नागर आदि शामिल रहे.

बीकानेर में लिए 31नमूनेः 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार' अभियान के अंतर्गत स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीकानेर के नामी मिष्ठान प्रतिष्ठानों का निरीक्षण किया गया. साथ ही मावा, छेना मिठाई, मीठा मावा आदि के कुल 31 नमूने लिए गए. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ राजेश कुमार गुप्ता ने बताया कि जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि के निर्देशानुसार शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा दल द्वारा बीकानेर शहर में कार्रवाई की गई. वहीं, श्रीडूंगरगढ़ में कार्रवाई करते हुए मिठाइयों के 9 नमूने लिए गए. खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्रवण कुमार वर्मा ने बताया कि जिले में 2 दिन में रिकॉर्ड 59 खाद्य नमूने लिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details