दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: नमो भारत संचालन की पहली वर्षगांठ, केंद्रीय मंत्री ने ट्रेन में सफर कर लोगों से लिया फीडबैक

नमो भारत के संचालन को एक साल पूरा केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नमो भारत ट्रेन में किया सफर गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर का किया दौरा

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नमो भारत ट्रेन में किया सफर
केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नमो भारत ट्रेन में किया सफर (Etv Bharat)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 10 hours ago

नई दिल्ली: नमो भारत ट्रेन संचालन की पहली वर्षगांठ पर सोमवार को आवासन और शहरी कार्य व ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नमो भारत ट्रेन में यात्रा की और दिल्ली-गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रमुख स्टेशनों का दौरा किया. मंत्री ने साहिबाबाद स्टेशन से नमो भारत ट्रेन में सवार होकर यात्रा की. इस दौरान उन्होंने महिला ट्रेन ऑपरेटरों से बातचीत की और भारत के पहले आरआरटीएस कॉरिडोर के संचालन में उनके योगदान की सराहना की. साथ ही उन्होंने दैनिक यात्रियों से भी बातचीत की और नमो भारत सेवा के बारे में उनका फीडबैक लिया.

मंत्री ने यात्रियों से मिले सकारात्मक फीडबैक पर संतोष व्यक्त किया. यात्रियों ने नमो भारत ट्रेनों में मिलने वाली सुविधाएं, इसकी गति और मिलने वाले आराम की सराहना की. कई यात्रियों ने बताया कि इस नए परिवहन साधन ने उनके दैनिक आवागमन को काफी बेहतर बनाया है, और यह पारंपरिक परिवहन के मुकाबले एक परेशानी-मुक्त और विश्वसनीय विकल्प है.

नमो भारत परिचालन के एक साल पूरे होने पर विशेष आयोजन:नमो भारत परिचालन के एक साल पूरे होने पर एनसीआरटीसी ने सुबह स्कूली छात्रों की विशेष यात्रा का आयोजन किया. इसमें स्कूल के बच्चों ने चॉकलेट के साथ तेज़ और आनंददायक सवारी का आनंद लिया. यात्रियों का स्वागत उत्सव के माहौल में ढोल की थाप, चॉकलेट और स्मृति चिह्न के साथ किया गया. स्टेशनों को नमो भारत दिवस के लिए सजाया गया था, जिससे एक उत्सव जैसा माहौल बना हुआ था.

केंद्रीय मंत्री ने ट्रेन में सफर कर लोगों से लिया फीडबैक (ETV BHARAT)

आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन से दौरे की शुरुआत:खट्टर ने अपने दौरे की शुरुआत आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन से की, जहां उनका स्वागत एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल ने किया. आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को ऐसे डिज़ाइन किया गया है कि यहां आसानी से पहुंचा जा सकता है और विभिन्न परिवहन साधनों के साथ सहज एकीकरण करता है. इससे यह एक महत्वपूर्ण यात्री केंद्र के रूप में आकार ले रहा है.

गाज़ियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के प्रमुख स्टेशनों का किया दौरा (ETV BHARAT)

विकसित की गई विभिन्न सुविधाओं का किया निरीक्षण:हाल में नमो भारत ट्रेनों का ट्रायल रन शुरू किया गया है, जो दिल्ली के न्यू अशोक नगर और आनंद विहार आरआरटीएस स्टेशन को पहले से चालू साहिबाबाद स्टेशन से जोड़ेगा. इसके बाद मंत्री साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पहुंचे, जहां उन्होंने यात्रियों के लिए विकसित की गई विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया. उन्हें लाइव मॉडल के साथ-साथ ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और वर्चुअल रियलिटी (VR) के बारे में भी बताया गया और आरआरटीएस के विकास में इस्तेमाल की जा रही नवीनतम बुनियादी संरचना, उन्नत तकनीकों और सेवाओं की जानकारी प्रदान की गई.

20 अक्टूबर 2023 को प्राथमिक खंड का हुआ था उद्घाटन:प्रधानमंत्री ने 20 अक्टूबर 2023 को साहिबाबाद से दुहाई डिपो के बीच 17 किलोमीटर के प्राथमिक खंड का उद्घाटन किया था, जो भारत की पहली आरआरटीएस के ऐतिहासिक शुभारंभ का प्रतीक था. 6 मार्च 2024 को दुहाई से मोदीनगर नॉर्थ के बीच 17 किलोमीटर के एक और खंड का उद्घाटन किया गया. इसके बाद 18 अगस्त 2024 को मेरठ साउथ आरआरटीएस स्टेशन को भी संचालित किया गया.

केंद्रीय मंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नमो भारत ट्रेन में किया सफर (ETV BHARAT)

अभी 42 किलोमीटर के खंड पर चल रही नमो भारत सेवा:वर्तमान में नमो भारत सेवा 42 किलोमीटर के खंड पर चल रही है, जिसमें साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई, दुहाई डिपो, मुरादनगर, मोदीनगर साउथ, मोदीनगर नॉर्थ, और मेरठ साउथ सहित नौ स्टेशन शामिल हैं. साहिबाबाद से न्यू अशोक नगर खंड को जोड़ने के साथ ही यह गलियारा जल्द 54 किलोमीटर तक विस्तारित हो जाएगा, जिसमें आनंद विहार और न्यू अशोक नगर जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं.

ये भी पढ़ें :यात्रियों के लिए खुशखबरी, साहिबाबाद से दिल्ली पहुंची नमो भारत ट्रेन, ट्रायल रन शुरू

ये भी पढ़ें :NCRTC ने लॉन्च किया एनसीएमसी कार्ड, अब यात्रा होगी आसान, जानें क्या है इसकी खासियत

ABOUT THE AUTHOR

...view details