उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

ETV Bharat / state

VIDEO : फिरोजाबाद में राम बारात पर मुस्लिम समाज के लोगों ने बरसाए फूल, भगवान के स्वरूपों का किया अभिनंदन - Firozabad Ram Barat procession

फिरोजाबाद में रविवार की रात मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम बारात निकाली गई. इसमें काफी लोगों ने हिस्सा लिया. मुस्लिम समाज के लोगों ने भी इसमें भागीदारी कर एकता की मिसाल पेश की. उन्होंने बारात पर फूलों की बारिश की.

फिरोजाबाद में धूमधाम से निकाली गई राम बारात.
फिरोजाबाद में धूमधाम से निकाली गई राम बारात. (Photo Credit; ETV Bharat)

फिरोजाबाद : 'मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर रखना'. जिले में रविवार की रात कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला. मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की भव्य राम बारात निकाली गई. यहां मजहबी दीवारें भी टूटती दिखीं. शिविर लगाकर मुस्लिम समाज के लोगों ने पुष्पवर्षा कर बारात का स्वागत किया. बारात में शामिल भगवान के स्वरूपों का अभिनंदन भी किया.

कर्बला कमेटी के अध्यक्ष हिकमत उल्ला खान के नेतृत्व में मुस्लिम समाज के लोग इस बारात में शामिल हुए. श्री सनातन धर्म रामलीला महोत्सव समिति के तत्वावधान में होने वाले धार्मिक आयोजन का इतिहास सैकड़ों साल पुराना है. वर्तमान में कमेटी के विवादित होने की वजह से खुद योगी सरकार के अफसरों ने इस आयोजन की कमान अपने हाथों में ले रखी है.

राम बारात का मुस्लिम समाज के लोगों ने किया स्वागत. (Video Credit; ETV Bharat)

यहां भव्य मेले के साथ हर साल राम बारात भी निकलती है. दावा किया जाता है कि यह उत्तर भारत की दूसरी सबसे बड़ी रामबारात है. आगरा के बाद यह दूसरे नंबर पर है. रविवार को चूडियों के शहर में भगवान राम की भव्य बारात निकाली गई. राम बारात सदर बाजार स्थित राधाकृष्ण मंदिर से शुरू हुई. यह रामलीला ग्राउंड स्थित जनकपुरी पर आकर संपन्न हुई. यहां रघुवीर का सीता के साथ विवाह भी हुआ.

रामबारात की खास बात यह रही कि इसमें 30 से ज्यादा आकर्षक झांकियां शामिल थीं. इस दौरान कर्बला कमेटी के अध्यक्ष हिकमत उल्ला खान के नेतृत्व में मुस्लिम समाज के लोगों ने सामाजिक समरसता की मिशाल पेश की और रामबारात पर पुष्प वर्षा की. इस दौरान हिकमत उल्ला खान ने कहा कि शहर ने हमेशा ही साम्प्रदायिक सौहार्द की मिशाल पेश की है. इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए फूलों की बारिश कर बारात का स्वागत किया गया.

यह भी पढ़ें :श्रीराम बारात में उमड़े भक्त; बैंड की रामधुन और 121 झांकियां संग शिव तांडव कर रहा मोहित

Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details