बिहार

bihar

अपने घर को तोड़ रहे लोग, गंडक नदी में कटाव से बांध पर खतरा, पूरा इलाका है दहशत में - EROSION IN GANDAK RIVER

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 12, 2024, 5:25 PM IST

FLOOD IN BETTIAH: बिहार के बेतिया में गंडक नदी इस वक्त कहर ढा रही है. बैरिया में भीषण कटाव से बेतिया के चंपारण तटबंध पर खतरा मंडराने लगा है. यहां के रहने वाले लोग अपने-अपने घरों को तोड़ रहे हैं और अन्‍य सामान लेकर भाग रहे हैं. पढ़ें पूरी खबर.

बेतिया में कटाव
बेतिया में कटाव (ETV Bharat)

बेतिया में कटाव से ग्रामीणों में दहशत (ETV Bharat)

बेतिया:बिहार के बेतिया में हर साल यही होता है जो इस साल हो रहा है. इस साल भी गंडक नदी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही इलाके के लोग अपने हाथों से अपने सपनों के आशियाने तोड़ रहे हैं. कटाव से चम्पारण पीडी रिंग बांध पर खतरा मंडराने लगा है. बांध से नदी की दूरी महज दस मीटर की रह गई है. सिंगहि घाट पर भीषण कटाव जारी है. सिंगहि गांव के ग्रामीणों में भय और दहशत का माहौल है.

कटाव से ग्रामीणों में दहशत: नदी की कटाव में बड़े-बड़े पेड़ तिनके की तरह बह रहे हैं. नदी की कटाव जमीन का सीना चीर कर अपने आगोश में ले रही है. नदी कटाव करते हुए अब आबादी के बिल्कुल करीब पहुंच चुकी है, जिसकी वजह से लोग अपने घरों को तोड़ कर समान ले जा रहे हैं, ताकि उनका घर नदी की कटान में विलीन न हो जाए. यहां इस सैंड बैग से कटाव नहीं रूक रहा है.

बेतिया में आशियाना उजाड़ने लगे लोग (ETV Bharat)

बांध और नदी की दूरी पांच मीटर :ईटीवी भारत ने इसी जगह से दो दिन पहले खबर दिखाई थी. जहां से बांध और नदी की दूरी 20 से 25 मीटर थी. गुरुवार को बांध से नदी की दूरी महज पांच मीटर रह गई है. ग्रामीणों में भय और दहशत का माहौल है. ग्रामीण जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों को बुलाने की मांग कर रहें है. वहीं ग्रामीणों का आरोप है जो कटाव रोधी कार्य किया जा रहा है वह नकाफी है.

"सैंड बैग और बांस की बाड़ लगाकर कटाव को रोका जा रहा है. हर हाल में बांध का बचा लिया जाएगा. हाथ पांव का भी कार्य चल रहा है. गांव पर इसका असर नहीं पड़ेगा. इससे पहले ही कटाव को रोक दिया जाएगा"-संजय सिंह, एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, जल संसाधन विभाग

सैंड बैग से कटाव को रोकने की तैयारी (ETV Bharat)

सैंड बैग से कटाव रोकने की कोशिश:स्थानीय लोगों ने बताया कि सैंड बैग से कटाव रोकने की कोशिश की जा रहीं है. लेकिन यहां हाथी पांव की जरूरत है. तब जाकर कहीं गांव को बचाया जा सके. ग्रामीणों का कहना है कि वह लगातार यहां के अधिकारियों को फोन कर रहे थे, लेकिन कोई यहां पर नहीं पहुंचा.

कटाव से लोगों ने दहशत (ETV Bharat)

एग्जीक्यूटिव इंजीनियर, एसडीओ और जेई पहुंचे गांव: ईटीवी भारत की खबर का बड़ा असर हुआ है. ईटीवी भारत ने कटाव की खबर प्रमुखता से दिखा रही है. जल संसाधन विभाग के एग्जीक्यूटिव इंजीनिनयर, एसडीओ और जेई पहुंचे हैं. उनसे सवाल किया गया कि दो दिन पहले नदी की 20 से 25 मीटर थी आज यह दूरी पांच मीटर है. बांध पर खतरा मंडरा रहा है. उन्होंने बताया की आज से हाथी पांव के जरिये कटाव रोका जायेगा, लेकिन बता दे की कटावरोधी कार्य अभी तक नकाफी साबित हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें

Bettiah News : गंडक नदी के जलस्तर में आई कमी, ग्रामीणों को सता रहा बांध टूटने का खतरा

Bettiah News : बेतिया में बाढ़ से पहले सताने लगा कटाव का डर, बांध के नाम पर खानापूर्ति का आरोप

बेतिया में शिक्षकों से भरी नाव पलटी, गंडक नदी पारकर स्कूल जा रहे थे सभी, तेज लहर आयी और फिर.. - Boat Capsized In Bettiah

बेतिया में सड़क बनी झील! 3 फीट तक भरा पानी, झमाझम बारिश ने खोली नगर निगम की पोल - Water Logging In Bettiah

ABOUT THE AUTHOR

...view details