झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

पुलिस अधिकारियों को दी चुनावी ट्रेनिंग, शांतिपूर्ण विधानसभा चुनाव कराने का टास्क - Election Training

Jharkhand assembly election.झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है. इसे लेकर झारखंड के पुलिस अधिकारियों को ट्रेनिंग दी गई.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

Election Training
बैठक में मौजूद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार. (फोटो-ईटीवी भारत)

रांचीःभारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव हर हाल में शांतिपूर्ण और निष्पक्ष कराने का निर्देश दिया है.इसे लेकर शुक्रवार को मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय सभागार में पुलिस अधिकारियों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया.

चुनाव प्रशिक्षण में ये रहे शामिल

चुनाव प्रशिक्षण में झारखंड पुलिस के नोडल पदाधिकारी एवी होमकर, राज्य सीएपीएफ के नोडल डीआईजी इंद्रजीत महथा, पुलिस हेडक्वार्टर के निर्वाचन सेल के डीआईजी धनंजय कुमार कुमार सिंह, रांची, हजारीबाग, चाईबासा, पलामू, बोकारो और दुमका प्रक्षेत्र के डीआईजी, सभी जिलों के एसएसपी और एसपी, जिलों के निर्वाचन प्रकोष्ठ के प्रभारी पुलिस उपाधीक्षक सहित मुख्य निर्वाचन कार्यालय के पदाधिकारी उपस्थित रहे.

झारखंड के पुलिस अधिकारियों का चुनावी प्रशिक्षण और जानकारी देते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार. (वीडियो-ईटीवी भारत)

ट्रेनिंग से चुनाव कार्य में होगी आसानीः सीईओ

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण निर्वाचन के संचालन एवं प्रबंधन में पुलिस अधिकारी अपनी अहम भूमिका निभाते हैं. जिस प्रकार प्रजाइडिंग ऑफिसर, पोलिंग ऑफिसर के लिए निर्वाचन संबंधी ट्रेनिंग कराई जाती है, उसी प्रकार निर्वाचन कार्य से जुड़े पुलिस के हर स्तर के अधिकारियों की ट्रेनिंग सुनिश्चित की जा रही है. इससे ड्यूटी के दौरान कर्तव्य के निर्वहन में स्पष्टता आएगी. साथ ही वे अपनी जिम्मेदारी तत्परता से निभा सकेंगे. साथ ही उन्हें यह मालूम रहेगा कि निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान क्या करना है और क्या नहीं.

ट्रेनिंग के दौरान संबोधित करते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार. (फोटो-ईटीवी भारत)

प.बंगाल और तमिलनाडु के सीईओ ने दी ट्रेनिंग

इस मौके पर पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आरिज आफताब ने मौजूद पुलिस अधिकारियों को चुनाव की घोषणा से पूर्व किए जानेवाले प्रारंभिक कार्यों और मतदान केंद्रों के वर्गीकरण पर प्रकाश डाला. उन्होंने कहा कि संवेदनशील इलाकों में स्थित मतदान केंद्रों का मूल्यांकन और क्रिटिकल विश्लेषण जरूर होना चाहिए. साथ ही मतदान पूर्व, मतदान के दिन और मतदान के पश्चात की अवधि के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर सजगता से कार्य करें.

चुनावी प्रशिक्षण में मौजूद पुलिस अधिकारी. (फोटो-ईटीवी भारत)

पुलिस अधिकारियों को दी अहम जानकारी

इस मौके पर तमिलनाडु के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सत्यव्रत साहू ने अपने प्रशिक्षण सत्र में केंद्रीय अर्ध सैनिक बलों की तैनाती की जरूरतों का आकलन, स्थानीय पुलिस पदाधिकारियों से उनके समन्वयन और राज्य के पुलिस बल के साथ उनकी तैनाती से संबंधित विषयों पर विस्तार से चर्चा की. चुनाव के दौरान कानून–व्यवस्था, जिसमें एमसीसी और व्यय निगरानी आदि विषयों पर उनके द्वारा विस्तार से बताया गया.​​

ये भी पढ़ें-

चुनाव में नक्सल बाधा हुई पुरानी बात, विधानसभा चुनाव शांतिपूर्ण कराएगी झारखंड पुलिसः डीजीपी - Jharkhand Police

विधानसभा चुनाव के लिए झारखंड पुलिस है तैयार, घोषणा का है इंतजार - JHARKHAND POLICE

झारखंड में चुनाव प्रक्रिया अंतिम चरण पर, सीईसी का निर्देश 15 अक्टूबर तक भेजे राज्य का रिपोर्ट - Jharkhand Aassembly Election

ABOUT THE AUTHOR

...view details