बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मसौढ़ी में रावण दहन से पहले निकली प्रभु श्रीराम की शोभायात्रा, जयश्री राम के नारा से गूंज उठा शहर

रावण दहन से पहले मसौढ़ी में झांकी निकाली गई. गांधी मैदान में बने लंका पहुंची. राम और लक्ष्मण वहां सीता को लेने पहुंचे थे.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

Dussehra 2024
मसौढ़ी में शोभायात्रा. (ETV Bharat)

पटना: बिहार की राजधानी पटना से सटे मसौढ़ी में शनिवार को धूमधाम से दशहरा मनाया गया. मसौढ़ी में रावण दहन से पहले भगवान श्रीराम और लक्ष्मण के साथ वानर सेना की जीवंत झांकी के साथ शोभायात्रा निकाली गई. जय श्री राम के जय घोष के साथ राम-लक्ष्मण की शोभायात्रा को पूरे शहर में घुमाया गया. जुलूस में एक रथ पर भगवान श्रीराम, लक्ष्मण और हनुमान सवार थे.

निकाली झांकीः श्रीराम, लक्ष्मण और हनुमान जी के वेश में रथ पर बैठे कलाकार भी श्रीराम के जयकारे लगा रहे थे. इसके अलावा रथ के आगे-आगे वानर सेना के जामवंत, सुग्रीव, अंगद व अन्य के वेश में कलाकर पैदल चल रहे थे. सभी लोग नाचते, गाते, झूमते श्रीराम का नारा लगाते हुए चल रहे थे. राम और लक्ष्मण बने कलाकारों ने कहा कि दशहरा बुराई पर अच्छाई और असत्य पर सत्य की जीत का प्रतीक है.

मसौढ़ी में शोभायात्रा. (ETV Bharat)

राममय हुआ माहौलः दशहरा के अवसर पर पूरा मसौढ़ी राममय दिखा. अधर्म पर धर्म की विजय के प्रतीक के तौर पर दशहरा को लेकर शोभा यात्रा निकाली गई थी. श्री राम लक्ष्मण की शोभायात्रा के दर्शन के लिए लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी. झांकी शहर के हर एक दरवाजे के सामने से गुजरी. शोभा यात्रा जहां से भी गुजर रही थी, लोग भगवान राम और लक्ष्मण के रथ पर फूल बरसा रहे थे. इसके साथ ही जुलूस में वानर सेना के वेश में शामिल कलाकार शोभा यात्रा के दौरान लोगों को खूब हंसा रहे थे.

"अधर्म पर धर्म की जीत हो, बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है दशहरा, इस अवसर पर सभी शुभकामनाएं, धर्म के रास्ते पर सभी संकल्पित हों, यही हमारा संदेश है."- श्रीराम बने कलाकार

इसे भी पढ़ेंः

ABOUT THE AUTHOR

...view details