झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

अब मरीजों को नहीं पड़ेगा भटकना, सदर अस्पताल में मिलेगी डायलिसिस की सुविधा, आर्थिक कमजोर वालों को मिलेगी मुफ्त सेवा

पूर्व उपायुक्त गरिमा सिंह की पहल से लातेहार सदर अस्पताल में डायलिसिस की सुविधा शुरू हुई. जहां मरीजों को आयुष्मान योजना का भी लाभ मिलेगा.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

dialysis-facility-started-in-latehar-sadar-hospital
डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन (ETV BHARAT)

लातेहार:जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की पूर्व उपायुक्त गरिमा सिंह की परिकल्पना शुक्रवार को लातेहार में शुरू हो गई. लातेहार सदर अस्पताल में महानवमी के दिन मुफ्त 'डायलिसिस' की सुविधा आरंभ की गई. राज्य के शिक्षा मंत्री बैद्यनाथ राम, डीसी उत्कर्ष गुप्ता ने संयुक्त रूप से डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन किया.

शिक्षा मंत्री और डीसी का बयान (ETV BHARAT)

दरअसल, लातेहार जिले में कई ऐसे मरीज हैं, जिन्हें सप्ताह में दो बार से लेकर तीन बार तक डायलिसिस करवानी पड़ती है. कई ऐसे भी मरीज हैं, जिन्हें सप्ताह या फिर 15 दिनों में एक बार डायलिसिस की जरूरत पड़ती है. लेकिन लातेहार जिले में डायलिसिस की उचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण यहां के मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता था. आर्थिक हालात से मजबूत लोग तो किसी तरह रांची जाकर डायलिसिस करवा लेते थे, लेकिन गरीब या कमजोर वर्गों के लोगों के लिए बड़ी विकट स्थिति उत्पन्न होती थी.

पूर्व उपायुक्त ने की थी मरीजों की मदद की पहल

डायलिसिस के अभाव में मरीज को हो रहे परेशानी की जानकारी जब लातेहार के पूर्व उपायुक्त गरिमा सिंह को हुई थी तो उन्होंने इसे पूरी गंभीरता से लिया. पूर्व उपायुक्त ने सदर अस्पताल का निरीक्षण किया और योजना बनाई कि यहां पर डीएमएफटी मद से मुफ्त डायलिसिस सेंटर आरंभ की जाएगी. जहां मरीजों को आयुष्मान योजना का भी लाभ मिलेगा. पूर्व उपायुक्त ने डायलिसिस सेंटर को सदर अस्पताल में स्थापित करने के लिए स्वीकृति प्रदान करते हुए काम शुरू कराया था. हालांकि डायलिसिस सेंटर के उद्घाटन से पहले ही लातेहार से उनका तबादला हो गया था. शुक्रवार को डायलिसिस सेंटर का निर्माण पूरा हो गया, जिसके बाद आज उद्घाटन कर दिया गया.

मरीजों को मिलेगा पूरा लाभ

शुक्रवार को मुफ्त डायलिसिस सेंटर का उद्घाटन शिक्षा मंत्री बैद्यनाथ राम और उत्कर्ष गुप्ता ने संयुक्त रूप से किया. मौके पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि जिले में स्वास्थ्य के क्षेत्र में अच्छे कार्य हो रहे हैं. इसके साथ-साथ विकास के भी कार्य में तेजी आई है. वहीं, डीसी उत्कर्ष गुप्ता ने कहा कि डायलिसिस सेंटर के निर्माण से यहां के मरीजों को काफी सुविधा मिलेगी. सदर अस्पताल में तीन बेड का डायलिसिस सेंटर आरंभ कर दिया गया है.

अस्पताल में और भी सुविधाएं कराई जाएंगी उपलब्ध

शुक्रवार को डायलिसिस सेंटर के अलावे 18 अन्य योजनाओं का भी शिलान्यास किया गया. वहीं, डीसी उत्कर्ष गुप्ता ने सदर अस्पताल का निरीक्षण भी किया और यहां अन्य प्रकार की सुविधा उपलब्ध कराने की बात कही. मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर अवधेश सिंह, विशेष कार्य पदाधिकारी श्रेयांश, डीएस डॉक्टर अखिलेश्वर प्रसाद समेत अन्य लोग उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें:झारखंड IMA की बैठक, राज्य के 50 बेडेड तक के निजी अस्पताल क्लिनिकल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट से रहेंगे बाहर

ये भी पढ़ें:देवघर में स्वास्थ्य कर्मचारियों को विशेष ट्रेनिंग, शिशु और मातृ मृत्यु दर रोकने की कवायद

ABOUT THE AUTHOR

...view details