मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

मामा शिवराज ने लाड़ली बहनों से किया बड़ा वादा, किसान भाईयों के लिए भी खोल दी तिजोरी - Dewas Reached Shivraj Singh

केंद्र में मंत्री बनने के बाद शिवराज सिंह चौहान पहली बार खातेगांव पहुंचे. जहां उन्होंने रोड शो के माध्यम से खातेगांव सहित पूरे क्षेत्र की आम जनता का आभार किया. वहीं लोगों ने पुष्प वर्षा से शिवराज मामा का जगह-जगह स्वागत किया. इसके बाद डाक बगला मैदान में आयोजित जनसभा को शिवराज सिंह ने संबोधित किया.

DEWAS REACHED SHIVRAJ SINGH
खातेगांव में सभा को किया संबोधित (ETV Bharat)

देवास:केन्द्रीय कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान रविवार को विदिशा लोकसभा के खातेगांव पहुंचे. जहां उनके स्वागत में कई कार्यक्रम आयोजित किए गए थे. खातेगांव पहुंचने बाद शिवराज सिंह ने शहर के मुख्य मार्गों से रोड शो निकाला. जहां उन्होंने हाथ जोड़कर क्षेत्र की जनता का आभार प्रकट किया. इस दौरान शिवराज सिंह चौहान बचखाल, खल, रिजगांव, दिपगांव संदलपुर, पिपलया नानकर गांव होते हुए खातेगांव पहुंचे. वहीं जनता ने जगह-जगह उनका भव्य स्वागत किया.

शिवराज सिंह ने जनसभा को किया संबोधित

खातेगांव में आयोजित जनसभा को शिवराज सिंह चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि, "हम सब एक परिवार, आपके प्यार पर पूरी जिंदगी न्यौछावर है. मैं अपनी अंतिम सांस तक जनता की सेवा करता रहूंगा. क्योंकि जनता की सेवा ही मेरे लिए भगवान की पूजा है." शिवराज सिंह ने कहा कि, "जनता ने यहां से जीत का रिकॉर्ड बनाया है. मैं वचन देता हूं कि हम विकास का रिकॉर्ड बनाएंगे."

खातेगांव पहुंचे शिवराज सिंह चौहान (ETV Bharat)

किसानों को पसीने की पूरी कीमत देंगे

शिवराज सिंह चौहान सभा को संबोधित करते हुए कहा कि, "किसानों का विकास और कल्याण प्रधानमंत्री मोदी की सर्वोच्च प्राथमिकता है. केन्द्र सरकार ने किसानों के हित में कई नीतियां परिवर्तित की हैं. जैसे हमारे यहां इंडोनेशिया और मलेशिया से बिना किसी इंपोर्ट ड्यूटी के कच्चा तेल, पाम ऑयल आता था. जिसके कारण लगातार सोयाबीन के दाम कम हो रहे थे. इसलिए केन्द्र सरकार ने फैसला किया है, कि अब बाहर का तेल अगर यहां आएगा, तो उन्हें 27.5% टैक्स देना पड़ेगा. विदेशों से सस्ता तेल आने के कारण सोयाबीन, मूंगफली के दाम गिर गए थे. अब हमने इंपोर्ट ड्यूटी लगाई तो दाम भी बढ़ेंगे.

बासमती चावल से हटा निर्यात शुल्क

केंद्र सरकार ने बासमती चावल से न्यूनतम निर्यात शुल्क को हटाने का निर्णय लिया. बासमती राइस से निर्यात शुल्क के हट जाने से बासमती उत्पादक किसानों को अपनी उपज के ठीक दाम मिलेंगे और बासमती चावल की मांग बढ़ने के साथ ही निर्यात में भी वृद्धि होगी. वहीं सरकार ने प्याज के निर्यात शुल्क को 40% से कम कर 20% कर दिया है. जिससे प्याज उत्पादक किसानों को प्याज के अच्छे दाम मिलेंगे और प्याज का निर्यात भी बढ़ेगा. किसानों को उनके पसीने की पूरी कीमत मिलेगी.

हर बहन बनेगी लखपति दीदी

शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "अब लाड़ली बहना से लखपति दीदी बनाना है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 3 करोड़ लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य है. कोई बहन अब गरीब नहीं रहेगी, हर बहन लखपति बनेगी." उन्होंने कहा कि सेल्फ हेल्प ग्रुप के माध्यम से अनेकों काम अपनी बहनों को देते हुए उनकी आमदनी बढ़ाना है. लखपति दीदी का मतलब है कि, हर बहन की प्रति माह आय कम से कम 10 हजार रूपए हो और सालाना आय 1 लाख से ज्यादा हो. ये बहनों की जिंदगी बदलने का अभियान है.

यहां पढ़ें...

शिवराज सिंह चौहान का चावल पर चकाचक फैसला, पहरा हटते ही विदेशों में मची लूट

किसानों पर मेहरबान शिवराज सिंह चौहान, फेंका ऐसा पासा कि हर मंगलवार घर आ मिलेंगे किसान

आधुनिक कृषि चौपाल

केन्द्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, "भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद कई तरह की रिसर्च करती है. अभी 109 नए बीज की वैरायटी तैयार की है, लेकिन किसानों को कई दिनों तक उसका फायदा नहीं मिलता. इसलिए ऐसे जितने भी शोध करेंगे वो लैब से लैंड तक तत्काल पहुंच जाएं और किसान तक इसकी पूरी जानकारी पहुंच जाएं. इसलिए हमने आधुनिक कृषि चौपाल हर महीने शुरू करने का फैसला किया है. इसमें किसान और वैज्ञानिकों की बात टीवी और रेडियो के माध्यम से पूरे देश में प्रसारित होगी. ताकि किसान अलग-अलग जगह देखकर ये समझ सकें कि अगर कोई नई वैरायटी आई है तो उसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. उससे उत्पादन कैसे बढ़ा सकते हैं. जितने नये प्रयोग कृषि में होंगे उनको वैज्ञानिक समझाएंगे. इसलिए आधुनिक कृषि चौपाल प्रारंभ करने का फैसला किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details