राजस्थान

rajasthan

राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का उद्घाटन, पर्यटन मंत्री दीया कुमारी बोलीं- पर्यटकों को मिलेगी सुरक्षा और सुविधा - Domestic Travel Mart inaugurated

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 14, 2024, 9:02 AM IST

Updated : Sep 14, 2024, 9:10 AM IST

वेडिंग और इवेंट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का उद्घाटन किया.

दीया कुमारी ने किया उद्घाटन
दीया कुमारी ने किया उद्घाटन (फोटो ईटीवी भारत जयपुर)

राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का किया उद्घाटन (वीडियो ईटीवी भारत जयपुर)

जयपुर.वेडिंग और इवेंट टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का आयोजन किया जा रहा है. शुक्रवार को जयपुर के राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने राजस्थान डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का उद्घाटन किया. वेडिंग, इंसेंटिव कॉन्फ्रेंस और इवेंट थीम पर आरडीटीएम की शुरुआत की गई है. 14 और 15 सितंबर को बिड़ला ऑडिटोरियम में 200 से अधिक स्टॉल और 600 से ज्यादा होटल्स का प्रदर्शन होगा.

फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला ने बताया कि घरेलू और ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने, नए होटल और डेस्टिनेशन को प्रमोट करने के उद्देश्य से चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट की राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में शुरुआत हुई है. यह आयोजन फेडरेशन ऑफ हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) और राजस्थान पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है, जिसमें केंद्रीय पर्यटन विभाग भी सक्रिय भागीदारी निभा रहा है. राजस्थान की डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने मार्ट का विधिवत उद्घाटन किया। वेडिंग, इन्सेंटिव, कांफ्रेंस और इवेंट थीम पर आयोजित तीन दिवसीय आरडीटीएम का भव्य शुभारंभ हुआ.

पढ़ें: जयपुर आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए यहां की विरासत के संरक्षण के साथ हो विकास कार्य - दीया कुमारी - Preservation of the heritage

डॉमेस्टिक ट्रैवल मार्ट का उद्घाटन : आगामी दो दिनों शनिवार और रविवार को बिड़ला ऑडिटोरियम में 200 से अधिक स्टॉल और 600 से ज्यादा होटल्स का प्रदर्शन होगा. इस मार्ट में बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) के साथ-साथ शाम 5 बजे से बिजनेस-टू-कस्टमर (बी2सी) बैठकें भी आयोजित की जाएगी, जिसमें आम जनता भी भाग लेकर अपने इवेंट के लिए होटल्स और सुविधाओं की जानकारी हासिल कर सकेंगे. इस आयोजन में देशभर से 1,300 खरीदारों और 7,000 से अधिक आगंतुकों की उपस्थिति की संभावना है. विभिन्न ट्रैवल प्लानर, टूर ऑपरेटर्स, ट्रैवल एजेंट्स, होटलियर्स, इवेंट प्लानर, वेडिंग प्लानर, मीटिंग, इन्सेंटिव, कांफ्रेंस और एग्जीबिशन (माइस) आर्गेनाइजर और पर्यटन हितधारक इस मार्ट में शामिल होंगे, जो दर्शकों को राजस्थान के विभिन्न आकर्षणों और सुविधाओं से परिचित कराएंगे. मार्ट में शामिल होने वाले प्रतिनिधि 16 सितंबर को राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के सहयोग से राजस्थान फेम टूर के लिए रवाना होंगे. आरडीटीएम का उद्देश्य राज्य के भीतर और बाहर से अधिक से अधिक पर्यटकों को आकर्षित करना और राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ बनाना है. यह मार्ट पर्यटन हितधारकों को विरासत, रोमांच, वन्यजीव, तीर्थयात्रा, शादी, ईको टूरिज्म और विलेज टूरिज्म जैसे विभिन्न क्षेत्रों में अपने उत्पादों का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा.

टूरिज्म को किया जाएगा प्रमोट (वीडियो ईटीवी भारत जयपुर)

पढ़ें: दीया कुमारी ने की खेजड़ली के लिए फोर लेन सड़क की घोषणा, पायलट बोले- समाज के साथ खड़ा रहूंगा - Khejadli Fair Jodhpur

टूरिज्म को प्रमोट : उद्घाटन समारोह में डिप्टी सीएम दिया कुमारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्ट्रांग विजन के साथ प्रदेश में टूरिज्म को प्रमोट किया जाएगा. डबल इंजन की सरकार में राजस्थान विश्व पटल पर कीर्तिमान स्थापित करेगा. प्रधानमंत्री के विजन के कारण ही फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन जयपुर आए, पीएम मन की बात और अन्य कार्यक्रमों में राजस्थान को प्रमोट करते ही, उनकी बात पूरी दुनिया सुनती है. जल्द ही प्रदेश की नयी टूरिज्म पॉलिसी लायी जाएगी. पर्यटन विभाग व एफएचटीआर समेत टुरिज्म सेक्टर के स्टेक होल्डर्स को मिलकर साथ काम करना होगा, तभी हम सफल हो पाएंगे. उन्होंने सभी से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सुझाव भी मांगे.

पर्यटन विभाग के शासन सचिव रवि जैन ने कहा कि राजस्थान की अनगिनत खूबियां है, जो पर्यटकों को आकर्षित करती हैं. पर्यटक जब दुनियाभर से यहां आएंगे तो उन्हें सुविधा और सुरक्षा दोनों की जरूरत होगी. इसके लिए सभी को मिलकर काम करना होगा. डिप्टी सीएम ने 9 से 11 दिसंबर तक होने वाले राइजिंग राजस्थान के तहत होने वाले इंवेस्टमेंट समिट में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने को प्रोत्साहित किया.

Last Updated : Sep 14, 2024, 9:10 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details