छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

फर्जी फिजियोथेरेपी संस्था और कॉलेज के खिलाफ हल्लाबोल, एसोसिएशन ने बंद करने की उठाई मांग

इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट ने प्रदेश में गलत तरीके से संचालित फिजियोथेरेपी संस्था और कॉलेज बंद करने की मांग की है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 2 hours ago

physiotherapy institutes and colleges
गैरमान्यता प्राप्त फिजियोथेरेपी संस्था (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर : रायपुर में शनिवार को इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट ने फर्जी तरीके से फिजियोथेरेपी इंस्टीट्यूट और कॉलेज बंद करने की मांग की. एसोसिएशन ने बताया कि प्रदेश में 30 से 35 फर्जी फिजियोथेरेपी इंस्टीट्यूट और कॉलेज संचालित हो रहे हैं. इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री को भी दी गई है. फर्जी इंस्टीट्यूट और कॉलेज में बच्चों को फिजियोथैरेपिस्ट की फर्जी डिग्री देकर बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. ऐसे फर्जी संस्था और कॉलेज को बंद किया जाना चाहिए, जिससे बच्चों के भविष्य के साथ हो रहे खिलवाड़ होना बंद हो सके. आयुष विभाग से मान्यता प्राप्त छत्तीसगढ़ में सिर्फ 2 कॉलेज हैं, जिसमें रायपुर में गवर्नमेंट फिजियोथैरेपी कॉलेज और दुर्ग में अपोलो फिजियोथैरेपी कॉलेज है.

फर्जी संस्था की शिकायत : इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट के जिला अध्यक्ष मनीष तिवारी ने बताया कि हमारे संज्ञान में यह बात आई है कि छत्तीसगढ़ में कई फर्जी फिजियोथेरेपी संस्था चल रहे हैं, जो पूरे प्रदेश के लिए गंभीर चिंता का विषय है. फिजियोथेरेपिस्ट एसोसिएशन ने इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री को भी दे दी है. एसोसिएशन चाहता है कि इस पर जल्द ही कार्रवाई हो. इसके साथ ही इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को दे दी गई है.

फर्जी फिजियोथेरेपी संस्था और कॉलेज (ETV Bharat Chhattisgarh)

मान्यता प्राप्त आयुष से से संबंधित दो कॉलेज हैं, जिसमें पहला कॉलेज रायपुर में गवर्नमेंट फिजियोथैरेपी कॉलेज और दूसरा दुर्ग में अपोलो फिजियोथैरेपी कॉलेज है. बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी के कोर्स के लिए नीट के माध्यम से एडमिशन होता है. एसोसिएशन को अब तक पूरे प्रदेश में 30 से 35 फर्जी फिजियोथैरेपी इंस्टीट्यूट की जानकारी मिली है. अगर शासन स्तर से इस पर कोई कार्रवाई नहीं होती है तो फिजियोथैरेपिस्ट एसोसिएशन केंद्र स्तर पर इस पर कार्रवाई करने के लिए तैयार हैं- मनीष तिवारी, जिलाध्यक्ष, इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट

फर्जी डिग्री बांटने का आरोप :इंडियन एसोसिएशन ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट के प्रदेश सचिव अखिलेश साहू ने बताया कि बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपिस्ट का कोर्स 5 सालों का होता है. शासकीय मान्यता प्राप्त छत्तीसगढ़ में मात्र दो कॉलेज हैं, जिसमें पहले रायपुर में और दूसरा दुर्ग में है. बैचलर ऑफ फिजियोथैरेपी का कोर्स करने के लिए नीट कंपलसरी है. नीट के बाद ही इसमें एडमिशन लिया जा सकता है, लेकिन फर्जी यूनिवर्सिटी और कॉलेज बिना नीट एग्जाम के भी अपने संस्था में बच्चों को एडमिशन देकर उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं और फर्जी डिग्री बांट रहे हैं.

जनता के बीच जाकर किया जनता का काम : ऐजाज ढेबर
10 लाख से ज्यादा आबादी वाले रायपुर में नहीं हैं मैकेनाइज्ड स्वीपिंग मशीन
SPECIAL: साइकिल ट्रैक हटाने की तैयारी में रायपुर महापौर एजाज ढेबर !


Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details