उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 4, 2024, 7:28 PM IST

ETV Bharat / state

फर्रुखाबाद में 16 लाख रुपये का गबन: जूनियर इंजीनियर गिरफ्तार, पंचायत सचिव पर भी कार्रवाई

फर्रुखाबाद में रविवार को भ्रष्टाचार के मामला सामने आया. यहां एक जूनियर इंजीनियर को 16 लाख रुपये गबन के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया.

Etv Bharat
Etv Bharat

जानकारी देते एसपी विकास कुमार

फर्रुखाबाद: यूपी के फर्रुखाबाद जिले में रविवार को थाना शमशाबाद पुलिस ने ग्राम पंचायत के विकास कार्यों के धन का गबन करने वाले जूनियर इंजीनियर अशोक कुमार राजपूत को गिरफ्तार कर लिया. एडीओ पंचायत के द्वारा मुकदमा पंजीकृत कराया गया था. जिसकी विवेचना पुलिस ने निष्पक्ष में तथ्यों के आधार पर की. इसमें यह आरोप था कि सरकारी धन का गबन किया गया और बिना किसी काम कराए पैसा निकाला गया.

पुलिस ने इसकी जांच की, तो इसमें दो लोग मुख्य रुप से जांच में दोषी पाए गए हैं. मुकदमा पंचायत सचिव के खिलाफ दर्ज कराया गया था पर जांच में पाया की जेई भी दोषी हैं. इन दिनों इन दोनों के विरुद्ध मुकदमे में चार्ज सीट लगाई जा रही है इसमें जेई को गिरफ्तार कर लिया गया है. एसपी विकास को ने बताया कि 5 जनवरी 2023 को ग्राम प्रधानों ने उच्च अधिकारियों को प्रार्थना पत्र देकर ग्राम पंचायत बेहटा बल्लू, कासिमपुर तराई, समेंचीपुर चितार, गुटेटी दक्षिण ब्लाक शमशाबाद में विकास कार्य में अपने कुल 16,27,343 रुपए को गबन करने के संबंध में सचिव कपिल देव त्रिपाठी के विरुद्ध शिकायत की थी.

इसमें उच्च अधिकारियों के आदेश के क्रम में वादी पर मुकदमा एडीओ पंचायत ब्लाक शमशाबाद आफाक हुसैन द्वारा कपिल देव त्रिपाठी के विरुद्ध पंजीकृत कराया गया था एवं विवेचना से संबंधित के अशोक कुमार का पूर्ण रूप से सहयोग पाए जाने पर मुकदमा प्रकाश में नाम लेते हुए अभियुक्त अभियंता उम्र करीब 42 वर्ष अशोक कुमार पुत्र महेंद्र पाल सिंह राजपूत निवासी ग्राम सिरसा बदन थाना मारहरा जिला एटा वर्तमान पता मोहल्ला अमीन खा थाना मऊ दरवाजा है. हाल में तैनाती लघु सिंचाई विभाग फतेहगढ़ को 4 फरवरी 2024 गिरफ्तार कर आवश्यक विधि कार्रवाई की जा रही है.

एसपी विकास कुमार ने बताया कि अभियुक्त से पूछने पर बताया कि मैं वर्तमान समय में लघु सिंचाई विभाग फतेहगढ़ में सहायक अभियंता कार्यालय में अवर अभियंता के पद पर कार्यरत हूं. उच्च अधिकारी गणों के आदेश के क्रम में ग्राम पंचायत बेहटा बल्लू के नगला मलू में जूनियर हाई स्कूल व पंचायत घर तथा ग्राम पंचायत गुटेटी दक्षिण में स्थित पंचायत घर में बिजली पानी फिटिंग व ग्रामपंचायत समैचीपुर चितार में स्थित पंचायत घर में बिजली पानी फिटिंग एवं ग्राम पंचायत कासिमपुर तराई माजरा साधो सराह में स्थित पंचायत घर में बिजली पानी फिटिंग एवं रंगाई पुताई करने के प्रस्ताव स्टेटमेंट तैयार करने में नामित किया गया था.

स्थल मुआयना करने के बाद मेरे द्वारा पंचायत कार्यों के नाम व बजट की रूपरेखा तैयार कर संबंधित को उपलब्ध कराई गई थी, के आधार पर ग्राम पंचायत के ग्राम पंचायत सचिव अधिकारी कपिल देव त्रिपाठी द्वारा अपने स्तर से काम कराया गया था कराए गए कार्यों की मैनेजमेंट बुक (एमबी) मेरे द्वारा तैयार की गई थी.(Crime News UP)

ये भी पढ़ें- अमरोहा में ऑनर किलिंग: राजू-निशा की लव स्टोरी का दी एंड, मौत के घाट उतारकर दोनों को पेड़ से लटकाया

ABOUT THE AUTHOR

...view details