राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: ये पटाखा नहीं मिठाई है ! बाजारों में बिकने पहुंची क्रैकर्स स्वीट, अनार, चकरी से लेकर सुतली बम भी

कोटा के मार्केट में क्रैकर्स शेप की स्वीट्स बिकने आई है. सुतली बम, भीत पटाखे, अनार के शेप में मिठाइयां बिक रही हैं.

कोटा के मार्केट में क्रैकर्स शेप की स्वीट्स
कोटा के मार्केट में क्रैकर्स शेप की स्वीट्स (ETV Bharat Kota)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

कोटा :दिवाली को लेकर कोटा सहित पूरे प्रदेश में तैयारियां चल रहीं हैं. इस बार भी कोटा में पटाखा मिठाई बड़ी संख्या में तैयार की गई हैं, जिन्हें बच्चों से लेकर हर उम्र के लोग पसंद कर रहे हैं. इनकी कीमत 1200 से लेकर 1500 रुपए प्रति किलो के बीच है.

ये पटाखा नहीं मिठाई है! (ETV Bharat Kota)

तलवंडी स्थित माहेश्वरी स्वीट्स के मालिक सचिन माहेश्वरी का कहना है कि वह बीते 3 साल से स्वीट क्रैकर्स बनवा रहे हैं. हर बार कुछ न कुछ नया करने का उनका इरादा रहता है, इसीलिए इन क्रैकर्स शेप की स्वीट्स में हर साल बदलाव करते हैं. इस बार उन्होंने चॉकलेट सुतली बम, भीत पटाखे, मिनी पटाखा, चॉकलेट अनार, जमीन चक्कर, शेफ चॉइस चॉकलेट बम लड़ी, मुर्गा छाप, फ्रूट्स माचिस और रसभरा दीपक के शेप में मिठाइयां तैयार की हैं.

सुतली बम के शेप में मिठाई (ETV Bharat Kota)

पढ़ें.Rajasthan: जयपुर की विरासत का दीपावली सेलिब्रेशन : अफगानी शोरगर बनाते थे आतिशबाजी, नगर भ्रमण पर निकलते थे महाराजा

1500 रुपए किलो तक हैं दाम :माहेश्वरी का कहना है कि मिठाई ड्राय फ्रूट, चॉकलेट और फ्रूट्स की है. ऐसे में इनकी कीमत भी 1200 से लेकर 1500 रुपए प्रति किलो के बीच है. मिठाई दिखने में हूबहू बिल्कुल पटाखे जैसी ही है. ऐसे में लोग इन्हें देखकर पहले तो चौंक जाते हैं और फिर जब हम उन्हें बताते हैं कि यह पटाखे नहीं मिठाई हैं तो वह खुश होते हैं. बड़ी तादाद में लोग इसे खरीद कर भी ले जा रहे हैं. ज्यादातर लोग गिफ्ट के लिए भी इन्हें ले कर जा रहे हैं. इसके अलावा घरों में आने वाले गेस्ट के लिए भी लोग अभी से खरीद रहे हैं और इसकी बुकिंग भी करवा रहे हैं.

अनार के शेप में मिठाई (ETV Bharat Kota)

ड्राई फ्रूट्स और चॉकलेट से हुई है तैयार :सचिन माहेश्वरी का कहना है कि अधिकांश स्वीट क्रैकर्स ड्राई फ्रूट से बनाई गई है. इसके अलावा बच्चों को फ्रूट्स की स्वीट भी काफी अच्छी लगती है, इसलिए कुछ में केवल फ्रूट्स का भी उपयोग किया गया है. बाकी चॉकलेट वाली मिठाई भी बच्चों को पसंद आती है, इसलिए चॉकलेट के कॉम्बिनेशन से भी इन पटाखा मिठाई को तैयार किया गया है. इन मिठाई को दिवाली की देखते हुए बनाई गई है. इसमें किसी भी तरह का हानिकारक कलर उपयोग नहीं किया गया है. इसमें डाले गए इंग्रेडिएंट्स बच्चों की सेहत के लिए अच्छे रहने वाले हैं. साथ ही फूड कलर का यूज किया है. बच्चे फ्रूट से भी दूर हो रहे हैं और इसीलिए कच्चे फ्रूट का भी इस बार काफी अच्छा उपयोग किया है.

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details