राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: ट्रेनों में टिकट की मारा-मारी तो इधर बसों ने बढ़ाया किराया, छुट्टियों से पहले ही घर जाने लगे कोचिंग स्टूडेंट

कोटा के कोचिंग छात्रों को दिवाली और छठ के लिए अपने घर जाने के लिए खासी परेशानियों का समाना करना पड़ रहा है.

कोटा में निजी बसों ने बढ़ाया किराया
कोटा में निजी बसों ने बढ़ाया किराया (ETV Bharat GFX)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

कोटा :देशभर से छात्र कोटा में मेडिकल और इंजीनियरिंग की तैयारी करने के लिए पहुंचते हैं. इन छात्रों साल में केवल एक बार दिवाली पर ही लंबा वेकेशन मिलता है. कोटा में कोचिंग कर रहे छात्रों को एक सप्ताह की छुट्टी मिलती है. इसमें अधिकांश बच्चे अपने घर पर दिवाली और छठ पूजा के लिए जाते हैं, लेकिन इन छात्रों को घर पहुंतने के लिए ट्रेनों में लंबी वेटिंग और नो रूम की स्थिति का सामना करना पड़ता है. हालात ऐसे हैं कि इन बच्चों की छुट्टियां शनिवार से शुरू हो रही हैं, लेकिन छात्रों को तीन से चार दिन पहले से ही जाना पड़ रहा है, क्योंकि बाद में ट्रेनों में जगह नहीं मिलेगी. यूपी और लंबी दूरी तय करने वाले बच्चे अभी से घर जाने लगे हैं.

दूसरी तरफ त्यौहार को देखते हुए बसों का भी किराया बढ़ गया है. हालात ऐसे हैं कि कई रूट पर तो 60 फ़ीसदी तक किराया बढ़ गया है. जिन रूटों पर ट्रेन का टिकट नहीं मिल पा रहा है, उनमें कोचिंग विद्यार्थियों को ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ रहा है. इन रूटों पर निजी बस ऑपरेटर ज्यादा किराया वसूल रहे हैं. इसमें उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, इंदौर, उज्जैन, लखनऊ, कानपुर, झांसी, ग्वालियर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, देहरादून, हरिद्वार, दिल्ली व अहमदाबाद शामिल है. इधर परिवहन विभाग के कार्यवाहक क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी राजीव त्यागी का कहना है कि फेस्टिवल सीजन या फिर यात्री भार बढ़ने पर यह किराया ज्यादा हुआ है तो मामले की जानकारी ली जाएगी.

कोटा से मनीष गौतम की रिपोर्ट (ETV Bharat Kota)

इसे भी पढ़ें-Kota Students : दिवाली-छठ की छुट्टियों पर घर जाएंगे कोचिंग स्टूडेंट्स, लेकिन ट्रेनों में 'नो रूम' जैसे हालात

इन रूटों पर ट्रेनों में है लंबी वेटिंग :कोटा से दिल्ली, यूपी, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ जाने वाली अधिकांश ट्रेनों में रिग्रेट, नो रूम और लंबी वेटिंग जैसे हालात हैं. इनमें अभी से नवंबर के पहले वीक तक रिजर्वेशन मिलना मुश्किल है. रेलवे फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें भी चला रहा है, लेकिन जैसे ही ट्रेन की घोषणा होती है और उसमें रिजर्वेशन ओपन होता है तो ट्रेन तुरंत ही फुल हो जाती है. रेलवे ने इसी साल अपना नियम भी बदला है कि वेटिंग के टिकट पर आरक्षित कोच में यात्रा नहीं कर पाएंगे. इसका खामियां भी छात्रों को उठाना पड़ेगा.

टैक्स ज्यादा और लौटती हैं खाली :वहीं, बढ़ें हुए किराएको लेकरबस ऑपरेटर अशोक चांदना का कहना है कि कोचिंग विद्यार्थियों के लिए स्पेसिफिक बसें ऑपरेटर भेज रहे हैं. वापसी में इन बसों में यात्रियों की संख्या कम ही रहती है. पूरा खर्चा नहीं निकल पाता है, इसलिए एक रुट में बच्चों को सुविधा देने के लिए ही ज्यादा किराया लिया जाता है. इसीलिए करीब 60 फीसदी तक किराया बढ़ जाता है. यह किराया ऑनलाइन बुकिंग करने वाले भी बढ़ा देते हैं. वह भी अपना ज्यादा मार्जिन इसमें लेते हैं. दीपावली पर अतिरिक्त बसें हमें लगानी पड़ती हैं. इन बसों का अतिरिक्त टैक्स व टोल टैक्स भी दोनों तरफ का होता है. टैक्स के कारण उन्हें 1 दिन बस चलने पर भी 3 गुना पैसा देना पड़ता है. इसके अलावा वापसी में जब खाली लौटती है तो उसका ऑपरेटिंग कॉस्ट भी इस किराए में जुड़ जाता है. इसके अलावा त्यौहार होने पर चालक-परिचालक को भी भेजने पर उसे ज्यादा राशि देनी पड़ती है.

बसों का किराया (ETV Bharat GFX)

इसे भी पढ़ें-उत्तराखंड और मुंबई के लिए ये ट्रेन अब रेगुलर चलेगी, यहां जानिये टाइम टेबल

अभी भी तत्काल के भरोसे कई कोचिंग स्टूडेंट :कोटा से जो बच्चे छुट्टियां होने के बाद ही अपने घर जाने का इरादा बनाए हुए हैं, वह तत्काल टिकट के भरोसे बैठे हैं. इन सबके ऑप्शन के रूप में उनके पास बस से सफर करना भी है, लेकिन बसों के बढ़े किराए ने इन बच्चों की मुश्किल बढ़ा दी है. हालात ऐसे हैं कि लखनऊ, कानपुर, दिल्ली, अहमदाबाद, इंदौर व भोपाल का किराया दुगना हो गया है.

700 से 2100 रुपए पहुंचा किराया :कोचिंग स्टूडेंट आदित्य का कहना है कि बसों का किराया फेस्टिवल सीजन में बढ़ गया है, लेकिन जाना हमारी मजबूरी है. ट्रेन का टिकट नहीं मिल पाता है, वेटिंग रहती है. बस का भी किराया डबल हो जाता है. दिक्कत आ रही है. "मुझे दिल्ली जाना है, लेकिन किराया जहां पहले 600 से 700 स्लीपर का हुआ करता था, अभी 1200 से 1400 रुपए में सीट मिल रही है, जबकि 2100 रुपए स्लीपर का किराया पहुंच गया है.

इसे भी पढ़ें-Rajasthan: जोधपुर से पुणे के बीच चलेगी वीकली फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन, कोटा और जयपुर के यात्रियों को होगा फायदा

एक और छात्र मोहम्मद अफान को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जाना है. उन्होंने दिल्ली से गोरखपुर का टिकट पहले ही करवा लिया था. 27 अक्टूबर का थर्ड एसी का टिकट 1150 रुपए में मिला था. कंफर्म टिकट भी उनके पास है, लेकिन कोटा से दिल्ली जाकर इस ट्रेन को पकड़ने में ही उनके पसीने छूट रहे हैं, क्योंकि यहां से 500 किलोमीटर का टिकट ही सिटिंग बस में 1400 रुपए का है, जबकि ट्रेनों में टिकट नहीं मिल रहा है.

26 को कोचिंग संस्थानों ने रखा है टेस्ट :दूसरी तरफ कोचिंग संस्थानों ने भी 26 अक्टूबर को इन विद्यार्थियों का साप्ताहिक टेस्ट रखा है. ऐसे में अधिकांश विद्यार्थी इन टेस्ट को छोड़कर जा रहे हैं. कुछ विद्यार्थी कह रहे हैं कि टेस्ट देना जरूरी है, क्योंकि उससे ही उनकी पढ़ाई का एनालिसिस होता है. इसके चलते भी कई छात्र पहले नहीं जा पा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details