उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज में सीमेंट प्लांट का मुख्यमंत्री ने किया उद्घाटन, 20 लाख टन उत्पादन की क्षमता ; CM YOGI बोले- निवेशकों के लिए यूपी बन रहा हब - Prayagraj News

सीएम योगी ने बुधवार को प्रयागराज में 20 लाख टन उत्पादन की क्षमता वाले सीमेंट प्लांट (cement plant in Prayagraj) का लखनऊ से वर्चुअली उद्घाटन किया. इस दौरान कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी कार्यक्रम में शामिल रहे.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 21, 2024, 5:33 PM IST

प्रयागराज में सीमेंट प्लांट का मुख्यमंत्री ने लखनऊ से उद्घाटन किया
प्रयागराज में सीमेंट प्लांट का मुख्यमंत्री ने लखनऊ से उद्घाटन किया (Photo credit: ETV Bharat)

प्रयागराज :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संगम नगरी प्रयागराज में 20 लाख टन उत्पादन की क्षमता वाले सीमेंट प्लांट का लखनऊ से वर्चुअली उद्घाटन किया है. इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि एक समय था जब उद्योग घराने यूपी के खराब माहौल की वजह से पलायन कर रहे थे. 2017 के पहले प्रदेश में कानून व्यवस्था की जगह पर अव्यवस्था हावी थी, लेकिन आज सरकार निवेशकों की पूंजी की सुरक्षा गारंटी प्रदेश सरकार देती है, जिससे उत्तर प्रदेश इज ऑफ डुइंग बिजनेस में अचीवर स्टेट बनकर उभरा है. निवेशकों के लिए यूपी एक हब बन रहा है.

20 लाख टन उत्पादन क्षमता वाले सीमेंट प्लांट का उद्घाटन सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ऑनलाइन लखनऊ से ही किया. वर्चुअल उद्घाटन के इस कार्यक्रम में लखनऊ में सीएम योगी के साथ ही कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी भी शामिल थे. कार्यक्रम की शुरुआत के बाद सीएम योगी ने कहा कि यूपी में उनकी सरकार के प्रयास से ऐसा माहौल बनाया गया है कि निवेशक यहां निवेश करने पर अपने निवेश को सुरक्षित समझ सकें. निवेशकों के पूंजी की सुरक्षा की गारंटी अब प्रदेश सरकार देती है, जबकि 2017 के पहले तक यूपी में कानून व्यवस्था नहीं बल्कि दुर्व्यवस्था थी. जिससे यहां विकास की जगह दंगा होता था, व्यापारियों को धमकियां दी जाती थीं. बिजनेसमैन से वसूली कर उन्हें प्रताड़ित किया जाता था. सरकारी दफ्तरों में छोटे-छोटे काम की फाइल के लिए उनसे ऑफिस में चक्कर कटवाए जाते थे. जिससे निवेशक मजबूरी में पलायन करने को मजबूर हो जाते थे, लेकिन हमारी सरकार ने और हमने रिस्क लिया और रिफॉर्म किया. निवेशकों के लिए नयी पॉलिसी बनाई और उसे मजबूती के साथ लागू किया. जिस कारण आज उसी उत्तर प्रदेश निवेश करने के लिए निवेशक आकर्षित हो रहे हैं.



सीमेंट प्लांट के शुरू होने से मिलेगा रोजगार :बुधवार को सीएम ने जिस 20 लाख टन सालाना क्षमता वाले जिस जेके सीमेंट प्लांट का उद्घाटन किया है उसके शुरू होने से साढ़े तीन सौ से ज्यादा लोगों को रोजगार भी मिलेगा. जेके ग्रुप ने 400 करोड़ की लागत से प्रयागराज में सीमेंट प्लांट की शुरुआत कर दी है. इस प्लांट से हर साल 20 लाख टन सीमेंट के उत्पादन होने की बात कही जा रही है. इससे पहले ये कंपनी अलीगढ़ और हमीरपुर में भी अपना प्लांट शुरू कर चुकी है. 20 लाख टन क्षमता वाले सीमेंट प्लांट की शुरुआत करने के साथ ही सीएम योगी ने यह बात भी कही कि 2017 तक ये कंपनी प्रदेश से पलायन करने की तैयारी कर रही थी. सीएम योगी ने कहा कि जेके ग्रुप का सिंहानिया परिवार मजबूर होकर यूपी से काम समेटकर दूसरे प्रदेशों में जाने की तैयारी में जुटा हुआ था, लेकिन उनकी सरकार ने बेहतर कानून व्यवस्था और माहौल बनाया तो इस प्रकार की अन्य कंपनियां भी अब यूपी का रुख कर रही हैं.


निवेशकों के लिए यूपी बन गया है सबसे अच्छा प्रदेश :सीएम योगी ने कहा कि यूपी अब निवेशकों का ड्रीम डेस्टिनेशन बनकर उभरा है. पहले जिन निवेशकों को यहां पर निवेश करने में डर सताता था आज वो सुरक्षित माहौल पाने की वजह से यहां आना चाहते हैं. उन्होंने कहा कि बीते 7 वर्षों में यूपी में निवेश के लिए बेहतर माहौल बनाया गया है. जिस कारण 2016 तक जिस उत्तर प्रदेश का ईज ऑफ डुइंग बिजनेस में 14वें स्थान था आज वहीं यूपी दूसरे नंबर पर पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें : यूपी के लाखों अफसरों-कर्मचारियों का वेतन अटका; जानिए- योगी सरकार ने क्यों लिया सख्त एक्शन? - GOVT EMPLOYEES SALARY ON HOLD

यह भी पढ़ें : सीमेंट उत्पादन का हब बनेगा गोरखपुर, अडानी समूह के अलावा 2 अन्य कंपनियों को फैक्ट्री खोलने के लिए गीडा में मिलेगी जमीन - Gorakhpur hub of cement production

ABOUT THE AUTHOR

...view details