उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव; CM योगी बोले- आजादी को लेकर कोई गलती करेंगे तो फिर जंजीरों में जकड़े जाएंगे - Kakori Train Action Centenary

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 9, 2024, 3:12 PM IST

Updated : Aug 9, 2024, 10:19 PM IST

काकोरी कांड की 100वीं वर्षगांठ पर काकोरी के बाजनगर स्थित शहीद स्मारक पहुंचकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का शुभारंभ किया. इसके साथ ही देश के वीर शहीदों को श्रद्धाजंलि दी.

काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का सीएम योगी ने किया शुभारंभ.
काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव का सीएम योगी ने किया शुभारंभ. (Photo Credit; UP Government)

लखनऊःकाकोरी ट्रेन एक्शन की 100वीं वर्षगांठ पर सीएम योगी आदित्यनाथ बाजनगर में 'काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव' का शुभारंभ किया. शहीद स्मारक पहुंचकर वीर शहीदों को श्रद्धाजंलि दी. इसके साथ ही शहीदों के परिजनों को सम्मानित भी किया गया. इस अवसर पर काकोरी ट्रेन एक्शन पर आधारित पुस्तिका एवं डाक आवरण का विमोचन करने के साथ ही वीर शहीदों के परिजनों को सम्मानित भी किया.


सीएम योगी ने कहा कि ब्रिटिश हुकूमत ने किस तरह से हमारे क्रांतिकारियों पर अत्याचार किया था, ये सभी जानते हैं. क्रांतिकारियों ने अपनी स्वाधीनता के लिए काकोरी ट्रेन एक्शन को अंजाम दिया था. अब हर भारतीय का दायित्व बनता है कि हम हर हाल में अपने देश को सुरक्षित रखें और अपनी आजादी को बनाए रखें. 1857 के देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में मंगल पांडे, रानी लक्ष्मीबाई जैसे तमाम क्रांतिकारियों ने क्रांति की पहली अलख जगाई थी. आजादी की लड़ाई हम सबको प्रेरित करती है. लेकिन अब हम अपनी आजादी को लेकर कोई गलती करेंगे तो हम कैद की जंजीरों में फिर जकड़ जाएंगे. हर जाति, हर समुदाय के लोगों ने देश को आजादी दिलाने में हिस्सा लिया था. जब पूरा देश एक साथ बोलता है तो एक बड़ी ताकत बनकर उभरता है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस ऐतिहासिक घटना की 100वी वर्षगांठ के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होना गर्व की बात है. मुख्यमंत्रीने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान क्रांतिकारी फांसी के फंदे पर झूलते थे, लेकिन कभी उनकी मां की आंख के आंसू नहीं आते थे. ये हमारी राष्ट्रभक्ति थी. ऐसी हजारों घटनाएं हुई हैं, हमें हमारा इतिहास याद रखना चाहिए. बच्चों को बताना चाहिए. लेकिन हमारे इतिहास को दबाने का काम किया गया. सीएम ने कहा कि स्कूलों में ऐसी घटनाओं से बच्चों को अवगत कराने की जरूरत है. जातिवाद से ऊपर उठकर राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने का भाव होना चाहिए. हमें यह सोचना होगा कि कैसे राष्ट्रवाद को बढ़ाया दिया जाए. जातिवाद से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है. सबको साथ में मिलकर देश के लिए काम करने की जरूरत है.

गौरतलब है कि सीएम योगी आदित्यनाथ की पहल पर वर्तमान और भावी पीढ़ी को काकोरी व स्वतंत्रता सेनानियों की शौर्यगाथा के जरिए प्रेरित किया गया. इसके लिए स्कूली बच्चों, किशोर-युवाओं की सहभागिता से कार्यक्रम आयोजित किए गए. रेलवे के सहयोग से काकोरी शौर्यगाथा एक्सप्रेस भी चलाई गई. इस ट्रेन के माध्यम से प्रदेशवासियों को काकोरी ट्रेन घटना से परिचित कराया जाएगा. यह ट्रेन आगामी दो माह तक प्रदेश के विभिन्न स्थानों का भ्रमण करेगी और लोगों को इस घटना के विषय में जानकारी देगी.

काकोरी ट्रेन एक्शन की 100वी वर्षगांठ पर शुरू हुई विभिन्न प्रतियोगिताएं
लखनऊःसीएम योगी के निर्देश पर काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव के अवसर पर प्रदेश के स्कूलों और कॉलेज में सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता, चित्रकला, पेंटिंग प्रतियोगिता, सुलेख एवं निबंध प्रतियोगिता एवं भाषण एवं वाद विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है. प्रतियोगिता के विजेताओं को 15 अगस्त के दिन नगद पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा. इसके तहत प्रथम पुरस्कार विजेता को जनपद स्तर पर 10 हजार, राज्य स्तर पर 51 हजार रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी. द्वितीय पुरस्कार प्राप्त विजेता को जनपद स्तर पर 7500 और राज्य स्तर पर 21 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. तृतीय पुरस्कार के रूप में जनपद स्तर पर 5 हजार और राज्य स्तर पर 11 हजार रुपए की धनराशि दी जाएगी. इसके अतिरिक्त टॉप-3 विजेताओं में स्थान न बना पाने वाले 7 लोगों को भी सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. इसमें जनपद स्तर पर प्रति व्यक्ति एक हजार रुपए की राशि दी जाएगी, जबकि राज्य स्तर पर प्रति व्यक्ति 5 हजार रुपए की राशि दी जाएगी.

मिर्जापुर कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल ने वीर योद्धाओं को किया नमन
मिर्जापुर:
विकास भवन में काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम का जिला प्रशासन ने आयोजन किया. कार्यक्रम में पहुंचे कैबिनेट मंत्री आशीष पटेल ने काकोरी कांड के वीर योद्धाओ को नमन करते हुए उन्हें याद किया. साथ ही जनपद के भूतपूर्व सैनिकों और सेनानियों के परिजनों को सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि काकोरी कांड 100 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नेतृत्व में काकोरी ट्रेन एक्शन महोत्सव 100वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है. हमारे महापुरुषों ने देश को आजादी दिलाने में अपना जीवन बलिदान दिया है.

कुछ मुसलमान कब्जा कर प्रॉपर्टी बेच रहे, इसलिए वक्फ एक्ट में हो रहा संशोधनः ओपी राजभर
बस्ती जनपद में काकोरी कांड के 100 वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करने पहुंचे कैबिनेट मिनिस्टर ओमप्रकाश राजभर ने विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रखी. लोकसभा में वक्फ संशोधन एक्ट पेश होने के बाद विपक्षी दलों ने विरोध शुरू कर दिया है. इस पर जिराजभर ने कहा कि कांग्रेसी सत्ता में नहीं आ पा रहे हैं इसलिए भारत विरोधी बयान दे रहे हैं. मंत्री ओमप्रकाश राजभर ने कहा कि यह कानून पारदर्शिता लाने के लिए है. क्योंकि मुस्लिम समाज के लोग वक्त बोर्ड की आड़ में संपत्तियों को कब्जा कर रखा था. इसलिए इस संशोधन एक्ट के लागू होने से मुस्लिम समाज की महिलाओं का भी उत्थान होगा. क्योंकि उन्हें भी बोर्ड में शामिल करने का प्रावधान रखा गया है. नजूल एक्ट के लटकने पर राजभर ने कहा कि सरकार और संगठन में कोई विवाद नहीं है. र नजूल नियमावली मैं थोड़ा सा संशोधन की जरूरत है. किसी गरीब को नजूल की जमीन से हटाने का नियम हटाया जाए और इसी को लेकर बिल में संशोधन की मांग की गई है.

मजबूत भाजपा से बनेगा मजबूत भारतः केशव प्रसाद मौर्या
प्रयागराज में शहीद चंद्र शेखर आज़ाद पार्क में काकोरी शताब्दी समारोह का आयोजन किया गया था. समारोह में शामिल होने पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने स्वतंत्रता सेनानियों की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी. इस दौरान डिप्टी सीएम ने बांग्लादेश के हालात पर चिंता जताते कहा कि मजबूत भारत के लिए मजबूत भाजपा जरूरी है. मजबूत भाजपा से ही मजबूत भारत बनेगा.

गोंडा में मंत्री दयाशंकर ने शहीद की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
गोंडाः काकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव में पहुंचे आयुष विभाग मंत्री दयाशंकर मिश्र दयालु ने मंडल कारागार में शहीद राजेंद्र लाहिडी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. गांधी पार्क में आयोजित कार्यक्रम में के बाद पत्रकारों से वक्फ बोर्ड पर बोले मंत्री दयालु हम वक्फ को खत्म करने जा रहे हैं. देश में तमाम ऐसे काले कानून है, जिनको हम खत्म करेंगे. राहुल, अखिलेश और विपक्ष कर तुष्टीकरण की राजनीति कर रहे हैं.

सपा सरकार में वक्फ की संपत्ति पर सबसे ज्यादा कब्जा हुएः राज्यमंत्री दानिश
उन्नावःकाकोरी ट्रेन एक्शन शताब्दी महोत्सव कार्यक्रम का भव्य आयोजन निराला प्रेक्षागृह में किया गया. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी शामिल हुए. वहीं, स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से देशभक्ति का जज्बा भरा. राज्यमंत्री ने मंच से काकोरी घटना का जिक्र कर श्राद्धाजंलि शहीदों को श्रद्धांजलि दी. राज्यमंत्री दानिश आजाद ने वक्फ बोर्ड एक्ट संसोधन पर हो रही राजनीति पर कहा कि समाजवादी पार्टी 'कब्जावादी पार्टी' है. सपा सरकार में 2012 से 2017 तक वक्फ की संपत्ति पर सबसे ज्यादा कब्जा हुए. समाजवादी पार्टी मुसलमानो का भला नहीं चाहती है. सपा मुसलमान को आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक रूप से सशक्त नहीं करना चाहती है. मोदी-योगी सरकार पूरी ईमानदारी से मुस्लिम समाज के डेवलपमेंट के लिए प्रतिबद्ध है. वक्फ अधिनियम में सकारात्मक संशोधन आवश्यक है. वक्फ की संपत्ति मुस्लिम समाज के डेवलपमेंट के लिए होनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें-काकोरी ट्रेन एक्शन के 100 साल; ट्रेन के गार्ड की गवाही ने क्रांतिकारियों को दिलाई थी फांसी, पढ़िए आजादी के मतवालों की वीरगाथा

इसे भी पढ़ें- काकोरी ट्रेन एक्शन; पहली बार लगी दस्तावेजों की प्रदर्शनी, देखिए राम प्रसाद बिस्मिल की पढ़ाई के रजिस्टर से लेकर CID की खींची दुर्लभ तस्वीरें

Last Updated : Aug 9, 2024, 10:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details