उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी का स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा एलान; बोले- हर परिवार की बनेगी फैमिली आईडी - CM Yogi on Independence Day 2024

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 15, 2024, 12:31 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये वक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ.भीमराव अंबेडकर व डॉ.श्यमा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों के सपनों को पूरा करने का है, उनकी जीवनी से प्रेरणा लेकर हमें देश को निर्धारित लक्ष्यों की ओर बढ़ाना होगा. देश की स्वाधीनता के लिए खुद की जान न्योछार कर देने वाले क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों व सभी ज्ञात-अज्ञात वीर बलिदानियों को नमन करते हुए उनसे प्रेरणा लेनी होगी.

Etv Bharat
विधानसभा भवन में ध्वजारोहण के बाद सीएम योगी ने किया संबोधन. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: देश के 78वें स्वाधीनता दिवस के अवसर पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के लोगों से पंच प्रण का पालन करने का आह्वान किया. गुरुवार को सीएम ने पहले अपने सरकारी आवास में ध्वजारोहण किया. इस अवसर पर सीएम योगी ने राज्य के लोगों को बधाई देते हुए कहा कि देश को स्वतंत्रता कोई एक दिन में प्राप्त नहीं हुई थी. वर्षों की गुलामी से मिली आजादी पीढ़ियों के संघर्ष का परिणाम है.

इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा के बाहर ध्वजारोहण किया. इस मौके पर हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए. साथ ही मध्यप्रदेश, असम, जम्मू कश्मीर समेत 7 राज्यों के सांस्कृतिक नृत्य भी प्रस्तुत किए गए.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ये वक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ.भीमराव अंबेडकर व डॉ.श्यमा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों के सपनों को पूरा करने का है, उनकी जीवनी से प्रेरणा लेकर हमें देश को निर्धारित लक्ष्यों की ओर बढ़ाना होगा. देश की स्वाधीनता के लिए खुद की जान न्योछार कर देने वाले क्रांतिकारियों, स्वतंत्रता सेनानियों व सभी ज्ञात-अज्ञात वीर बलिदानियों को नमन करते हुए उनसे प्रेरणा लेनी होगी.

क्या हैं पीएम नरेंद्र मोदी के 5 प्रण. (Photo Credit; ETV Bharat)

पीएम मोदी के बताए गए पंच प्रण से जुड़ें सभी:सीएम योगी ने कहा कि बीते 7 वर्षों में उत्तर प्रदेश प्रगति, सुरक्षा और खुशहाली की यात्रा पर बढ़ चला है, जिसकी प्रगति को सुनिश्चित करने के लिए हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए पंच प्रण का पालन व अनुसरण करना होगा. उन्होंने कहा कि आज का ये अवसर उन महान सपूतों को स्मरण करने के साथ ही उनके संकल्पों के साथ खुद को जोड़ने का अवसर प्रदान कर रहा है. देश आजादी के अमृत काल के तीसरे चरण में प्रवेश कर चुका है. विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा बताए गए पंच प्रण से हमें जुड़ना होगा.

क्या हैं पीएम मोदी के 5 प्रण

  1. विकसित भारत: स्वच्छता अभियान, वैक्सीनेशन, ढाई करोड़ लोगों को बिजली कनेक्शन, खुले में शौच से मुक्ति, ऊर्जा का नवीनीकरण, हम सभी मानकों पर संकल्प से बढ़ रहे हैं.
  2. शत प्रतिशत गुलामी की सोच से आजादी: राष्ट्रीय शिक्षा नीति गुलामी की उसी सोच से मुक्ति का रास्ता है. हमें किसी भी तरह की गुलामी से मुक्ति पानी होगी. हमें विदेशी सर्टिफिकेट नहीं चाहिए. हमें देश की हर भाषा पर गर्व होना चाहिए. डिजिटल इंडिया और स्टार्टअप देश की उभरती सोच व ताकत का परिणाम है.
  3. विरासत पर गर्व: जब हम अपनी धरती से जुड़ेगे, तभी ऊंचा उड़ेगे. तभी विश्व को समाधान दे पाएंगे. लिहाजा विरासत पर गर्व जरूरी है. मोटा धान हमारी विरासत का ही हिस्सा है. संयुक्त परिवार हमारी विरासत का हिस्सा है. पर्यावरण की सुरक्षा हमारी विरासत में छिपी है.
  4. एकता और एकजुटता: विविधता को सेलिब्रेट करना है. लैंगिक समानता, इंडिया फर्स्ट, श्रमिकों का सम्मान इसी का हिस्सा है. नारी का अपमान एक प्रमुख विकृति है, जिससे मुक्ति का रास्ता खोजना ही होगा.
  5. नागरिकों का कर्तव्य: नागरिकों का कर्तव्य प्रगति का रास्ता तैयार करता है. यह मूलभूत प्रणशक्ति है. बिजली की बचत, खेतों में मिलने वाले पानी का पूरा इस्तेमाल, केमिकलमुक्त खेती, हर क्षेत्र में नागरिकों की जिम्मेदारी और भूमिका बनती है.

प्रत्येक परिवार को उपलब्ध कराएंगे फैमिली आईडी:सीएम ने कहा कि, आकांक्षात्मक विकास खंडों के माध्यम से पिछड़े विकास खंडों को विकास की मुख्य धारा के साथ जोड़ा जा रहा है. पात्र परिवारों के लिए लाभार्थीपरक योजनाओं के माध्यम से राज्य सरकार ने प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प को आत्मसात किया है. पीएम की मंशा के अनुरूप देश को जीरो पॉवर्टी के अभियान के आगे बढ़ाने का राज्य सरकार ने भी संकल्प लिया है.

जब देश में 78वां स्वाधीनता दिवस मनाया जा रहा है तो देश की सबसे बड़ी आजादी का राज्य यूपी पीएम मोदी के जीरो पॉवर्टी के संकल्पों के साथ कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रहा है. सीएम योगी ने कहा कि हर परिवार की फैमिली आईडी बनाकर शासन की योजनाओं को 100 फीसदी सेचुरेशन के लक्ष्य तक पहुंचाने के लिए कार्य करेंगे. इसके लिए प्रत्येक परिवार को फैमिली आईडी उपलब्ध कराई जाएगी.

यूपी देश की दूसरी अर्थ व्यवस्था बनी:सीएम ने कहा कि बीते साढ़े सात वर्ष में यूपी देश की दूसरी अर्थव्यवस्था बन गया हैं. आज देश की जीडीपी में उत्तर प्रदेश का योगदान 9.2 प्रतिशत है. इन साढ़े सात वर्षों में उत्तर प्रदेश ने देश के सुरक्षा और सुशासन का एक मॉडल दिया और देश के वीर सपूतों के सपनों को साकार करने की दिशा में सकारात्मक प्रयास कर रहे हैं.

2047 तक विकसित राष्ट्र बन जाएगा भारत:सीएम योगी ने कहा कि हम सबका कर्तव्य है कि पंच प्रण का पालन करें. इन पंच प्रण में आखिरी प्रण नागरिक कर्तव्यों से जुड़ा हुआ है, जिसका हमें निर्वहन प्राथमिकता के आधार पर करना होगा. उन्होंने कहा कि यदि सब अपने कर्तव्यों का पालन करें तो कोई कारण नहीं कि वर्ष 2047 तक हम विकसित राष्ट्र न बन सकें. यही भाव हमें दुनिया की सबसे बड़ी ताकत बनाएगा.

ये भी पढ़ेंःस्वतंत्रता दिवस 2024; सीएम योगी ने पुलिस वालों को उत्कृष्ट सेव पदक से किया सम्मानित

ABOUT THE AUTHOR

...view details