बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार में भीषण गर्मी और लू से हड़कंप! CM नीतीश का आपदा प्रबंधन विभाग और सभी DM को विशेष निर्देश - Heat Wave In Bihar

Nitish Kumar: इन दिनों बिहार में भीषण गर्मी पड़ रही है. हीट वेव को देखते हुए सभी स्कूलों को फिलहाल बंद रखने का आदेश दिया गया है. इस बीच दिल्ली से लौटने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग और सभी डीएम को जरूरी निर्देश दिया.

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 12, 2024, 6:46 AM IST

Nitish Kumar
बिहार में भीषण गर्मी को लेकर नीतीश कुमार का निर्देश (ETV Bharat)

पटना:मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नेभीषण गर्मी और लू की आपदा जनक स्थिति को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग और राज्य के सभी डीएम को समुचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है. सीएम ने सभी डीएम को निर्देश देते हुए कहा है कि सभी जिलों के संवेदनशील स्थानों पर पीने के पानी के टैंकर पर्याप्त संख्या में रखे जाएं, भूजल स्तर पर भी नजर रखें और अपने-अपने जिलों की स्थिति का आकलन करें. साथ ही क्षेत्र में जाकर लोगों को पूरी सावधानी बरतने के लिए सलाह दें.

सभी डीएम को मुख्यमंत्री का इंस्ट्रक्शन:भीषण गर्मी और लू से बचने के लिए लोगों को उचित सावधानी बरतने की सलाह देते हुए माईकिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करें. मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों सहित अनुमंडल और सदर अस्पतालों में जरूरी स्वास्थ्य सुविधाएं पूरी तरह से अलर्ट पर रखें और सभी जरूरी दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराएं.

आपदा प्रबंधन विभाग को सीएम का निर्देश:सीएम ने कहा कि गांव हो या शहर सभी जगह पर निर्वाध रूप से बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की जाए, ताकि लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल सके. मुख्यमंत्री ने आपदा प्रबंधन विभाग को निर्देश दिया है कि लोगों को लगातार जागरूक करते रहें और संपूर्ण स्थिति पर निगरानी रखें.

बिहार में लू का अलर्ट:मौसम विभाग की तरफ से भीषण गर्मी और लू का अलर्ट जारी किया गया है. इसको देखते हुए मुख्यमंत्री ने यह निर्देश जारी किया है कि सरकार की तरफ से पहले ही सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान बंद किये जा चुके हैं. जब तक मानसून की दस्तक नहीं होती है, तब तक भीषण गर्मी से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details