राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 24, 2024, 5:59 PM IST

Updated : Feb 24, 2024, 10:55 PM IST

ETV Bharat / state

कांग्रेस ने कर्जा लेकर घी पिया, राजस्थान प्रति व्यक्ति पर 75 हजार का कर्जा: भजनलाल शर्मा

सीएम भजनलाल शर्मा ने भरतपुर में कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने कर्जा लेकर घी पिया, जिसके चलते प्रदेश के प्रति व्यक्ति पर 75 हजार रुपए का कर्जा हो गया है.

CM Bhajanlal targets Congress
सीएम भजनलाल शर्मा

सीएम भजनलाल का कांग्रेस पर हमला

भरतपुर.लोकसभा चुनाव से पूर्व शनिवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा पूर्वी राजस्थान के अलवर और डीग दौरे पर पहुंचे. डीग में ईआरसीपी आभार सभा को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि कांग्रेस ने ईआरसीपी को लटकाने का काम किया. हमने सरकार बनते ही 30 दिन में ईआरसीपी का एमओयू कर वादा पूरा कर दिया. उन्होंने कहा कि गहलोत सरकार ने कर्ज लेकर घी पिया था. राजस्थान के प्रति व्यक्ति पर 75 हजार रुपए का कर्जा कर दिया है. लोकसभा चुनाव में जनता कांग्रेस को सबक सीखकर रहेगी.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि जनता ने भाजपा के संकल्प पत्र पर विश्वास कर राजस्थान में ऐतिहासिक जीत दिलाई. कांग्रेस ने 5 साल पहले घोषणा पत्र में युवाओं को भत्ता देने, बिजली के दाम नहीं बढ़ाने, किसानों का संपूर्ण कर्जा माफ करने का वादा किया. लेकिन एक भी वादा पूरा नहीं किया. लेकिन हमने घोषणा पत्र में कहा था कि हमारी सरकार आते ही ईआरसीपी लेकर आएंगे. हमने एक माह के अंदर ही वादा पूरा कर दिया.

पढ़ें:राहुल गांधी से पहले सीएम भजनलाल की ERCP धन्यवाद यात्रा, भाजपा का पूर्वी राजस्थान पर फोकस

सीएम शर्मा ने कहा कि ईआरसीपी हमारी योजना थी. कांग्रेस ने इसे लटकाने का काम किया. कांग्रेस सरकार ने हमेशा लूट और झूठ का काम किया है. उनके राजकुमार भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं. लेकिन वो भी तोड़ने का काम इन्होंने ही किया. मुझे कहते हैं दिल्ली जाता हूं, लेकिन मैं जब भी दिल्ली जाता हूं, कुछ लेकर आता हूं. जो भी योजना लेकर जाता हूं, पहली बार में मंजूर होती है. इसलिए दिल्ली जाता हूं.

सीएम शर्मा ने कहा कि गहलोत, सचिन, डोटासरा ने भी दिल्ली के चक्कर लगाए थे, लेकिन एक भी काम किया हो तो बताओ. प्रधानमंत्री कहते हैं कि कोई भी योजना लाइए, मंजूर कराइए और विकास कराइए. सीएम शर्मा ने कहा कि कांग्रेस ने कर्ज लेकर घी पिया. राजस्थान के ऊपर 75 हजार रुपए प्रति व्यक्ति कर्जा कर दिया. जबकि हम जो भी वादा करेंगे, उसे पूरा भी करेंगे. हम 5 साल में ईआरसीपी योजना को सुचारू कर उद्घाटन कर देंगे. पहले पूर्वी राजस्थान में 5 नदियां आती थीं, लेकिन अब पानी के लिए तरस रहे हैं. अब 21 जिलों में पीने व सिंचाई का पानी पहुंचेगा.

ट्रैक्टर चलाकर आभार सभा में पहुंचे सीएम

पढ़ें:सीएम भजनलाल निकलेंगे राजस्थान के 10 जिलों में, ERCP पर होगी धन्यवाद यात्रा

पेपर लीक मामले में एसआईटी गठित कर 25 लोगों को गिरफ्तार किया. उन्होंने कहा कि सीकर, चुरू, झुंझुनूं की 40 साल पुरानी योजना के तहत हथिनी कुंड में पानी आना था और अब हरियाणा सरकार के साथ वो भी पूरा हो गया. सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा कि कांग्रेस सरकार के राज में पड़ोसी राज्यों के अपराधी राजस्थान आते थे और अशांति फैलाकर चले जाते थे. हमने एंटी गैंगस्टर फोर्स तैयार कर कार्रवाई शुरू कर दी. हमने महिलाओं की सुरक्षा का वादा किया था. हमारी माता-बहनों के साथ किसी तरह का अत्याचार नहीं होगा.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में देख लेना, जनता सबक सिखा कर रहेगी. सभा में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि मैं मोदी जी की गारंटी की गारंटी देने आपके बीच आया हूं. अशोक गहलोत सरकार ने 5 साल तक पूर्वी राजस्थान के 13 जिलों की 3 करोड़ जनता के सूखे कंठों पर राजनीति की थी. कांग्रेस सरकार ने इस परियोजना को लटकाने और भटकाने का काम किया था. यह केवल षड्यंत्र नहीं बल्कि कांग्रेस की सरकार ने पाप किया था. ईआरसीपी के नाम पर वोट हथियाने की कोशिश की.

पढ़ें:ERCP का रास्ता साफ : आखिर क्यों अटकी थी परियोजना, क्या आ रही थी समस्या ? यहां जानिए

हमने वादा किया था कि राजस्थान में भाजपा सरकार बनते ही संशोधित कालीसिंध-चंबल परियोजना (एकीकृत ईआरसीपी) का एमओयू कराएंगे. हमने सरकार बनते ही एमओयू कराया. योजना के तहत पूर्वी राजस्थान के प्रत्येक बांध को भरेंगे. योजना के तहत राजस्थान में 45 हजार करोड़ व मध्य प्रदेश में 30 हजार करोड़ खर्च होंगे. जिसका 90% मोदी सरकार खर्च करेगी.

शनिवार को अलवर के बड़ौदामेंव में मुख्यमंत्री भजनलाल की आभार सभा आयोजित की गई. इस दौरान केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत सहित संसाधन मंत्री सुरेश रावत व गृह राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम, वन मंत्री संजय शर्मा भी सभा के मंचासीन मौजूद रहे. तिजारा विधायक बालकनाथ ने भी कार्यक्रम में शिरकत की. इस मौके पर जहां केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने ERCP के मुद्दे पर पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर निशाना साधते हुए कहा कि पिछले शासन काल में राजस्थान से जुड़ी सरकार ईआरसीपी की परियोजना को राजस्थान में लागू करना नहीं चाहती थी. जैसे ही भाजपा की सरकार बनी सरकार ने अपने वादों के अनुसार ERCP के मुद्दे पर योजना को अमली जामा पहनाना शुरू कर दिया है.

साथ ही डीपीआर बनने के बाद जल्दी योजना जमीन स्तर पर भी काम करने लगेगी. वहीं दूसरी तरफ इस मौके पर मुख्यमंत्री भजनलाल ने अपने भाषण के दौरान कहा कि कांग्रेस सरकार की नीतियों से परेशान जनता ने भाजपा की सरकार को प्रदेश में चुना है. प्रधानमंत्री मोदी की विभिन्न योजनाओं को लेकर जिस तरह की जनहित पूर्ण कार्यशैली है. उसे देखते हुए केंद्र में भाजपा सरकार बेहतर कार्य कर रही है और ERCP के मुद्दे पर भी बेहतर प्रयास के चलते ही आज राजस्थान के विभिन्न पूर्वी क्षेत्र के तकरीबन 13 जिलों में पानी की समस्या समाधान का रास्ता खुल गया है.

ट्रैक्टर चलाकर पहुंचे सीएम: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जब डीग में ईआरसीपी आभार सभा में पहुंचे, तो भीड़ की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. असल में सीएम खुद ट्रैक्टर चलाकर पहुंचे. लोगों ने मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का पुष्प वर्षा कर भव्य स्वागत किया. डीग के बाद भरतपुर पहुंचे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सारस चौराहे पर ईआरसीपी आभार सभा को संबोधित किया. यहां उन्होंने कहा कि ईआरसीपी में पूर्वी राजस्थान के 21 जिलों के साथ ही विश्व प्रसिद्ध केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान और लोहागढ़ किले के चारों तरफ फैली सुजान गंगा नहर को भी शामिल किया जाएगा. इससे जलसंकट से जूझ रहे घना को भी भरपूर पानी मिल सकेगा.

Last Updated : Feb 24, 2024, 10:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details