राजस्थान

rajasthan

मुख्यमंत्री ने करौली व भरतपुर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वे, बाणगंगा नदी में डूबे युवकों के परिजनों से भी मिले - cm bhajanlal sharma

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 13, 2024, 4:49 PM IST

Updated : Aug 13, 2024, 7:47 PM IST

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को करौली जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वे किया. वे बयाना में बाणगंगा नदी में डूबे सात युवकों के गांव पहुंचे और परिजनों को ढांढस बंधाया. इससे पहले भाजपा नेता डॉ किरोड़ीलाल मीणा भरतपुर दौरे पर रहे. उन्होंने बयाना बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का दौरा किया और मृत युवकों के परिजनों से मिले.

cm bhajan lal
मुख्यमंत्री और भाजपा नेता डॉ मीणा पहुंचे बयाना के बाढ़ प्रभावित इलाकों में (Photo ETV Bharat bharatpur)

मुख्यमंत्री ने करौली व भरतपुर के बाढ़ प्रभावित इलाकों का किया हवाई सर्वे (Video ETV Bharat bharatpur)

भरतपुर. करौली:मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को करौली जिले के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र हिंडौन, समोगर आदि का हवाई सर्वेक्षण किया. इसके बाद भरतपुर के बयाना क्षेत्र के गांव नहरौली, नदी गांव आदि क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया. उन्होंने बयाना में बाणगंगा नदी में डूबे सात युवकों के परिजनों से मिलकर उन्हें सांत्वना भी दी. इससे पहले भाजपा नेता किरोड़ी लाल मीणा भी इन परिवारों से मिले. उन्हें सहायता राशि का चेक सौंपा.

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का हेलीकॉप्टर झील का बाड़ा में लैंड हुआ. उसके बाद सीएम भजनलाल शर्मा नगला होंता पहुंचे. यहां पर 7 मृतकों को श्रद्धांजलि दी और परिजनों को ढांढस बंधाया. मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने परिवार को हरसंभव सहायता का आश्वासन दिया.

पढ़ें:भरतपुर में पोखर की ढाय गिरने से 7 युवकों की मौत, ग्रामीणों की मदद से निकाले गए शव

भाजपा नेता डॉ किरोडी लाल मीणा भी पहुंचे नगला होंता: इससे पहले डॉ किरोड़ीलाल मीणा ने जिले के बयाना क्षेत्र में बाढ़ प्रभावित गांवों का दौरा किया. मीणा ने स्थानीय लोगों से मुलाकात की. साथ ही नगला होंता पहुंचकर 7 मृतकों के परिजनों से मिलकर उन्हें ढांढस बंधाया. प्रत्येक मृतक के परिजनों को एसडीआरएफ के तहत चार-चार लाख रुपए की आर्थिक सहायता का चेक प्रदान किया. यह भी भरोसा दिलाया कि प्रत्येक परिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभान्वित किया जाएगा. डॉ मीणा ने बताया कि इस आर्थिक सहायता की राशि को बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा.

इस संबंध में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा से बात करेंगे. उन्होंने बताया कि जिला कलेक्टर अमित यादव से बात कर सभी सातों मृतकों के परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत भी आवास उपलब्ध कराए जाएंगे. दो विधवाओं को विधवा पेंशन और पालनहार योजना से जोड़कर मदद की जाएगी.डॉ किरोडी लाल मीणा ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में जिन-जिन गांवों में घर, झोपड़ी,फसल आदि का नुकसान हुआ है, उनको नियमानुसार सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. इस दौरान मृतकों के परिजनों से मिलने के लिए धौलपुर -करौली सांसद भजन लाल जाटव भी पहुंचे.

इसे भी पढ़ें:करौली में भारी बारिश के बाद बने बाढ़ जैसे हालात, जलसेन बांध की पाल टूटने की कगार पर

मुख्यमंत्री ने करौली में अधिकारियों की बैठक ली (Photo ETV Bharat Karoli)

मुख्यमंत्री ने करौली में अधिकारियों की बैठक ली:मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बाढ़ग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वे करने के बाद करौली में संबंधित अधिकारियों की बैठक ली. उन्होंने आपदा प्रबंधन के सख्त निर्देश दिए.मुख्यमंत्री ने जल भराव से प्रभावित क्षेत्र में पेयजल, खाद्य साम्रगी, दूध, चिकित्सा, आवास सहित अन्य व्यवस्थाओं की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए. मुख्यमंत्री ने अब तक किए गए बचाव कार्यों की जानकारी ली. उन्होंने करौली एवं हिण्डौन शहर में जल भराव का स्थाई समाधान करने के अधिकारियों को निर्देश दिए.इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद कुमार, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव शिखर अग्रवाल, जिला प्रभारी सचिव आशुतोष एटी पेडनेकर, संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, आईजी भरतपुर राहुल प्रकाश, जिला कलेक्टर नीलाभ सक्सेना, पुलिस अधीक्षक बृजेश उपाध्याय सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

डॉ किरोड़ी बाणगंगा नदी में डूबे 7 मृतकों के परिजनों से भी मिले (Photo ETV Bharat bharatpur)

किरोड़ी ने की समीक्षा:भाजपा नेता किरोड़ी लाल मीणा भी मंगलवार को करौली जिले के दौरे पर रहे. उन्होंने सर्किट हाउस में अधिकारियों की बैठक ली. किरोड़ी ने अतिवृष्टि के बाद की गई आपदा प्रबंधन व्यवस्थाओं की समीक्षा की. बैठक में मीणा ने कहा कि अतिवृष्टि के कारण आपदा की स्थिति में सभी अधिकारी आपसी समन्वय से सक्रिय रहकर कार्य करें. उन्होंने अधिकारियों से करौली में जल भराव क्षेत्रों की जानकारी लेकर शहर स्थित गौशाला, राधेश्याम मैरिज गार्डन सहित अन्य अवरूद्ध रास्तों की पानी निकासी एवं सफाई कर चालू करवाने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि शहर में बारिश के पानी की निकासी के लिए अतिक्रमण को हटाकर नालों को सुचारु किया जाए. किरोडी ने शहर के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सड़कों की सूची तैयार कर यथाशीघ्र दुरुस्त कराने के निर्देश पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को दिए.

Last Updated : Aug 13, 2024, 7:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details