मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

धीरेंद्र शास्त्री ने खुद को बताया डॉक्टर, ऐसे करता हूं सभी का इलाज

धीरेंद्र शास्त्री ने डॉक्टरों के सम्मेलन में शिरकत की. उन्होंने बुंदेलखंड के सभी डॉक्टर्स के हर आध्यात्मिक सवाल का निराकरण किया.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

dheerendra shastri attend doctors conference
डॉक्टरों के सम्मेलन में धीरेंद्र शास्त्री (ETV Bharat)

छतरपुर:देश के जाने माने कथावाचक और बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री शहर के ॐ साई राम होटल में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन द्वारा आयोजित संवाद कार्यक्रम में पहुंचे. जहां शहर के जाने माने डॉक्टर मौजूद रहे. बाबा ने डॉक्टरों को मंत्र देते हुए बताया कि, ''मरीजों को बिना दवा दिए मर्ज खत्म करें. उन्होंने डॉक्टरों के बीच अपने बचपन की यादें भी ताजा कीं. वहीं, बाबा बागेश्वर ने डॉक्टरों द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब भी अपने अंदाज में दिया तो डॉक्टर भी दंग रह गए.

अपने लिये भी निकालें टाइम
बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री ने डॉक्टरों से संवाद किया. छतरपुर जिले के जाने माने डॉक्टरों ने बाबा बागेश्वर से सवाल जवाब किये. बाबा बागेश्वर ने डॉक्टरों से अपने बचपन की यादें भी ताजा की. संवाद के दौरान डॉक्टरों को मंत्र देते हुए धीरेंद्र शास्त्री ने कहा आज के दौर में डॉक्टरों को मनोवैज्ञनिक तरीका भी आजमाना चाहिए. हमारे पास देश विदेश से लोग आते हैं, कहते हैं गुरु जी बहुत स्ट्रेस में हैं. तो हम बोल देते हैं एक घण्टे अपने लिए टाइम निकालो. आज के समय में काम के कारण डॉक्टर मशीन बन गए हैं. घर में भी OPD चल रही, हॉस्पिटल में भी OPD चल रही है. मोबाइल पर भी काम चल रहा है.''

धीरेंद्र शास्त्री ने डॉक्टरों के सम्मेलन में शिरकत की (ETV Bharat)

मुस्कुराते हुए रोगी का इलाज करो
बाबा ने कहा, ''अगर लंबा जीवन जीना है, अच्छा जीवन जीना है और मरीजों पर छाप छोड़नी है तो चेहरे पर मुस्कुराहट रखो. मुस्कुराते हुए रोगी का स्वागत करो, मुस्कुराते हुए रोगी को विदा करो. अगर वह मर भी जायेगा तो ऊपर जाकर यही कहेगा हम संतुष्ट हैं.'' बाबा बागेश्वर ने कहा पढ़े लिखे लोग कम हंस पाते हैं, बहुत संकुचित रहते हैं. परमात्मा ने हम को दो जगह दी है दिल और दिमाग. परमात्मा कहते हैं अपनों के साथ दिल से रहो, बाहर दिमाग से खेलो. बाहर दिमाग से चलोगे तो हरोगे नहीं. घर में और परमात्मा में दिल से चलोगे तो कभी हारोगे नहीं.'' वही, बाबा ने आखिरी मंत्र देते हुए कहा, ''बेबाक रहो एक दो रिश्ते खराब होंगे लेकिन अपनों के रिश्ते हमेशा मजबूत रहेंगे. हिंदुओं को पढ़ा लिखा होना चाहिए जिससे कोई मूर्ख ना बना सके.''

Also Read:

'भारत में दो ही जातियां हों', बाबा बागेश्वर ने बताया कैसे बनेगा हिंदू राष्ट्र

बागेश्वर सरकार ने बांग्लादेशियों के लिए लगाई स्पेशल अर्जी, सरकार देगी एक खास अधिकार

बाबा बागेश्वर धीरेंद्र शास्त्री ने पकड़ी झाड़ू, बोले टारगेट करने वालों की खैर नहीं

डॉक्टरों ने पूछे बाबा से सवाल
रिटायर्ड CMHO केके चतुर्वेदी ने कहा, ''बाबा आप के कारण देश दुनिया में छतरपुर का नाम रोशन हो रहा है. जब कभी हम बेटी के पास नेपाल जाते हैं तो लोग पूछते हैं बाबा से मिले हो क्या, बाबा चमत्कारी हैं क्या.'' वहीं, छतरपुर के जिला हॉस्पिटल में पदस्थ सिविल सर्जन जीएल अहिरवार ने बाबा से पूछा, ''हम लोग अपने व्यवहार में कैसे परिवर्तन लायें, जिससे हम मरीजों की अच्छे से सेवा कर सकें.'' इस पर बाबा ने उन्हें इलाज करने का मंत्र दिया.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details