राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 9 hours ago

ETV Bharat / state

CBSE: भारत सहित 26 देशों के 8000 सेंटर पर 44 लाख स्टूडेंट देंगे 2025 में बोर्ड परीक्षा, सीसीटीवी पॉलिसी जारी - CBSE Exams 2025 in 26 Countries

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी और मार्च 2025 में आयोजित करेगी. यह परीक्षा भारत सहित 26 अन्य देशों के सेंटर्स पर आयोजित की जाएगी. इसमें करीब 44 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. बोर्ड ने सीसीटीवी पॉलिसी 2025 जारी की है.

CCTV Policy 2025 by CBSE
सीबीएसई ने जारी की सीसीटीवी पॉलिसी 2025 (ETV Bharat Kota)

कोटा:सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) साल 2025 में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में आयोजित करेगा. इन परीक्षाओं में देश और विदेश में करीब 44 लाख कैंडिडेट्स शामिल होंगे. इनके लिए करीब 8000 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. यह भारत व 26 अन्य देशों में भी परीक्षा आयोजित की जाएगी.

एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि सीबीएसई ने नोटिफिकेशन के जरिए जानकारी साझा की है. जिसके अनुसार सीबीएसई ने तय किए मापदंडों के आधार पर सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था भी की जाएगी. सीबीएसई ने अपने निर्धारित मानकों के आधार पर जिन स्कूलों में सीसीटीवी की व्यवस्था नहीं थी, वहां पर परीक्षा केंद्र नहीं बनाए गए हैं. एग्जामिनेशन को पारदर्शी बनाने के लिए सीबीएसई ने सीसीटीवी पॉलिसी 2025 लागू की है. इस पूरी पॉलिसी में इंफ्रास्ट्रक्चर और मॉनिटरिंग से जुड़े 9 पॉइंट दिए गए हैं.

पढ़ें:CBSE: 12वीं बोर्ड की सप्लीमेंट्री एग्जाम 15 जुलाई से, IIT व NIT प्लस सिस्टम में प्रवेश के लिए इंप्रूवमेंट का चांस - CBSE 12th Board Supplementary Exam

इस पॉलिसी का उद्देश्य आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर, इक्विपमेंट, बैक-अप इक्विपमेंट व मॉनिटरिंग को बढ़ाना है. इसमें साफ किया गया है कि अनुचित साधनों का उपयोग रोकने व परीक्षा व्यवस्था को अधिक पारदर्शी बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है. पॉलिसी में यह भी बताया गया है कि एग्जाम सेंटर पर 10 रूम और 240 कैंडिडेट्स के ऊपर एक निरीक्षक की व्यवस्था करनी होगी. ताकि एग्जाम दे रहे कैंडीडेट्स पर पूरी नजर बनाई जा सकें.

पढ़ें:सीबीएसई ने 200 विषयों की करवाई थी परीक्षाएं, नवाचार से गत वर्ष की तुलना में बेहतर रहा परिणाम - cbse examinations

देव शर्मा का कहना है कि सीबीएसई ने अभी डेटशीट जारी नहीं की है, लेकिन जल्द ही डेट शीट जारी हो जाएगी. बीते सालों के अनुसार देखा जाए, तो 15 फरवरी से सीबीएसई के एग्जाम शुरू हो जाते हैं. करीब डेढ़ महीने तक एग्जाम चलता है और मार्च के अंतिम व अप्रैल के पहले सप्ताह तक की परीक्षाएं चलती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details