हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

"मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराने के लिए आर्थिक और श्रमदान के रूप में मदद करने को तैयार"

संजौली में मस्जिद के अवैध निर्माण को गिराने के लिए आर्थिक मदद के लिए सुक्खू सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह आगे आए हैं.

Anirudh Singh on Sanjauli Masjid
संजौली मस्जिद के अवैध निर्माण पर बोले अनिरुद्ध सिंह (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

शिमला:हिमाचल में पिछले कुछ समय से शिमला के संजौली में मस्जिद में हुआ अवैध निर्माण काफी विवादों में रहा है. इसी साल मल्याणा क्षेत्र में 30 अगस्त को दो समुदायों के बीच मारपीट की घटना हुई थी. आरोप है कि मारपीट करने वाले विशेष समुदाय के 6 आरोपियों में से कुछ लोगों ने भागकर इसी मस्जिद में शरण ली थी. जिसके विरोध में कांग्रेस पार्षद नीटू ठाकुर ने सैकड़ों लोगों के साथ संजौली मस्जिद के बाहर प्रदर्शन किया.

अवैध निर्माण को हटाने के ऑर्डर

मामले ने तूल पकड़ा और संजौली मस्जिद में हुए अवैध निर्माण की बात निकल कर सामने आई. जिसके बाद मस्जिद के अवैध निर्माण को हटाने को लेकर हिंदू संगठनों ने प्रदर्शन भी किया. इस बीच मस्जिद कमेटी ने खुद कमिश्नर की कोर्ट में अवैध निर्माण को तोड़ने की अनुमति मांगी थी. वहीं, कमिश्नर कोर्ट के तीन महीने में अवैध निर्माण को हटाने के ऑर्डर के बाद सोमवार से अवैध निर्माण को तोड़ने का काम शुरू हो गया है, लेकिन इस बीच मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद लतीफ ने कहा कि अवैध हिस्से को गिराने के लिए हमारे पास पर्याप्त फंड नहीं है. जैसे-जैसे फंड उपलब्ध होगा मस्जिद के अवैध हिस्से को गिराया जाता रहेगा. इस पर सुक्खू सरकार के कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने अपनी प्रतिक्रिया दी है.

अनिरुद्ध सिंह, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री (ETV Bharat)

अवैध निर्माण गिराने का किया स्वागत

ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने कहा है, "संजौली में एक समुदाय ने मस्जिद में अवैध निर्माण किया था, जिसे समुदाय के लोगों ने खुद ही गिराने का फैसला लिया है. ये बहुत अच्छी बात है. इस कदम का हम स्वागत करते हैं."

वहीं, संजौली मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद लतीफ के उस बयान को लेकर कैबिनेट मंत्री अनिरुद्ध सिंह ने प्रतिक्रिया दी. अनिरुद्ध सिंह ने कहा, "अब तक मस्जिद कमेटी ने उनके साथ मुलाकात नहीं की है. अगर भविष्य में वे मिलने आते हैं तो उनकी जरूर मदद करेंगे. कांग्रेस सबकी मदद करने के लिए ही जानी जाती है. ऐसे में वे आर्थिक रूप में और श्रमदान के रूप में मदद करने के लिए तैयार है."

अनिरुद्ध सिंह ने सभी लोगों से आपसी भाईचारा कायम रखने की भी अपील की है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है. कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हर जगह कुछ ऐसे लोग होते हैं. जो अपनी राजनीति चमकाने का काम करते हैं. हालांकि इस पूरे मामले में सरकार और प्रशासन ने बेहतरीन तरीके से अपना काम किया है.

ये भी पढ़ें:संजौली मस्जिद विवाद: HC का एमसी कमिश्नर को आदेश, आठ हफ्ते में पूरी की जाए मुख्य केस की प्रोसीडिंग्स

ये भी पढ़ें: "समय रहते गिराया जाए मस्जिद का अवैध हिस्सा, फंड की कमी को लेकर कमेटी कोर्ट में दे सकती है एप्लीकेशन"

ये भी पढ़ें: "पहला राज्य बना हिमाचल, मस्जिद का अवैध हिस्सा गिराकर पेश की भाईचारे की मिसाल"

ABOUT THE AUTHOR

...view details